ये हैं हल्‍दी वाले दूध के 7 बेजोड़ फायदे

On November 17, 2017 0 Comment

अकसर बीमारी, दर्द या चोट लगने पर हमारी मां या दादी-नानी हमें हल्‍दी वाला दूध पीने के लिए देती हैं, जिसे देखते ही हम मुंह बनाने लगते हैं. दूध वो भी हल्‍दी के साथ ये कॉम्‍बिनेशन सुनकर ही अजीब लगने लगता है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि हल्‍दी वाला दूध कई औषधिय गुणों से भरपर है. हल्दी की एंटीबायोटिक्स प्रॉपर्टीज़ और दूध में मौजूद कैल्शियम जब ये दोनों एक साथ मिलते हैं तो हल्दी दूध के गुण और भी बढ़ जाते हैं. अगर आप इसके गुणों तो और भी बढ़ाना चाहते हैं तो पाउडर की जगह कच्ची हल्दी का इस्तेमाल करें. ये आसानी से किसी भी सब्जी वाले या वेजिटेबल स्टोर्स से मिल जाएगी.

1. पीरियड्स दर्द को करे कम
हल्दी का दूध पीरियड्स के दर्द को कम करता है. इसे डिलीवरी के बाद औरतों को जल्दी रिकवरी के लिए भी दिया जाता है. इसका एक और फायदा ये भी होता है कि डिलीवरी के बाद इससे ब्रेस्ट मिल्क भी इंप्रूव होता है.

2. हड्डियां बनाए मज़बूत
हल्दी में मौजूद एंटीबायोटिक्स और दूध में मौजूद कैल्शियम दोनों मिलकर हड्डियों को मज़बूत बनाते हैं. इसीलिए किसी भी तरह की बोन डैमेज या फ्रैक्चर होने पर इसे खास तौर पर पीने की सलाह दी जाती है.

3. कैंसर के मरीज़ के लिए है बेस्ट
हल्दी में पाया जाने वाला पदार्थ करक्यूमिन कैंसर के मरीजों को रिकवरी में काफी मदद करता है.

4. ब्लड फ्लो बढ़ाए
कई बार हल्की चोट, मोच या किसी भी तरह के दर्द से हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन धीमा पड़ जाता है. लेकिन हल्दी वाला दूध ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाने में माहिर है. इसीलिए किसी भी तरह के दर्द में हल्दी दूध वाला दिया जाता है ताकि दर्द से नि‍जात मिल सके.

5. आएगी अच्‍छी नींद
हल्दी में मौजूद अमिनो एसिड अच्छी नींद में मदद करता है. आजकल की बिज़ी लाइफ में काम जितना बड़ा है नींद के लिए उतना ही कम समय मिलने लगा है. अगर आपके साथ भी ऐसा है तो हल्दी वाला दूध पीएं. ये अच्छी नींद लाने में मदद करता है.

6.सर्दी-खांसी से रखे दूर
हल्दी वाले दूध में मौजूद एंटीबायोटिक्स शरीर के फ्री रेडिकल सेल्स से लड़ते हैं. यही वजह है कि दूध में हल्‍दी मिलाकर पीने से बदलते मौसम में होने वाली सर्दी-खांसी, गले की खिचखिच और सीज़नल बुखार से छुटकारा मिल जाता है.

7. वज़न करे कम
ऐसा माना जाता है कि हल्दी दूध में मौजूद कैल्शियम और दूसरे मिनरल्स शरीर में मौजूद फैट को कम करते हैं. इस वजह से हल्दी वाला दूध पीने से शरीर का वज़न कम होता है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

  • LATEST HINDI NEWS – ताजा हिंदी समाचार

  • राजनीतिक समाचार

  • स्वास्थ्य जानकारी – स्वास्थ्य समाचार