थायराइड भोजन सूची आहार हिंदी में -thyroid diet food list in hindi

On December 7, 2017 0 Comment

हाइपोथायरायडिज्म और वजन घटाने के लिए 14-दिवसीय भोजन योजना एक डायटिटियन-निर्मित योजना है, जिससे आपको सीखना चाहिए कि जीवन को आसान (और अधिक स्वादिष्ट) बनाने में मदद करने पर आपको क्या करना चाहिए और क्या आपको एक अथाह थायराइड से नहीं खाना चाहिए।

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यह डिजाइन किया गया है:

खाने के लिए कई मुंह के साथ व्यस्त लोगों के लिए अनुसरण करने के लिए सरल
यथार्थवादी, शुरुआती मास्टर कर सकते हैं कि व्यंजनों के साथ
लस-मुक्त (जो कि हाशिमोतो के साथ अक्सर फायदेमंद होता है)
पोषक तत्व-घने खाद्य पदार्थ (विशेषकर पालक और फलियां फोलेट के लिए भरा हुआ है: एमटीएचटीआर उत्परिवर्तन लिंक देखें)
स्वाभाविक रूप से सेलेनियम, जस्ता और थायराइड स्वास्थ्य के लिए आयोडीन, और अधिक ऊर्जा के लिए विटामिन बी 12 में समृद्ध
बजट के अनुकूल (दो महत्वपूर्ण निवेशों के अलावा: चिया बीज और क्विनॉआ)
आप पूरे 14 दिनों के लिए पूरी योजना का पालन कर सकते हैं या बस अपने पसंदीदा व्यंजनों का चयन कर सकते हैं और उन्हें अपने वर्तमान आहार में शामिल कर सकते हैं। कई योग्य डिटिटियनों से व्यंजन हैं जो कि मैं आपको प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करता हूं!

ध्यान दें कि यदि आप बहुत अधिक वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो मैं आपको इस गाइड के साथ-साथ यह एक पढ़ने की सलाह देता हूं। इसके अलावा यह ऑटोइम्यून प्रोटोकॉल के बाद उन लोगों के लिए उपयुक्त नहीं है।

यदि आपकी थायरॉयड स्वस्थ है, तो आप इस योजना का अनुसरण कर सकते हैं, लेकिन फिर मैं इन 33 कम कार्बिल लंच और रात के खाने के व्यंजनों के माध्यम से और अधिक विचारों के लिए ब्राउज़ करने का सुझाव देता हूं।

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हाइपोथायरायडिज्म और वजन घटाने के लिए 14-दिन की भोजन योजना

अपने व्यक्तिगत चिकित्सक या डायटिटियन से पहले परामर्श करें: जब मैं एक योग्य आहार विशेषज्ञ हूं, तो मैं अपने व्यक्तिगत चिकित्सा इतिहास, आपकी वर्तमान दवाओं या अतिरिक्त कारकों से परिचित नहीं हूं, जिन्हें आपके आहार या फिटनेस शासन में बदलाव करने पर विचार करना चाहिए।
थायराइड हार्मोन का उपवास भस्म हो जाना चाहिए: अपने पहले भोजन (रूढ़िवादी) से कम से कम 1-2 घंटे पहले। इसका मतलब यह हो सकता है कि आप नाश्ते को पूरी तरह से छोड़ दें, जो ठीक है अगर यह आपके लिए उपयुक्त है यह आपकी खाने की आदतों पर निर्भर करता है और आपकी जीवन शैली के लिए सबसे अच्छा काम करता है
Goitrogens, सोया और legumes: Goitrogens और सोया मध्यम मात्रा में सुरक्षित (1, 2) में लग रहे हैं, लेकिन आप हमेशा उन्हें बाहर छोड़ सकते हैं। वही फलियों के लिए जाता है, अक्सर पालेओ आहार से बाहर रह जाता है (हालांकि मैं उन्हें छोड़ने की अनुशंसा नहीं करता)। यदि फलियां आपको पाचन तनाव देती हैं, तो यह FODMAPs हो सकता है
अपने पेय के रूप में पानी चुनें: भोजन योजना में पेय शामिल नहीं है, लेकिन हर समय आपके साथ पानी की एक बोतल रखो और पीओ। चाय भी ठीक है, लेकिन वास्तविक रिपोर्ट्स बताते हैं कि 300 मिलीग्राम प्रति दिन कैफीन (2-3 नियमित रूप से कॉफी) थायरॉयड को बढ़ा सकते हैं।

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लचीलापन महत्वपूर्ण है: बेशक यह योजना आपकी सभी व्यक्तिगत ज़रूरतों को पूरा नहीं कर सकती है, इसलिए यदि कोई ऐसा पदार्थ नहीं है जिसे आप खा नहीं करते तो इसे बदल दें या इसे छोड़ दें। इसके अलावा यह बैच के लिए समय से पहले कुछ भोजन तैयार करने के लिए भुगतान करता है ताकि आप बस फिर से गरम कर सकें।
जंक फूड और अत्यधिक प्रसंस्कृत उत्पादों को सीमित करें या खत्म करें: यह योजना संपूर्ण, नाखुश खाद्य पदार्थों पर केंद्रित है क्योंकि वे स्वस्थ आहार के लिए मौलिक हैं। वास्तविक रूप से सभी अत्यधिक संसाधित (अक्सर पूर्व-पैक किए गए) खाद्य पदार्थों को समाप्त करना बहुत कठिन है, लेकिन केवल नीचे काटने के बारे में सावधान रहें इसी तरह, आपके नियमित खाने की आदतों के आधार पर सूचीबद्ध नाश्ता वैकल्पिक होते हैं और यदि आप नीचे स्क्रॉल करते हैं तो बोनस स्नैक नुस्खा विचार होते हैं
व्यंजनों की मात्रा अक्सर 2-4 सर्विंग्स करते हैं: इस पर विचार करें, जब आपकी खरीदारी सूची लिखी जाए आपके पास बचा हुआ होगा परिवार को खाना या दूसरे दिन भोजन के स्थान पर रहने के लिए बचा हुआ बचाओ। अवशेषों के सप्ताह के अंत में व्यंजनों का व्यंजन|

 

 

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