Menu

इन तीन ऑप्शन को उपयोग करके आप कर सकते है आधार-मोबाइल लिंक

इन तीन ऑप्शन को उपयोग करके आप कर सकते है आधार-मोबाइल लिंक

मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए अगले महीने से आपको टेलिकॉम रिटेल सेंटर नहीं जाना पड़ेगा. एक दिसंबर से आपको तीन नये विकल्प म‍िलेंगे, जिनके जरिये आप घर बैठे ही अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक कर सकेंगे.

हालांकि इसमें ओटीपी के जरिये मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने का तरीका शामिल नहीं है. दूरसंचार मंत्रालय ने पिछले दिनों ओटीपी के जरिये मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने के लिए यह रास्ता सुझाया था, जिसे यूआईडीएआई ने खारिज कर दिया है.

यह भी पढ़े :- अब बीमा पॉलसी को भी आधार से लिंक करना होगा अनिवार्य , नहीं तो

 

हिंदुस्तान अखबार के मुताबिक आधार अथॉरिटी ने एसमएस के जरिये मोबाइल नंबर लिंक करने को तो मंजूरी नहीं दी है, लेकिन तीन आसान तरीके आपके लिए जरूर दिए हैं. इन तरीकों से आप घर बैठे ही मोबाइल नंबर को अपने आधार से लिंक कर पाएंगे. आगे जानिए 1 दिसंबर से आप कैसे तीन तरीकों से घर बैठे ही मोबाइल को आधार से लिंक कर सकेंगे.

ऐप के जरिये : यूआईडीएआई ने पहले जिस तरीके को मंजूरी दी है. वह यह है कि आप टेलिकॉम ऑपरेटर के ऐप और पोर्टल के जरिये मोबाइल नंबर लिंक कर सकेंगे. इसके लिस ऑपरेटर को अपनी वेबसाइट और ऐप पर इसके लिए जरूरी इंतजाम करने होंगे.

यह भी पढ़े :- SC :31 दिसंबर तक बैंक खातों को लिंक कराना होगा आधार से , नहीं तो बंद होंगे Account

 

आईवीआरएस के जरिये :आप चाहें तो टेलिकॉम ऑपरेटर के आईवीआरएस के जरिये भी अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक कर पाएंगे. इसके लिए जो संभावित व्यवस्था एक दिसंबर से हो सकती है, उसमें आपको आईवीआरएस पर कॉल करना होगा और वहां अपना आधार दर्ज कर मोबाइल नंबर को लिंक किया जा सकेगा.

कंपनियों के एजेंट आएंगे घर : तीसरा तरीका ये है क‍ि आपकी टेलिकॉम ऑपरेटर आपके घर पर ही एजेंट भेज सकती है. इस दौरान आप बड़ी आसानी से अपने घर पर बैठे ही मोबाइल नंबर को लिंक कर सकते हैं.

देनी पड़ सकती है फीस : घर पर एजेंट भेजने के लिए कंपनियां आप से फीस भी वसूल सकती हैं. इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनियां इसके लिए आप से 200 रुपये तक फीस ले सकती हैं.

यह भी पढ़े :- केंद्र ने आधार को विभिन्न सरकारी योजनाओ से जोड़ने की समय सीमा को बढ़ाया , अगली साल 31 मार्च तक

 

इनके लिए होगी एजेंट भेजने की सुविधा : दूरसंचार मंत्रालय कह चुका है क‍ि घर पर एजेंट भेजने की व्यवस्‍था सिर्फ उन लोगों के लिए ही होगी, जो बीमार हैं. इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों को भी यह सुविधा मिलेगी.

लेक‍िन ये भी संभव : लेकिन ये भी संभव है कि कंपनी अपने स्तर पर घर एजेंट भेजने की सुविधा सबको दे. ऐसी सूरत में कंपनियां एजेंट भेजने के लिए फीस वसूल सकती है.

ये है आखिरी तारीख : आपके लिए मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है. इस काम के लिए आपके पास 6 फरवरी तक का समय है .

नहीं किया तो बंद हो जाएगी सर्विस : अगर आपने अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं किया, तो 6 फरवरी के बाद आपकी सर्विस बंद हो सकती है. इससे आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *