Menu

गले के कैंसर का इलाज हिन्दी में -Treat throat cancer in Hindi

गले के कैंसर का इलाज हिन्दी में -Treat throat cancer in Hindi

गले के कैंसर का इलाज हिन्दी में

गले के कैंसर का उपचार

सिर और गर्दन के कैंसर कैंसर का एक समूह है जो मुंह, नाक, गले, गला, साइनस या लार ग्रंथियों के भीतर शुरू होता है। लक्षणों में एक गांठ या गले में शामिल हो सकते हैं जो ठीक नहीं होता है, एक गले में गले जो दूर नहीं जाता है, निगलने में परेशानी है, या आवाज में बदलाव है। असामान्य रक्तस्राव, चेहरे की सूजन या श्वास लेने में परेशानी भी हो सकती है।

सिर और गर्दन के कैंसर का लगभग 75% शराब या तम्बाकू के उपयोग के कारण होता है। अन्य जोखिम कारकों में शामिल हैं बेटल क्विड, कुछ प्रकार के मानव पपिलोमावायरस, विकिरण जोखिम, कुछ कार्यस्थल एक्सपोज़र और एपस्टीन-बार वायरस। [1] सिर और गर्दन के कैंसर स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा प्रकार के सबसे अधिक होते हैं। [2] निदान की पुष्टि ऊतक बायोप्सी द्वारा की जाती है। फैलाव की डिग्री चिकित्सा इमेजिंग और रक्त परीक्षणों द्वारा निर्धारित किया जा सकता है।

तम्बाकू या अल्कोहल का प्रयोग न करने से जोखिम कम हो सकता है। जबकि सामान्य जनसंख्या में स्क्रीनिंग उपयोगी नहीं होती है, गले की जांच के द्वारा उच्च जोखिम वाले समूहों को जांचना उपयोगी हो सकता है। अक्सर सिर और गर्दन के कैंसर का इलाज ठीक हो सकता है; हालांकि, देर से पता चलने के परिणाम आम तौर पर खराब होते हैं। उपचार में सर्जरी, विकिरण चिकित्सा, कीमोथेरेपी और लक्षित चिकित्सा शामिल हो सकते हैं। एक सिर और गर्दन के कैंसर वाले लोगों के उपचार के बाद दूसरे कैंसर का खतरा अधिक होता है।

 

सम्बंधित जानकारीकैंसर के लक्षण हिंदी में

गले के कैंसर का आयुर्वेदिक इलाज

2015 में सिर और गर्दन के कैंसर में वैश्विक स्तर पर 5.5 मिलियन से अधिक लोगों (मुंह 2.4 मिलियन, गले 1.7 मिलियन, लारेंक्स 1.4 मिलियन) प्रभावित हुए और 37 9, 000 से अधिक मौतों (मुंह 146,000, गले 127,400, लारेंक्स 105, 9 00) के परिणामस्वरूप साथ में वे सातवें सबसे लगातार कैंसर और कैंसर से मृत्यु के नौवें सबसे अधिक कारण हैं। संयुक्त राज्य में लगभग 1 प्रतिशत लोग अपने जीवन में कुछ बिंदुओं पर प्रभावित होते हैंगले के रोग और पुरुष दो बार बार-बार महिलाओं के रूप में प्रभावित होते हैं। निदान में सामान्य उम्र 55 और 65 वर्ष के बीच है। विकसित दुनिया में निदान के बाद औसत 5 साल का अस्तित्व 42 तक है|

 

गले का कैंसर आम तौर पर लक्षणों से शुरू होता है जो गर्दन के बाहर बढ़े हुए लसीका नोड, गले में गले या कर्कश ध्वनि की आवाज़ की तरह हानिकारक लगते हैं। हालांकि, गले के कैंसर के मामले में, ये स्थितियां बनी रहती हैं और पुरानी हो सकती हैं। गले या गले में एक गांठ या गले में हो सकता है जो ठीक नहीं होता है या चले जाते हैं। मुश्किल या दर्दनाक निगलने वाला हो सकता है बोलना मुश्किल हो सकता है एक निरंतर कान का दर्द हो सकता है अन्य संभावित लेकिन कम सामान्य लक्षणों में चेहरे की मांसपेशियों में कुछ सुन्नता या पक्षाघात शामिल हैं|

सम्बंधित जानकारी  -   मुँह के कैंसर का इलाज

 

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *