Menu

पासपोर्ट बनवाना हुआ आसान जाने .

पासपोर्ट बनवाना हुआ आसान जाने .

[vc_row][vc_column][vc_column_text]अब आप लोगो को पासपोर्ट बनवाने के लिए ज्यादा मेहनत नही करनी पड़ेगी अब आप आसनी से अपना पासपोर्ट बनवा सकते हे , क्योकि अब सरकार ने इस सेवा को अपराधों और अपराधियों से जोडने की योजना बना रही हे , इस क्लिक पर आवेदकों की पृष्ठभूमि की जानकारी भी आसनी से मिल सकेगी .

केंद्रीय ग्रह सचिव महर्षि ने कहा हे की अपराध एव अपराधी टेकिंग नेटवर्क एव सिस्टम परियोजना को विदेश मंत्रालय की पासपोर्ट सेवा के साथ जुड़े जाने की उम्मीद को लेकर बतया जा रहा हे . और यह एक साल में पासपोर्ट आवेदकों का ऑनलाइन वेरिफिकेशन पुलिस के दवरा खुद किया जाएगा |

सीसीटीएनएस हो रहा उपयोग

कुछ राज्यों में पुलिस पासपोर्ट समन्धी जरूरतों को पूरा करने के लिए सीसीटीएनएस हो रहा उपयोग क्र रही हे . पुलिस को आवेदक के घर जाने के लिए हाथ में पकड़े जाने वाले कुछ उपकरण दिए जायेगे . और उन सभी लोगो की जानकारियों को नेट पर भी डाल दिया जाएगा इसी पुलिस की समय में बचत होगी और काम भी जल्दी हो जायेगा . और ये सभी बाते ग्रह मंती राजनाथ सिंह के सामने कही गयी थी .और उनका कहना हे की डिजिटल पुलिस पोर्टल नागरिको को ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण और पृष्टभूमि सत्यापन का आग्रह जैसी सुविधा देगा .

पुलिस पोर्टल उपलब्ध कराएगा रिपोर्ट

उन्होंने पोर्टल शुरू करने के बाद ये भी कहा हे की "पुलिस पोर्टल राज्य पुलिस और केंद्रीय जांच एजेंसियों के लिए राष्टीय ब्योरे से 11 सर्च और 46 रिपोर्ट उपलब्ध कराएगा . केंद्रीय जाँच एव अनुसंधान एजेंसियों को अपराध के आकड़ो तक पहुंचने के लिए डिजिटल पलिस ब्योरे हेतु उपलब्ध कराये जायेगे ' वही पर ग्रह मंत्री का कहना हे की सीसीटीएनएस ने 15398 थानों में से 13775 को साफ्टवेयर में 100 प्रतिशत डेटा डालने का मौका दिया है.

करीब 15398 थानों को आपस में जोड़ेगा.

सीसीटीएनएस प्रोयोजना देशभर के लगभग 15398 थानों को और पांच हजार अधिकारियो के कार्यालयों को आपस में जोड़ने का कार्य करेगा .

[/vc_column_text][/vc_column][/vc_row]

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *