कैसे स्वस्थ शरीर को प्राप्त करें हिंदी में -how to get healthy body in hindi

On December 7, 2017 0 Comment

क्या आपको लगता है कि आप हर दिन खाना खाने या खाने की योजना के बारे में कोई समय नहीं लेते हैं? सुपरमार्केट के लिए कोई समय नहीं है? आपके शरीर, मन और आत्मा की देखभाल करने का कोई समय नहीं है? संभावना है कि अब आप खाली चल रहे हैं …

मैंने हाल ही में एक बड़े कॉरपोरेट कार्यालय में एक कल्याण कार्यक्रम में भाग लिया और कर्मचारियों के साथ मुलाकात की; उनमें से ज्यादातर तनाव और खराब पोषण के प्रभाव से ग्रस्त हैं। वे देर से घर आए और पकाने के लिए कोई समय या ऊर्जा नहीं थी, इसलिए ले जाने का रास्ता था! डेल-ट्रिस्टिंग, सोने के पहले बर्फ-क्रीम का टब खा रहा था या दोस्तों के साथ पीने के लिए बाहर निकल रहा था। उनके साथ अपने समय के बाद, मैंने उन चीजों की एक छोटी सूची दी जो व्यस्त, अभिभूत लोगों को अपने दिन में आसानी से शामिल कर सकते हैं, ऐसी चीजें जिन्हें ज्यादा नियोजन की आवश्यकता नहीं है और उनके स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव पड़ेगा।

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1. हर दिन एक छोटी मुट्ठी भर कच्चे बीज और / या पागल खाओ। यदि आप सुपरमार्केट से नाश्ता करने के लिए कुछ भी खरीदने जा रहे हैं, तो यह कच्चा बीज और पागल हो … चिप्स और कुकीज़ के लिए मत जाओ!

2. दो बार एक दिन ताजा फल खाओ। फलों का रंग भिन्न करें: उदाहरण के लिए लाल, हरे और नारंगी लगता है, और अंगूर / जामुन, सेब / नाशपाती और संतरे / मेन्डार्न्स के बीच वैकल्पिक।

3. आप में से बहुत से ज्यादातर समय बाहर खाते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप सही आदेश दें। अंगूठे के नियम के रूप में, सब्जियों के साथ हमेशा अपनी आधा प्लेटें भरें, और एक चौथाई प्रोटीन और अच्छे कार्ड्स। सुनिश्चित करें कि आप विभिन्न रंगों (हरे, लाल, नारंगी, पीले रंग …) में सब्जियां चुनते हैं

4. प्रोटीन के अच्छे स्रोतों का चयन करें, और तेलिन मछली जैसे सैल्मन और ट्यूना को सप्ताह में दो बार शामिल करने का प्रयास करें। जितना संभव हो उतना लाल मांस से बचें; इसे सप्ताह में एक बार (या कम!) रखें, और बहुत दुबले कटौती चुनें

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5. अपने भोजन को अच्छी तरह चबाएं, जब तक यह नरम और लगभग तरल न हो जाए यह आपके पाचन के साथ बहुत मदद करेगा, और आप कम खाएंगे!

6. अपने पानी के सेवन के बारे में धार्मिक रहें! यह आपकी सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप एक दिन में 6-8 गिलास पानी का उपभोग करते हैं। अपना कॉफी और सोडा का सेवन करें, और इसे चाय और सब्जियों के रस के साथ बदलें। व्यापार के दोपहर के भोजन पर, उदाहरण के लिए, आप कोकीन के बजाय एक वर्जिन खूनी मैरी का आदेश दे सकते हैं, और एक कॉफी के बजाय चाय।

7. मीठा और समृद्ध / तली हुई भोजन से बचें और रेस्तरां में रोटी और मक्खन की टोकरी से दूर रहें … असली स्वस्थ भोजन के लिए कैलोरी बचाएं!

तनाव कम करने के लिए 7 त्वरित सुझाव:

स्वास्थ्य सिर्फ खाने के अलावा इतना अधिक है! आपको अपने जीवन में अन्य चीजों का ध्यान रखना चाहिए जो आपको पोषण करेंगे।

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1. पूरे दिन में गहरी सचेत सांस लेने का अभ्यास करें। आप अपने शरीर पर तत्काल शांत प्रभाव पर चकित हो जाएगा “एक-सांस” ध्यान एक शक्तिशाली, सीधा आराम युक्त तकनीक है जिसे कभी भी अपने कार्यालय से मेट्रो तक कहीं भी अभ्यास किया जा सकता है!

जब भी आपको थका हुआ या अजीब लग रहा है, कोशिश करें: आराम से कुर्सी पर बैठो, अपनी पीठ सीधा करें, अपने कंधों को शांत करें और गहरी सांस ले। वायु को अपनी छाती को खोलने दें, और सोचें कि यह आपके शरीर में हर कोशिका को पुनर्जीवित कर रहा है। 3 की गिनती के लिए अपनी सांस पकड़ो, फिर तनाव के हर हिस्से को रिहाइश करें। त्वरित पिक-अप-अप के लिए 8 बार दोहराएं!

2. आज हम अत्यधिक गतिहीन जीवन जीते हैं, इसलिए आपके दिन के दौरान व्यायाम करना और सक्रिय होने के लिए महत्वपूर्ण है। लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों को ले कर अपने दिन में आंदोलन जोड़ें; 35 वीं मंजिल पर काम करने वाले आप के लिए, यह एक अच्छा विचार नहीं हो सकता है।

हालांकि, आप लिफ्ट को 30 वीं मंजिल तक ले जा सकते हैं और वहां से चल सकते हैं! कार्यालय में, फोन का उपयोग करने के बजाय अपने सहयोगियों को देखने के लिए चलें … हर कदम की गिनती! एक व्यायाम शैली के साथ काम प्रयोग के बाहर जो आपके लिए काम करता है: योग, पिलेट्स, मार्शल आर्ट्स, पैदल चलना, चलना, साइकिल चलाना, रोलर ब्लेडिंग, तैराकी, नृत्य या प्रतिस्पर्धात्मक खेल … जो कुछ भी आपको चलाना होगा, और यह मजेदार है! सलाह के एक अमूल्य टुकड़ा है जो मैं आपको व्यायाम के बारे में बता सकता हूं कि आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि क्या आप सुबह व्यक्ति या रात के व्यक्ति हैं मैं एक सुबह व्यक्ति हूँ, इसलिए मैं हमेशा सुबह व्यायाम करता हूं मुझे पता है कि अगर मैं इसे शाम को छोड़ दूँ, मेरी ऊर्जा बहुत कम होगी, और मैं ऐसा कभी नहीं करूंगा!

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3. हर दिन अपने साथ 30 मिनट की नियुक्ति करें, और अपने आप को नियमित रूप से शांत समय पर का इलाज करें। अपना फोन बंद करें, सभी को पता चले कि आप परेशान नहीं होना चाहते हैं, संगीत सुनें, अध्ययन करें, प्रार्थना करें, ध्यान करें … खुद को रिचार्ज करें … जो भी काम करता है, ताकि आप आराम कर सकें!

4. कृतज्ञता की उपज: रात में बिस्तर पर जाने से पहले सुबह और ठीक पहले की बात करें, तीन चीजों के बारे में सोचें जो आप अपने जीवन में आभारी हैं।

5. हास्य की भावना फोस्टर; हम हर दिन खुश गीत गाते हैं और मुस्कुराते हैं!

6. अपने घर को अच्छी तरह से रखें: आप अपने घर हैं!

7. अंत में, लोगों के साथ अच्छे शब्दों में रहें, खासकर आपके प्रेमी या प्रेमिका, पति या पत्नी, माता-पिता, बच्चों, भाइयों, बहनों, मित्रों और सहकर्मियों के साथ। अच्छे संबंध हमारे कल्याण के लिए महत्वपूर्ण हैं!

 

 

 

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