Menu

पूर्व मिस इंडिया डायना हेडन 3 साल पहले फ्रीज किए एग्स से दोबारा प्रेग्नेंट हुई

पूर्व मिस इंडिया डायना हेडन 3 साल पहले फ्रीज किए एग्स से दोबारा प्रेग्नेंट हुई

पूर्व मिस इंडिया डायना हेडन दोबारा प्रेग्नेंट हैं. वो डायना जुड़वा बच्चों की मां बनने वाली है. उनके गर्भ में जो बेबी है फ्रोजन एग्स की वजह से है. इसे उन्होंने तीन साल पहले एक हॉस्पिटल में फ्रीज करवाया था.यह एक चमत्कार है. दरअसल, एक दशक पहले एग्स फ्रीज करना बड़ी चुनौती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं है.

पहले भी इस तकनीक से मां बन चुकी हैं डायना

डायना 2016 में पहली बार मां बनी थीं. उन्होंने तब भी पहले से फ्रीज किए एग्स से गर्भ धारण किया था. रिपोर्ट्स के मुताबिक़ मां बनने से आठ साल पहले उन्होंने ये एग हॉस्पिटल में फ्रीज करवाया था. पिछले साल फ्रोजन एग से बच्चा पैदा हुआ था. हेडन ने 40 साल की उम्र में अमेरिकन कॉलिन डिक से शादी की थी.

हेडन की उम्र करीब 44 साल है. उन्होंने साबित कर दिया है कि एग फ्रोजिंग महज एक सपना नहीं बल्कि साइंस का चमत्कार है.

यह भी पढ़े :- कपिल शर्मा : जब मेने नरेंद्र मोदी जी पर ट्वीट किया तब में नशे में था

क्या है एग फ्रीज करने की तकनीकी

इस इन्फर्टिलिटी तकनीकी के तहत कोई महिला अपने एग्स को फ्रीज कर सकती है. वह कुछ महीनों या कुछ साल बाद इन एग्स को गर्भ में धारण कर सकती है. एक दशक पहले तक इस तरह एग्स को फ्रीज करना चुनौती का काम था. यह साइंस के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है. डॉक्टरों के मुताबिक एग्स को माइनस 196 डिग्री सेल्सियस तापमान में करीब 10 साल तक एग्स को रखा जा सकता है.

यह भी पढ़े :- ये हैं हल्‍दी वाले दूध के 7 बेजोड़ फायदे

मुंबई में 50 हजार में फ्रीज होता है एग

टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक कई शहरों में एग्स को फ्रीज करके रखने की सुविधा अस्पतालों में है. मुंबई में 50 हजार रुपये खर्च कर एग्स को फ्रीज किया जा सकता है.

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *