Menu

PAK के पूर्व डिप्लोमैट का बयान : मुंबई हमलो के बाद , दुनिया में हमारी छवि ख़राब हुई

PAK के पूर्व डिप्लोमैट का बयान : मुंबई हमलो के बाद , दुनिया में हमारी छवि ख़राब हुई

पाकिस्तान के पूर्व फॉरेन सेक्रेटरी रियाज मोहम्मद खान के मुताबिक, 26/11 के मुंबई हमले से दुनिया में पाकिस्तान की इमेज बेहद खराब हुई। खान का कहना है कि इसी हमले के बाद कश्मीर को लेकर पाकिस्तान की मुहिम को काफी नुकसान हुई। बता दें कि 2008 में पाकिस्तान से भारत में घुसे 10 आतंकियों ने मुंबई में ताज होटल समेत कई जगहों पर हमले किए थे। 166 लोग मारे गए थे। इनमें कुछ विदेशी नागरिक भी थे।

वॉशिंगटन में दिया बयान

- रियाज मोहम्मद खान ने मुंबई हमलों के बारे में ये बयान वॉशिंगटन की पाकिस्तान एम्बेसी में दिया। इस दौरान कई डिप्लोमैट्स और नागरिक भी मौजूद थे।

- बता दें कि मुंबई हमले में अजमल आमिर कसाब को इंडियन एजेंसीज ने गिरफ्तार किया था। वो पाकिस्तान का रहने वाला था। उसी से पूछताछ में यह सामने आया था कि हमलावर 10 थे और ये सभी पाकिस्तानी थे। कसाब को बाद में फांसी दे दी गई थी।

- खान ने इस हमले का जिक्र करते हुए कहा- मुंबई हमले से दुनिया में पाकिस्तान की इमेज बेहद खराब हो गई। इतना ही नहीं इसकी वजह से कश्मीर मुद्दे पर भी हमारा पक्ष दुनिया में कमजोर हो गया। ये वो नुकसान है जिसकी हम भरपाई नहीं कर सकते।

भारत ने लगाए थे आरोप

- रियाज ने आगे कहा- भारत ने इस हमले का सीधा आरोप पाकिस्तान पर लगाया और दुनिया की तमाम राजधानियों मे पाकिस्तान की इमेज खराब हो गई।

- अमेरिका में पाकिस्तान के एम्बेसेडर रह चुके तारिक हुसैन भी इस प्रोग्राम में मौजूद थे। फिलहाल, वो जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी में डिप्लोमैसी के प्रोफेसर हैं। हुसैन ने कहा कि कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को सियासी सपोर्ट की जरूरत है।

- हुसैन ने पाकिस्तान को लेकर अमेरिकी रवैये को भी गलत ठहराया। उन्होंने भारत और अमेरिका के रिश्तों को लेकर भी कमेंट किया। हुसैन ने कहा- अमेरिका के भारत में बड़े हित हैं और यही वजह है कि वॉशिंगटन और नई दिल्ली के बीच अब काफी करीबी रिश्ते हैं।

कश्मीर पर क्या कहा?

- हुसैन ने कश्मीर मुद्दे का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा- कश्मीर मुद्दा अब जियो पॉलिटिक्स का विक्टिम है। हुसैन ने यूएन में अमेरिकी एम्बेसेडर निक्की हेली के पिछले दिनों दिए गए बयान का भी जिक्र किया। हेली ने पाकिस्तान को लेकर कई सख्त बयान दिए थे।

- हुसैन के मुताबिक- हेली ने कुछ दिनों पहले एक बयान दिया था। इसमें उन्होंने कहा था कि अमेरिका चाहता है कि भारत अब पाकिस्तान पर कड़ी नजर रखे।

- हुसैन ने कहा- सच्चाई ये है कि अमेरिका पाकिस्तान के असर को कम खत्म करने के लिए भारत का इस्तेमाल कर रहा है। और इस तरह वो कश्मीर के मसले को भारत के फेवर में करने के लिए दबाव बना रहा है।

- अमेरिका में पाकिस्तान के एम्बेसेडर एजाज चौधरी ने भारत पर आरोप लगाया कि वो कश्मीर की आजादी के आंदोलन को दबाने के लिए ताकत का इस्तेमाल कर रहा है।

 

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *