Menu

मोबाइल आधार का उपयोग, हवाई अड्डों में प्रवेश करने के लिए किया जा सकता है

मोबाइल आधार का उपयोग, हवाई अड्डों में प्रवेश करने के लिए किया जा सकता है

विमान आधार सुरक्षा एजेंसी बीसीएएस द्वारा जारी किए गए एक परिपत्र के अनुसार, मोबाइल आधार हवाई अड्डों में प्रवेश करने के लिए एक पहचान प्रमाण के रूप में उपयोग किया जा सकता है, जबकि माता-पिता के साथ नाबालिगों के लिए पहचान दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं होगी।

हवाईअड्डा परिसर में प्रवेश करने वाले यात्रियों को अपने नवीनतम संचार, जिसमें पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, आधार या एम-आधार, पैन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस शामिल हैं, में नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) द्वारा सूचीबद्ध दस पहचान प्रमाणों में से किसी एक को बनाने की जरूरत है।

"यह सुनिश्चित करने के लिए कि एक वैध यात्री अपने / उसके नाम में जारी वैध टिकट पर यात्रा कर रहा है, साथ ही साथ सुरक्षा स्टाफ के साथ किसी भी विवाद / तर्क से बचने के लिए, निम्नलिखित फोटो पहचान दस्तावेजों में से कोई भी मूल रूप में किया जाएगा" अक्टूबर 26 को जारी बीसीएएस परिपत्र के लिए

राष्ट्रीयकृत बैंक, पेंशन कार्ड, अपंगता फोटो पहचान और केंद्रीय / राज्य सरकार, पीएसयू, स्थानीय निकायों और निजी लिमिटेड कंपनी के फोटो पहचान पत्र से जारी एक पासबुक स्वीकार्य होगा।

अलग-अलग व्यक्तियों को विकलांगता फोटो आईडी या मेडिकल प्रमाण पत्र का निर्माण करना होगा।

छात्रों को एक सरकारी संस्थान द्वारा जारी एक फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत करने का भी विकल्प होता है।

हालांकि आदेश, पहचान प्रमाण का उत्पादन करने से माता-पिता या अभिभावक के साथ एक नाबालिग को छोड़ देता है।

"कोई मान्य पहचान प्रमाण वाले एक असली यात्री है, जो उनके माता-पिता / अभिभावक के साथ शिशु / नाबालिग के संबंध में पहचान प्रमाण की कोई आवश्यकता नहीं होगी," आदेश कहते हैं।

यदि कोई यात्री दस दस्तावेजों में से एक का दस्तावेज नहीं दे सकता है, तो एक समूह / राज्य सरकार के एक राजपत्रित अधिकारी द्वारा जारी एक पहचान प्रमाण पत्र प्रदान करने का एक विकल्प भी है।

अंतर्राष्ट्रीय यात्री के लिए पासपोर्ट तैयार करने की आवश्यकता और एक हवाई टिकट जारी रहेगा।

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *