Menu

इराक-ईरान सीमा पर भीषण भूकंप, हुआ बड़ा हादसा

इराक-ईरान सीमा पर भीषण भूकंप, हुआ बड़ा हादसा

ईरान-इराक सीमा पर आए भीषण भूकंप में कम से कम 140 लोगों की मौत हो गई और 800 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक, 7.3 तीव्रता वाले इस भूकंप का केंद्र इराकी शहर हलबजा से 31 किलोमीटर दूर था.

 स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, स्थानीय समयानुसार रात 9.20 बजे आए इस भूकंप के झटके कई इरानी शहरों में भी महसूस किए गए और कम से कम आठ गांव तबाह हो गए. इस कारण कई स्थानों में शहर मलबे में तब्दील हो गए और कई जगहों पर भूस्खलन की भी खबर है, जिससे राहत और बचाव कार्यों में खासी दिक्कतें आ रही हैं.

यह भी पढ़े:-इलाहाबाद कोर्ट ने दिए आदेश – अवैध जमनीओ पर बने मस्जिद गिराए जाए

ट्विटर पर भी कई लोगों ने इस भूकंप से जुड़े कई वीडियो डाले हैं, जिसमें हिलती इमारतों से भागते लोग और कई मलबे में तब्दील हो चुकी इमारतें दिख रही हैं. पहला वीडियो कुवैत का है, जहां एक रेस्त्रां में बैठे लोग घबराकर वहां से निकलते दिख रहे हैं.

इराक सीमा पर स्थित ईरान के करमनशाह प्रांत के उपराज्यपाल मोज्तबा निक्केरदार ने स्थानीय चैनलों से कहा, 'कई लोग अब भी मलबे में दबे हुए हैं. दुआ तो यही है कि हताहतों की संख्या ज्यादा तो नहीं बढ़े, लेकिन यह बढ़ेगी ही.'

यह भी पढ़े:-PM नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में सुना गया की उन्हें नोटबंदी से दिक्कत तो हुई थी लेकिन

वहीं इजरायली मीडिया ने भी देश के कई हिस्सों में भूंकप महसूस होने की खबर दी है.

View image on Twitter 

ईरान में हाल के वर्षों में आया यह सबसे भयानक भूकंप  है. इससे पहले वर्ष 2003 में दक्षिण पूर्वी कर्मन प्रांत के बाम में ऐसे ही तेज भूकंप आया था, जिसमें कम से कम 31,000 लोगों की मौत हो गई और पूरा शहर ढह गया था.

 

यह भी पढ़े:-MCD की पांच मंजिला इमारत ढही , हुआ बड़ा हादसा

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *