Menu

आज है वर्ल्ड एनिमल डे , जाने कैसे ख्याल रखे अपने pet animal का

आज है वर्ल्ड एनिमल डे , जाने कैसे ख्याल रखे अपने pet animal का

आज के दिन वर्ल्ड एनिमल डे मनाया जा रहा है | और सभी अपने pat के लिए बहुत ही सेंसिटिव होते है | सभी अपने pat का अपनी फैमिली मेंबर की तरह रखते है | कई लोगो को अपने pet से इतना लगाव हो जाता है की उसको कुछ भी हो जाने पर वह दुखी हो जाते है | इसलिए अगर आप चाहते है की आपके pet को खुश न हो और वह हमेशा स्वस्थ रहे तो उसका ख्याल रखें बहुत आवश्यक है इसलिए हम आपको आज बताने जा रहे है की अपने pet को स्वस्थ और सुरक्षित रखने के लिए क्या करना चाहिए |

1- निर्धारित करें कि आप पालतू जानवरों की पर्याप्त देखभाल कर सकते हैं। हालांकि, पालतू जानवर आपके घर में प्यार दे रहे हैं, लेकिन उनका ख्याल रखना आसान काम नहीं हैं। सभी पालतू जानवरों को प्रत्येक जानवर और नस्ल की विशिष्ट जरूरतों के अलावा समय, पैसा और प्रेम की आवश्यकता होती है। आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप उस दिन न केवल एक पालतू चाहते हैं, लेकिन दीर्घावधि में।अधिकांश पालतू जानवरों को दिन के दौरान ध्यान और रखरखाव की आवश्यकता होती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने पालतू जानवरों की देखभाल करने के लिए पर्याप्त समय देंगे।यदि आपके पास बच्चे हैं, तो विचार करें कि पालतू जानवर किस तरह के अनुकूल होंगे हम्सटर और मछली |

2- एक पालतू चुनें जो आपकी जीवन शैली में फिट बैठता है यहां तक ​​कि विभिन्न प्रकार के कुत्तों की अलग-अलग ज़रूरतें हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप एक पालतू चुनते हैं जो आपके साधनों के अनुकूल है। एक पालतू खरीदने से पहले आपको पसंद किए जाने वाले विभिन्न पालतू जानवरों के व्यवहार और जरूरतों पर गहन शोध करें। एक प्रजाति या नस्ल पर मरने वाले इस फैसले में मत जाओ - खुले दिमाग से होकर खुश आश्चर्य और आपके परिवार के लिए सही पालतू हो सकता है। विभिन्न पालतू जानवरों के साथ कुछ सामान्य चिंताओं को ध्यान में रखें:

कुत्तों - हालांकि कुत्तों नस्ल द्वारा व्यापक रूप से व्यापक रूप से भिन्न होती हैं, सभी कुत्तों को बहुत अधिक ध्यान देने की जरूरत है, व्यायाम करने का समय है, और बहुत सारे कमरे में घूमने के लिए।

बिल्लियों - इंटेलिजेंट और व्यक्तिगत, बिल्लियों कम पर्यवेक्षण के साथ ठीक हो जाएंगी, हालांकि उन्हें अब भी अभिनय से बचाने के लिए अपने प्यार और समय की आवश्यकता होती है।

हम्सस्टर, गेरबिल्स, फेर्रेट्स, और कृन्तक - आर्थिक और अल्पकालिक, कृन्तकों ने पहले पिज़्ज़ा बनाये। वे अक्सर, हालांकि, मजबूत गंध है।

मछली - मछली की सावधानीपूर्वक मॉनिटरिंग और देखभाल करने की ज़रूरत होती है, और कभी-कभी जल्दबाजी नहीं होगी। एक बगीचे की तरह मछली रखने के बारे में सोचें

छिपकली - अपने दम पर खुशी और आमतौर पर आसान देखभाल करने के लिए, छिपकली बहुत स्नेह प्रदान नहीं करते हैं और जब बीमार पड़ने का निदान करना मुश्किल हो सकता है

पक्षी - पक्षी अविश्वसनीय रूप से गन्दा हो सकते हैं और अक्सर ज़ोरदार होते हैं वे भी महंगे होते हैं और कभी-कभी स्वस्थ होते हैं, खासकर बड़े पक्षियों जैसे तोते

3- अपने आने वाले पालतू जानवरों के लिए अपने घर तैयार करें जिज्ञासु, भोजन-चालित, और आपकी चेतावनियों को सुनने में असमर्थ, यदि आप सीमाएं या सुरक्षित स्थान नहीं बनाते हैं, तो पालतू जानवर को परेशानी में पड़ सकता है पक्षी खुले खिड़कियों से बाहर निकल सकते हैं, छिपकली घर के चारों ओर घोटाला कर सकते हैं, और कुत्तों या बिल्लियों सड़क में चल सकते हैं अपने पालतू गलती से बचने के अवसरों का ध्यान रखें और यह सुनिश्चित कर लें कि आप भोजन को अपनी पहुंच से बाहर रख सकते हैं।

-किसी भी हानिकारक वस्तुओं जैसे चाकू या जहरीले भोजन निकालें

-यदि आप अपने जानवर को समय के बाहर रखना चाहते हैं, तो बाड़ लगाने पर विचार करें।

-एक कमरे को एक तरफ रखो जिसे आप पालतू जानवर के "बेडरूम" के रूप में निर्दिष्ट कर सकते हैं।

-अपने जीवन में एक अपेक्षाकृत शांत समय के दौरान अपने पालतू को अपनाने का उद्देश्य ताकि प्रत्येक एक दूसरे के लिए इस्तेमाल होने पर अनावश्यक तनाव से बच सकें।

4 - आवश्यक पालतू आपूर्ति अग्रिम में खरीदें उन पालतू जानवरों की देखभाल करने वालों या दत्तक एजेंसियों से बात करें जिनकी आपको ज़रूरत होगी- आवास, खिलौने, सौंदर्य आपूर्ति आदि। और अपने नए पालतू घर लाने से पहले खरीदारी करें। अपने परिवार के सदस्यों को सब कुछ का उपयोग करने के लिए सिखाएं ताकि सभी एक ही पृष्ठ पर हों।

यदि आपके पास छोटे बच्चे हैं, तो आप उन्हें गुड़िया "खिला" या पौधों को नियमित रूप से जलाने से पेट की देखभाल के लिए तैयार करने में मदद कर सकते हैं।

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *