Menu

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) 25 अगस्त को ला रहा है 200 रुपये का नोट- खास बातें.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) 25 अगस्त को ला रहा है 200 रुपये का नोट- खास बातें.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा है कि वह 200 रुपये का नोट 25 अगस्त यानी शुक्रवार को जारी करने जा रही है. महात्मा गांधी (न्यू) सीरीज के तहत इस नोट को रिलीज किया जाएगा. यह आरबीआई के कुछ चुनिंदा कार्यालयों और कुछ बैंकों में पहले रिलीज किया जाएगा. आरबीआई ने इस नोट का सैंपल जारी करते हुए इसके फीचर्स की भी जानकारी दी. बता दें कि विशेषज्ञों का कहना है कि 200 रुपये का नोट आ जाने से लेनदेन आसान हो जाएगा. हाल ही में सरकार ने 22 साल के अंतराल के बाद एक रुपये के नोट को भी दोबारा जारी करने का फैसला किया था. एक रुपये का नोट वर्ष 1994 में बंद कर दिया गया था. इसी के बाद दो रुपये तथा पांच रुपये के नोट भी बंद कर दिए गए थे, ताकि प्रिंटिंग प्रेसों में बड़ी रकम वाले नए नोट छापे जा सकें.

आइए जानें 200 रुपये के नोट से जुड़ी जरूरी बातें :

1 ..यह पहली बार होगा कि देश में 100 और 500 रुपये के बीच का कोई नोट जारी होने जा रहा है.

2 . आरबीआई ने बताया है कि 200 रुपये के नोट में पीछे की ओर सांची स्तूप का मोटिफ दिया गया है

३. नोट का बेस कलर चमकीला पीला रखा गया है और महात्मा गांधी की तस्वीर नोट के बींचोबीच है

4 . नोट में और भी कई डिजाइन, जियोमैट्रिक पैटर्न और अगले व पिछले हिस्से में एक खास तरह की कलर स्कीम का प्रयोग किया गया है

5 नोट के पिछले हिस्से में स्वच्छ भारत का लोगो है और किस साल में नोट को प्रिंट किया गया है, यह नोट के लेफ्त में छपा होगा.

वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना में बुधवार को कहा था कि रिजर्व बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल की सिफारिशों के मद्देनजर केंद्र सरकार 200 रुपये का बैंक नोट जारी करने की अनुमति देती है.

पिछले साल नवंबर में नोटबंदी की घोषणा के बाद केंद्रीय बैंक ने 500 रुपये का नया नोट जारी किया था और साथ ही 2,000 रुपये का नोट पेश किया था.

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *