Menu

कैंसर के लक्षण हिंदी में :Signs of Cancer in Hindi

कैंसर के लक्षण हिंदी में :Signs of Cancer in Hindi

दर्द

प्रभावित हड्डी में दर्द हड्डियों के कैंसर वाले रोगियों की सबसे आम शिकायत है सबसे पहले, दर्द निरंतर नहीं है यह रात में या जब हड्डी का उपयोग किया जाता है (उदाहरण के लिए, पैदल चलने पर पैर का दर्द) में इससे भी बदतर हो सकता है। जैसे कैंसर बढ़ता है, दर्द हर समय होगा। गतिविधि के साथ दर्द बढ़ता है और अगर कोई पैर शामिल है तो व्यक्ति को तंग आ सकता है।

सूजन

दर्द के क्षेत्र में सूजन सप्ताह के बाद तक नहीं हो सकती है ट्यूमर के स्थान के आधार पर एक गांठ या द्रव्यमान महसूस करना संभव हो सकता है।

गर्दन की हड्डियों में कैंसर गले के पीछे एक गांठ पैदा कर सकता है जो निगलने में परेशानी पैदा कर सकता है या सांस लेने में कठिनाई कर सकता है।

भंग

हड्डी का कैंसर उस हड्डी को कमजोर कर सकता है जो इसे विकसित करता है, लेकिन ज्यादातर हड्डियों को फ्रैक्चर (ब्रेक) नहीं होता है हड्डी के कैंसर के बगल में या उसके बाद के फ्रैक्चर वाले लोग आमतौर पर एक अंग में अचानक गंभीर दर्द का वर्णन करते हैं जो कुछ महीनों तक पीड़ादायक था।

अन्य लक्षण

रीढ़ की हड्डियों में कैंसर तंत्रिकाओं पर दबा सकते हैं, जिससे सुन्नता और झुनझुनी या कमजोरी भी हो सकती है।

कैंसर वजन घटाने और थकान को पैदा कर सकता है। यदि कैंसर आंतरिक अंगों में फैलता है तो यह अन्य लक्षण भी पैदा कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि कैंसर फेफड़ों में फैलता है, तो आपको श्वास लेने में परेशानी हो सकती है

इन लक्षणों में से कोई भी अक्सर कैंसर के अलावा अन्य शर्तों के कारण होता है, जैसे चोट या गठिया फिर भी, अगर कोई समस्या किसी लंबे समय से ज्ञात कारण के बिना चलती है, तो आपको अपने चिकित्सक को देखना चाहिए।

 

संबधित जानकारी के लिए:गले के कैंसर के लक्षण 

 

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *