Menu

चीनी बिटकॉइन एक्सचेंज पर ओकेएक्स ने चोरी हैक का आरोप लगाया .

चीनी बिटकॉइन एक्सचेंज पर ओकेएक्स ने चोरी हैक का आरोप लगाया .

चीनी बिटकॉइन एक्सचेंज ओकेएक्स ने इन आरोपों से इंकार कर दिया है कि उन उपयोगकर्ताओं पर हालिया चोरी की हैक की गई थी और उन पर आरोप लगाया गया था जिन्होंने अपने खातों को ठीक से सुरक्षित नहीं किया था।

जैसा कि क्षेत्रीय मीडिया आउटलेट्स में बताया गया है, ओकेएक्स और ओकेकोन के लगभग 10 ग्राहक - दोनों ही स्वामित्व और एक ही कंपनी द्वारा संचालित हैं - का आरोप है कि 600 से अधिक बीटीसी (चोरी के समय 3 करोड़ डॉलर के करीब) - उनके सामूहिक खातों से चोरी हो गया था देर से अगस्त में उन उपयोगकर्ताओं में से एक का दावा है कि 200 से अधिक बीटीसी खो चुके हैं, और कई लोग कहते हैं कि उनके खातों को जर्मन आईपी पते से उपयोग किया गया था।

कम से कम एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्थानीय पुलिस इस घटना की जांच करने से इनकार कर रही है क्योंकि देश के भीतर शुरुआती सिक्कों की पेशकश के चलते बिटकोइन व्यापार पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, हालांकि कुछ एक्सचेंज अस्थायी रूप से सरकार की सहमति से काम करते रहे हैं ।

कथित घटनाएं एक महीने पहले की तुलना में अधिक हुईं, लेकिन चीनी बिटकॉइन एक्सचेंज अभी इस मामले पर सार्वजनिक रूप से टिप्पणी कर रहा है। ओकेएक्स और ओककॉन् के लिए वित्तीय बाजार निदेशक, लिनिक्स लाइ, ने ट्वीट किया कि ओकेएक्स को हैक नहीं किया गया था और "सभी ग्राहक संपत्ति सुरक्षित और ध्वनि हैं|

 

इसके अलावा, कंपनी ने एक बयान में कहा कि यह घटना केवल कुछ पृथक उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करती है, न कि पूरे व्यापारिक मंच। इस बयान ने उन खातों को चोरी करने के लिए जिम्मेदार ठहराया, जो अपने खातों को ठीक से सुरक्षित नहीं करते थे। विशेष रूप से, यह निहित है कि प्रभावित उपयोगकर्ताओं के पास दो-कारक प्रमाणीकरण (2FA) सक्षम नहीं था, जिसका अर्थ है कि उनके पासवर्ड किसी भी तरह से समझौता कर सकते थे।

यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि 2 एएफए अपने संवेदनशील खातों पर एक प्रमाणिकता एप्लिकेशन को लिंक करके पूरा किया जाना चाहिए, एक बार उपयोग कोड वाले एसएमएस टेक्स्ट संदेश प्राप्त न करें जैसा कि कई बार बताया गया है, एसएमएस 2 एफए असुरक्षित है क्योंकि अक्सर एक हमलावर आपके सेल फोन नंबर को हाइजैक करने के लिए और आपके टेक्स्ट मैसेज को रोकना आसान होता है।

यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना भी एक अनुस्मारक के रूप में सेवा देनी चाहिए कि क्रिप्टोक्रॉर्जेन्सी धारकों - विशेष रूप से जिनके पास धन की एक महत्वपूर्ण राशि है - अपने सिक्कों और टोकनों को सुरक्षित जेब में रखना चाहिए, आदर्श हार्डवेयर पर्स जैसे ट्रेजर या लेजर नैनो एस।

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *