Menu

Apple ने जीता 6 साल पुराना केस , पेटेंट मामले में Samsung को हराया

Apple ने जीता 6 साल पुराना केस , पेटेंट मामले में Samsung को हराया

दुनिया की दो बड़ी मोबाइल कंपनियों के बीच चल रहे पेटेंट विवाद में आईफोन मेकर कंपनी एपल की जीत हुई। अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को अपने फैसले में कहा कि सैमसंग को 12 करोड़ डॉलर का हर्जाना एपल को देना होगा। बता दें कि 2011 में एपल ने सैमसंग पर slide to unlock और आईफोन के दूसरे फीचर्स के पैटेंट चोरी करने का आरोप लगाया था। एपल ने 2.5 अरब डॉलर हर्जाने के लिए केस फाइल किया था।

क्या है मोबाइल कंपनियों का पेटेंट विवाद

- सैमसंग पर आईफोन के फीचर्स और पैकेजिंग पेटेंट चोरी करने का आरोप लगाते हुए एपल ने कैलिफोर्निया के लोअर कोर्ट में केस फाइल किया। इसमें हर्जाने के तौर पर सैमसंग से 2.5 अरब डॉलर की मांग की गई थी।

- कोर्ट ने 2012 में एपल के पक्ष में फैसला सुनाया और सैमसंग को 1 अरब डॉलर हर्जाना देने का ऑर्डर दिया। इसके बाद एपल ने दोबार अपील की। 2013 में कोर्ट ने सैमसंग पर लगे कुछ आरोपों को खारिज भी किया था।

- इस दौरान एपल ने कुछ सैमसंग स्मार्टफोन्स पर बैन लगवाने की कोशिश की, लेकिन उसे कामयाबी नहीं मिली। तब एपल ने दावा किया था कि सैमसंग के फोन्स का ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) चोरी का है।

 सैमसंग ने क्या दी थी सफाई?

- इस मामले में सैमसंग ने कहा था, ''हमारा कोई भी प्रोडक्ट एपल के पेटेंट का वॉयलेशन नहीं करता है। एपल ने पेटेंट हर्जाने को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया है। बावजूद इसके हम लगातार लीगल सिस्टम के मुताबिक, कंपनी के प्रोडक्ट और इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी को सिक्योर करते रहेंगे।''

एपल ने सैमसंग की तारीफ में क्या कहा था?

- एपल के को-फाउंडर स्टीव वोजनिक ने 2013 में कहा था, ''सैमसंग के मोबाइलों में कुछ अच्छी चीजें हैं। मैं चाहता हूं कि ये आईफोन में भी शामिल हों। मैं नहीं जानता कि सैमसंग हमें ऐसा करने से रोकेगा। लाइसेंस के विवाद से ऊपर उठकर कुछ अच्छी टेक्नोलॉजी को साझा किया जाए। इससे दोनों कंपनियों के प्रोडक्ट बेहतर होंगे।''

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *