Menu

अब आप अपनी आवाज से भी ऑनलाइन पेमेंट कर पाएंगे

अब आप अपनी आवाज से भी ऑनलाइन पेमेंट कर पाएंगे

 ऑनलाइन लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार कई योजनाएं चला रही है। मगर इसे सुरक्षित रखना सबसे अहम है। इसे लेकर मोबाइल पेमेंट फोरम ऑफ इंडिया जल्द कई नए फीचर लाने जा रही है।

इसमें से एक फीचर वॉयस आधारित सत्यापन होगा। इसके तहत ऑनलाइन भुगतान के लिए ग्राहकों की आवाज के जरिए ही उनकी पहचान की जाएगी। इसके साथ ही MPFI कई अन्य फीचर भी पेश कर सकता है।

वॉयस सत्यापन इसलिए है जरुरी-

MPFI के चेयरमैन गौरव रैना की मानें तो वॉयस आधारित भुगतान का सत्यापन एक सुरक्षित तकनीक है। MPFI का उद्देश्य मोबाइल पेमेंट्स और वित्तीय सेवाओं को सुरक्षित, प्रभावी और सस्ता बनाना है। वॉयस द्वारा सत्यापन के जरिए ऑनलाइन भुगतान को आसान बनाया जा सकता है।

अगर बुजुर्गों की बात की जाए तो उनके लिए स्मार्टफोन या नई तकनीकों का इस्तेमाल करना थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में बुजुर्गों का कॉल द्वारा सत्यापन किया जाएगा। आपको बता दें कि वॉयस आधारित तकनीक उन लोगों के लिए काफी मददगार साबित होगी, जिन्हें ऑनलाइन भुगतान के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है।

SMS बैंकिंग, NFC पर भी होगा काम-

इसके अलावा आने वाले दिनों में एसएमएस बैंकिंग के लिए मैसेज फॉर्मेट को आसान बनाना, नियर फील्ड कम्यूनिकेशन (NFC), प्रॉक्सिमिटी पेमेंट आदि पर भी काम किया जाएगा। रैना ने बताया कि उनका फोकस भविष्य की तकनीक पर है, जिसमें वॉयस आधारित सत्यापन और सिक्योरिटी एंड प्राइवेसी शामिल है।

रैना ने यह भी बताया कि अगस्त 2017 में IMPS और UPI के जरिए 9 करोड़ से ज्यादा का ऑनलाइन लेन-देन किया गया है। वहीं, वर्ष 2016-17 में IMPS के जरिए 50 करोड़ का लेन-देन किया गया था।

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *