Menu

शिया धर्मगुरु का बड़ा बयान, कहा बाबरी मस्जिद की ज़मीन हिन्दू समाज को दे

शिया धर्मगुरु का बड़ा बयान, कहा बाबरी मस्जिद की ज़मीन हिन्दू समाज को दे

[vc_row][vc_column][vc_column_text]शिया धर्मगुरु डॉ. कल्बे सादिक का बड़ा बयान उन्होंने कहा की अगर बाबरी मस्जिद का फैसला मुस्लिम समुदाय के हक़ में आये तो उन्हें चाहिए की वो ज़मीन हिन्दू समुदाय को दे | और अगर फैसला पक्ष न हो तो मुस्लिम समुदाय को जमीन से अपना दावा छोड कर इसे हिन्दुओं को दे देनी चाहिए।

शिया धर्मगुरु डॉ. कल्बे सादिक ने ये बात वर्ल्ड पीस एंड हारमनी कॉन्कलेव कार्यक्रम में कही उन्होंने कहा की इस मुद्दे को दोनों समुदाय द्वारा सम्मान के साथ पेश करना चाहिए | इस बात पर केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने कल्बे सादिक के बयान की प्रशंसा की है। हर्षवर्धन कहा की ये बात बोल कर मौलाना साहब ने सब का दिल जीत लिया

शिया धर्मगुरु डॉ. कल्बे सादिक (मौलाना साहब) ने अपनी बात को बढ़ाते हुए कहा की यदि "सुप्रीम कोर्ट का फैसला मुस्लिम समुदाय के खिलाफ आता है, तो मुस्लिम समाज कोर्ट के फैसले को शांतिपूर्ण तरीके से मान लें. अगर कोर्ट का फैसला उनके पक्ष में आ जाता है, तो मुस्लिम समुदाय खुशी के साथ उस जमीन को हिंदुओं समाज को सौंप दें.”

आप की जानकारी के लिए बता दें कि मंदिर-मस्जिद मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने इसी शुक्रवार ग्यारह अगस्त को सुनवाई की. और अगली तारीख 5 दिसंबर मुकर्रर कर दी है | कोर्ट ने कहा है की पहले वो दो पक्षों को चुनेगा इसलिए सभी पक्ष अपने अपने दस्तावेज तैयार कर ले | क्योकि सभी दस्तावेज उर्दू, फारसी, अरबी और संस्कृत भाषाओं में हैं | जिस के कारण कोर्ट ने अंग्रेजी में ट्रांसलेशन करने के लिए 3 महीनो का समय लिया है !

करीबन 6 साल के बाद कोर्ट इस मामले की सुनवाई कर रहा है इससे पहले 2011 , मई में इस मुद्दे पर सुनवाई की थी

क्योंकि बाबरी मस्जिद का निर्माण एक शिया मुस्लिम ने करवाया था। जबकि आमतौर पर लोग मानते हैं कि बाबरी मस्जिद का निर्माण मुगल बादशाह बाबर ने करवाया था | मुगल बादशाह बाबर ने बाबरी मस्जिद का निर्माण नहीं कराया था | लेकिन इसे चुनौती देते हुए बोर्ड ने दावा किया है कि बाबरी मस्दिद का निर्माण बाबर के मंत्री अब्दुल मीर बाकी ने करवाया था, जो एक शिया समुदाय से आते थे। मीर बाकी ने अपने पैसे से मस्जिद का निर्माण करवाया था। और जबकि बाबर एक सुन्नी मुस्लिम थे।[/vc_column_text][/vc_column][/vc_row]

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *