Menu

दिवाली में अगर दिखेंगे ये शुभ संकेत , तो खुल सकता है आपका भाग्य

दिवाली में अगर दिखेंगे ये शुभ संकेत , तो खुल सकता है आपका भाग्य

दीपों का त्योहार है दिवाली। इस दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए दीप जलाए जाते हैं। शास्त्रों में कहा गया है कि इस रात महालक्ष्मी पृथ्वी पर भ्रमण करती हैं। आप भी इस बार की पूजा की तैयारी कर रहें होगें पर क्या आप जानते हैं उन संकेतों के बारे में जिनसे ये पता चलता है कि मां लक्ष्मी की कृपा आप को मिली है। दरअसल शकुन शास्त्र और प्राचीन मान्यताओं के अनुसार दीपावली की रात कुछ ऐसे संकेत मिलते हैं जिससे आप जान सकते हैं कि इस वर्ष आप पर लक्ष्मी की कृपा हुई है। आज हम आपको उन्ही संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1 उल्लू का दिखना

वैसे तो उल्लू की तुलना हमारे वहां बेवकूफ आदमी से करि जाती है,लेकिन दीपावली के दिन अगर उल्लू दिख जाए तो ये बहुत सुबह मन जाता है। ऐसा इसलिए क्युकी उल्लू माँ लक्ष्मी का वाहन है,और माँ उस में हे बैठकर ब्रह्मांड पर निकलती हैं। ऐसे में इस बार अगर आपको ये पक्षी दिख जाए तो समझिए कि चमक गयी आपकी किस्मत ।

2 दिख जाए छुछुंदर

अगर दीवाली की रात आपको छछूंदर दिख जाए तो यह संकेत देता है कि आपका बहुत जल्द भाग्य उदय होने वाला है और आपकी धर्म से जुड़ी हर समस्या से आपको छुटकारा मिलने वाला है। और मान्यता है कि दिवाली के दिन या रात में घर में छछुंदर दिखने से साल भर घर में पैसों की कमी नहीं होती है।

3 घर में बिल्ली का आना

बिल्ली दीवाली की रात को आपके घर में आ जाए या दूध पी जाएं, तो समझना चाहिए कि आपके घर में लक्ष्मीजी ने प्रवेश कर दिया है। यदि बिल्ली दिवाली की रात को घर की छत पर मल त्याग करे, तो इसे स्थाई लक्ष्मी की प्राप्ति का संकेत समझना चाहिए। साथ ही अगर दीवाली की रात अगर बिल्ली दूध पी जाए तो यह अच्छे संकेत माने जाते हैं।

4 केसरिया गाय के दर्शन

गाय को हमारे वहाँ माँ का दर्ज़ा दिया गया है,और वहीँ दिवाली पर केसरिया गाय को देखना भी बेहद शुभ माना जाता है। शकुन शास्त्र के अनुसार केसरिया गाय देवत्व का प्रतीक है और दीपावली की रात इसे देखने से सुख समृद्धि का आगमन होता है,इसलिए इस बार दीपावली पर केसरिया गाय के दर्शन करें।

5 अटके हुए धन का मिलना

धन मिलना आखिर किसे पसंद नहीं? लेकिन अगर दिवाली के दिन आपका अटका हुआ धन मिल जाए फिर तो बात ही कुछ और है। दीपावली के दिन शुभ संकेतो में से अटका दुआ धन मिलना भी माना जाता है। दरअसल अगर इस दिन आपको गिरा हुआ या कहीं से अटका हुआ धन मिले तो इसे भी मां लक्ष्मी की कृपा मानिए साथ ही इस दिन उपहार मिलना भी शुभ शगुन है।

तो हम आशा करते हैं की आपकी यह और आने वाली हर एक दिवाली इन सभी शुभ संकेतों से भरी रहे।

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *