Menu

ब्रैस्ट कैंसर हिंदी में

ब्रैस्ट कैंसर हिंदी में

स्तन कैंसर क्या है?

स्तन कैंसर तब शुरू होता है जब स्तन में कोशिकाएं नियंत्रण से बाहर निकलने लगती हैं। इन कोशिकाओं में आम तौर पर एक ट्यूमर होता है जिसे अक्सर एक्स-रे पर देखा जा सकता है या एक गांठ के रूप में महसूस किया जा सकता है। ट्यूमर घातक (कैंसर) होता है अगर कोशिका आस-पास के ऊतकों (आक्रमण) में बढ़ सकती है या शरीर के दूर के क्षेत्रों में फैल सकती है (मेटास्टाज़ेज़)। स्तन कैंसर लगभग पूरी तरह से महिलाओं में होती है, लेकिन पुरुषों को स्तन कैंसर भी मिल सकता है।

शरीर के लगभग किसी भी हिस्से में कोशिकाएं कैंसर हो सकती हैं और अन्य क्षेत्रों में फैल सकती हैं। कैंसर के बारे में अधिक जानने के लिए और कैंसर कैसे शुरू और फैलता है, कैंसर की मूल बातें देखें।

जहां स्तन कैंसर शुरू होता है

स्तन कैंसर स्तन के विभिन्न भागों से शुरू कर सकते हैं अधिकांश स्तन कैंसर नलिकाओं में शुरू होते हैं जो निप्पल (डक्टल कैंसर) के लिए दूध लेते हैं। कुछ ग्रंथियों में शुरू होता है जो स्तन के दूध (लेबुलर कैंसर) बनाती हैं। अन्य प्रकार के स्तन कैंसर भी हैं जो कम आम हैं

स्तन कैंसर की एक छोटी संख्या स्तन में अन्य ऊतकों में शुरू होती है। ये कैंसर को सारकोमा और लिम्फोमा कहा जाता है और वास्तव में स्तन कैंसर के रूप में नहीं सोचा जाता है।

यद्यपि कई प्रकार के स्तन कैंसर स्तन में एक गांठ पैदा कर सकता है, लेकिन सभी नहीं करते हैं कई स्तन कैंसर स्क्रीनिंग मैमोग्राम पर पाए जाते हैं जो पहले चरण में कैंसर का पता लगा सकते हैं, अक्सर महसूस किए जाने से पहले और लक्षणों के विकास के पहले। स्तन कैंसर के अन्य लक्षण भी हैं जिनके लिए आपको स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को देखना चाहिए और उनकी रिपोर्ट करनी चाहिए।

यह समझना भी ज़रूरी है कि ज्यादातर स्तन लंपे को सौम्य और कैंसर नहीं है (घातक)। गैर-कैंसर वाले स्तन ट्यूमर असामान्य वृद्धि हैं, लेकिन वे स्तन के बाहर नहीं फैलते हैं और वे जीवन को धमकी नहीं दे रहे हैं। लेकिन कुछ सौम्य स्तन गांठ स्तन कैंसर होने के एक महिला के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। कोई भी स्तन गांठ या परिवर्तन एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि क्या यह सौम्य या घातक (कैंसर) है और यदि यह आपके भविष्य के कैंसर के खतरे को प्रभावित कर सकता है|

[caption id="attachment_4967" align="aligncenter" ]latest hindhi news स्तन कैंसर क्या है? जाने हिन्दी में[/caption]

 

स्तन कैंसर कैसे फैलता है

स्तन कैंसर फैल सकता है जब कैंसर कोशिकाओं को रक्त या लसीका प्रणाली में मिल जाता है और शरीर के अन्य भागों में ले जाया जाता है।

लसीका प्रणाली लसीका (या लसीका) के पूरे शरीर में पाया जाता है जो कि लसीका नोड्स (प्रतिरक्षा प्रणाली कोशिकाओं के छोटे बीन के आकार का संग्रह) को जोड़ती है। लसीका जहाजों के अंदर स्पष्ट तरल पदार्थ, लिम्फ कहा जाता है, जिसमें ऊतक बाय-उत्पादों और अपशिष्ट पदार्थ होते हैं, साथ ही प्रतिरक्षा तंत्र कोशिकाएं भी होती हैं। लिम्फ वाहिकाओं स्तन से दूर लिम्फ तरल पदार्थ ले जाते हैं स्तन कैंसर के मामले में, कैंसर कोशिकाएं उन लसीका वाहिकाओं में प्रवेश कर सकती हैं और लिम्फ नोड्स में बढ़ने लगती हैं। स्तन के लिम्फ वाहिनियों में से अधिकांश में नाली:

 ब्रेस्ट कैंसर सिम्पटम्स

बांह के नीचे लिम्फ नोड्स (एक्सीलरी नोड्स)

कॉलर की हड्डी के आसपास लिम्फ नोड्स (कॉलर की हड्डी के ऊपर) और इन्फ्राक्लेक्यूलर [कॉलर हड्डी के नीचे] लिम्फ नोड्स)

स्तन की हड्डी (आंतरिक स्तन लिम्फ नोड्स) के पास छाती के अंदर लिम्फ नोड्स

यदि कैंसर की कोशिकाएं आपके लिम्फ नोड्स में फैल गई हैं, तो एक उच्च मौका है कि कोशिकाएं लिम्फ प्रणाली के माध्यम से यात्रा कर सकती हैं और आपके शरीर के अन्य हिस्सों में फैल सकती हैं (मेटास्टास्सिज्ड)। स्तन कैंसर कोशिकाओं के साथ अधिक लसीका नोड्स, अधिक संभावना यह है|

 

ब्रेस्ट कैंसर का इलाज

कि कैंसर अन्य अंगों में पाया जा सकता है इस वजह से, एक या अधिक लिम्फ नोड्स में कैंसर का पता लगाना अक्सर आपके उपचार योजना को प्रभावित करता है। आमतौर पर, आपको कैंसर फैल गया है या नहीं, यह जानने के लिए आपको एक या अधिक लिम्फ नोड्स को निकालने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होगी।

फिर भी, उनके लिम्फ नोड्स में कैंसर की कोशिकाओं वाली सभी महिलाएं मेटास्टेस का विकास नहीं करती हैं, और कुछ महिलाएं जिनके लिम्फ नोड्स में कोई कैंसर की कोशिकाएं नहीं होती हैं, बाद में मेटास्टाज़ विकसित होती हैं।

संबंधित जानकारी के लिए :कैंसर के इलाज 

[video mp4="/upload/2017/10/kenser-vido-.mp4"][/video]

 

 

 

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *