Menu

इस तरह से इस्तमाल कर सकेंगे फास्टैग के लिए नेशनल हाइवे .

इस तरह से इस्तमाल कर सकेंगे फास्टैग के लिए नेशनल हाइवे .

एक अक्‍टूबर से नेशनल हाइवे पर बने सभी टोल प्‍लाजा पर फास्‍टैग लगे वाहन बिना रुके गुजर सकेंगे। नेशनल हाइवे अथॉरिटी (एनएचएआई) ने दावा किया है कि सभी टोल. इस लेन पर ऑपरेशन भी शुरू हो गया है और फास्‍टैग लगे वाहन इस लेन से गुजर सकते हैं। सरकार ने एक अक्‍टूबर से बिकने वाले व्‍हीकल्‍स के विंड और फास्‍टैग लगे वाहन इस लेन से गुजर सकते हैं। सरकार ने एक अक्‍टूबर से बिकने वाले व्‍हीकल्‍स के विंड स्‍क्रीन पर फास्‍टैग अनिवार्य करने का निर्णय लिया है। .

क्‍या है दावा...

एनएचएआई ने दावा किया है कि इलेक्‍ट्रॉनिक टोल कलेक्‍शन का टारगेट हासिल करने के लिए एनएचएआई के सभी टोल प्‍लाजा पर एक डेडिकेटिड लेन बनाई गई है। जिस पर सिर्फ फास्‍टैग वाले वाहन ही गुजर सकेंगे। सभी टोल प्‍लाजा संचालकों से कहा गया है कि इन लेन पर ऑपरेशन शुरू कर दिया जाए, ताकि जिन वाहनों पर फास्‍टैग लग चुके हैं। वे यहां से गुजरना शुरू कर दें।

1 अक्‍टूबर से हुआ अनिवार्य .

इससे पहले मंगलवार को मिनिस्‍ट्री ऑफ रोड एंड ट्रांसपोर्ट की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया था कि एक अक्‍टूबर से एम और एन कैटेगिरी के व्‍हीकल्‍स के विंड.एम कैटेगिरी में फोर व्‍हीलर्स पैसेंजर व्‍हीकल (कार, जीप) और एन कैटेगिरी में गुड्स व्‍हीकल्‍स शामिल हैं।

डीलर्स के लिए ऐप .

देश भर में 6000 से अधिक डीलर्स के लिए सरकार ने फास्‍टैग पार्टनर ऐप भी डेवलप की है, जिसे डाउनलोड करके डीलर्स व्‍हीकल की डिलीवरी के वक्‍त फास्‍टैग को एक्टिवेट कर सकेंगे।...

पुराने वाहनों के लिए ऐसे मिलेगा फास्‍टटैग .

फास्टटैग जारी करने वाले बैंकों की वेबसाइट, एनएचएआई की वेबसाइट और आईएचएमसीएल की वेबसाइट से ऑनलाइन खरीदा जा सकता है.और यह खरीदार के घर पर कुरि‍यर के द्वारा पंहुचाया जाएगा। ऑनलाइन बिक्री के अलावा टोल प्लाजा के निकट सर्व सेवा केंद्र (सीएससी) के बिक्री केंद्र से भी फास्‍टैग खरीदे सकेंगे |

क्‍या है फास्‍टैग .

टोल प्‍लाजा पर बिना रुके व्‍हीकल्‍स के गुजर जाने के मकसद से केंद्र सरकार ने पिछले साल फास्‍टैग लॉन्‍च किया था। फास्‍टैग, जिसे गाड़ी पर लगाया जाएगा और टोल प्‍लाजा पर लगी डिवाइस उसे रीड कर लेती है।

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *