Menu

अगर आपको यह चीज़ दिखे तो तुरंत भाग जाइये और मदत मांगिये

अगर आपको यह चीज़ दिखे तो तुरंत भाग जाइये और मदत मांगिये

इस विचित्र दुनिया को हम जितना जानते है है ये दुनिया उससे भी अजीब और विचित्र है ,हम सांप को जहरीला मानते है पर कुछ जानवरों का जहर तो सांप को भी मात देदे ! इनका जहर इतना जहरीला होता है की इन्सान को सोचने का मोका भी नही मिलता और मोत हो जाती है कुछ तो इतने जहरीले है की मात्र छूने से ही जान चली जाये ,तो आईये जानते है इनके बारे में !

पाइजन डार्ट फ्रॉग

अमेरिका में पाए जाने वाले ये मेंढक जितने खूबसूरत दीखते है उतना ही जहर भी फेंकते हैं। अगर ये जहर स्किन से छू जाए तो किसी की जान भी ले सकता है !

 कोन स्नैल

स्नैल की ये प्रजाति भी बहुत विषैली होती है। इसके जहर अगर आपके स्किन से छू जाएं तो शुरुआत में वोमेटिंग और डायरिया होता है, बाद में मौत हो जाती है , इसका ज़हर किसी भी 20 वयस्क इंसान की जान ले सकता है !

डेथ स्टॉकर

और चमक वाला यह बिच्छू मध्य पूर्व एशिया और उत्तरी अफ्रीका में मिलता है। देखने में भले ही यह मामूली लगे लेकिन इसका जहर जानलेवा होता है। इसका डंक तेज दर्द पैदा करता है और कुछ ही मिनटों के भीतर श्वसन तंत्र को धराशायी कर देता है। दिल के मरीज और अलर्जी के रोगी तो इसके डंक से निढाल हो जाते हैं !

बॉक्स जेलीफिश

 

इस जेलीफिश को सबसे विषैला जीव माना जाता है। एशिया और ऑस्ट्रेलिया के समुद्र में पाई जाने वाली बॉक्स जेलीफिश करीब करीब पारदर्शी होती है। पानी में इसे देखना नामुमकिन सा होता है। बॉक्स जेलीफिश नेमाटोसाट्स पैदा करती है। यह जहर तुरंत दिल पर हमला करता है !

टीट सी फ्लाई

 

यह फ्लाई कोई ज़हरीला नहीं है , यह एक मच्चर की तरह हमारा खून चुस्त है ! इन् फ्लाई के सेल में एक ऐसा बेक्टेरिया पाया जाता है जो एक बहुत ही घातक बीमारी स्लीपिंग सिकनेस को जन्म देते है , इस बीमारी से हर साल ढाई लाख लोगो की जान जाती है !

ब्लैक मम्बा

 

यह दुनिया के सबसे ज़हरीले सांप में से एक है , यह सांप बिना वजह किसी भी इंसान को डस सकता है ! यह सांप अगर किसी को डस ले तो जल्द ही उससे लकवा पड़ जाता है और उसकी मौत हो जाती है !

वॉन्डरिंग स्पाइडर

 

यह स्पाइडर दुनिया की सबसे ज़हरीली मकड़ी है , इनका ज़हर खून की कोशिकाओं ने घुलकर किसी भी इंसान को मार सकता है !

स्टोन फिश

 

यह मछली दिखने में तो पठार जैसी है पर अगर गलती से इसके ऊपर किसी ने पाँव रख दिया तो आपका पांव काटना पड़ेगा ! स्टोन फिश उतना ज़हर छोड़ती है जितना वजन उसके ऊपर पड़ता है !

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *