Menu

यहां नदी में छुपे हैं हजारों शिवलिंग, ऐसा नज़ारा देखा नहीं होगा पहले

यहां नदी में छुपे हैं हजारों शिवलिंग, ऐसा नज़ारा देखा नहीं होगा पहले

 

भगवन और इंसान का एक अलग रिश्ता होता है , भगवन अक्सर अपनी मौजूदगी का एहसास दिलाते रहते है पार इंसान में इतनी समझ नहीं नहीं है की वह भगवन के इशारो को समझे ! शिव एक ऐसा नाम है जब यह दुनिया बनी तबसे लोगो ने सुना , ना जाने कितनी कहानिया भगवान शिव के नाम से जुड़ती है क्युकी इनसे बड़ा ना कोई है और ना कोई होगा !

 

भारत में कई ऐसी जगहें हैं जो रहस्यों से भरी हुई हैं। ऐसी ही एक जगह कर्नाटक के सिरसी जिले के पास है। जहां पर शलमला नदी बहती है , इस नदी की खास बात ये है कि इसके पानी में हजारों शिवलिंग स्थापित हैं  !

source

ये नदी सिरसी जिले से 10 किलोमीटर की दूरी पर है। ये शिवलिंग इतनी बड़ी संख्या में कहां से आए किसी को ठीक से पता नहीं, लेकिन इन्हें लेकर कई कहानियां जरूर प्रचलित हैं !

source

उत्तर कन्नड़ पर्यटन विभाग की मानें तो ये शिवलिंग सिरसी के राजा सदाशिवा राया ने ने बनवाए थे। विभाग का कहना है कि राजा सदाशिवा राया भगवान शिव के बड़े भक्त थे , इसलिए उन्होंने सहस्र शिवलिंग बनवाए थे !

source

यहां के अन्य जानकारों की मानें तो राजा सदाशिवा राया ने संतान प्राप्ति की चाहत में शलमला नदी में शिवलिंगों का निर्माण करवाया था !

source

कहा जाता है कि जहां शिवलिंग बनवाए गए थे, उस जगह अब नदी बहने लगी है। जिस कारण कई शिवलिंग पानी के नीचे छिप गए , लेकिन जैसे ही पानी का स्तर कम होता है यह शिवलिंग दिखाई देने लगते हैं !

इस जगह पर एक साथ हजारो शिवलिंग मिलने की वजह से इसका नाम सहस्रलिंग रख दिया गया हैं और बता दे की ये जगह अब धार्मिक सथल भी बन चुकी हैं !

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *