Menu

IND vs SL: कोलकाता टेस्‍ट हुआ ड्रॉ, मुश्किल से हार को बचा पायी श्रीलंका

IND vs SL: कोलकाता टेस्‍ट हुआ ड्रॉ, मुश्किल से हार को बचा पायी श्रीलंका

बारिश से प्रभावित कोलकाता टेस्‍ट रोमांचक उतार-चढ़ाव के बाद ड्रॉ समाप्‍त हुआ है. मैच के अंतिम दिन का खेल टीम इंडिया के लिहाज से बेहतरीन रहा. कप्‍तान विराट कोहली की नाबाद शतकीय पारी (104) की बदौलत भारतीय टीम ने दूसरी पारी 8 विकेट पर 352 रन बनाकर घोषित की. शिखर धवन और केएल राहुल ने भी अर्धशतक बनाए. मैच में जीत के लिए श्रीलंका के सामने 231 रन का लक्ष्‍य था. इस समय तक ऐसा लग रहा था कि मैच नीरस ड्रॉ के रूप में समाप्‍त होगा. लेकिन श्रीलंका की दूसरी पारी की शुरुआत से ही भारतीय गेंदबाजों ने विकेट लेने का जो सिलसिला शुरू किया उसके बाद जीत की उम्‍मीद बंधने लगी थी. आखिरकार समय की कमी भारत की जीत की राह में आड़े आ गई. 26.3 ओवर के बाद जब मेहमान टीम का स्‍कोर सात विकेट पर 75 रन था जब अम्‍पायरों ने खेल समाप्‍त घोषित कर दिया. टीम इंडिया के लिए भुवनेश्‍वर कुमार ने सर्वाधिक चार विकेट लिए. शमी ने दो और उमेश यादव ने एक विकेट लिया.

 

श्रीलंका की दूसरी पारी : भुवनेश्‍वर ने दिखाई चमक

जवाब में श्रीलंका को दूसरी पारी के पहले ही ओवर में समरविक्रमा (0) का विकेट गंवाना पड़ा. उन्‍हें ओवर की आखिरी गेंद पर भुवनेश्‍वर कुमार ने बोल्‍ड किया. जल्‍द ही दिमुथ करुणारत्‍ने (1) भी आउट हो गए जिन्‍हें मो. शमी ने बोल्‍ड किया. तीसरे विकेट के रूप में लाहिरु तिरिमाने (7) और चौथे विकेट के रूप में एंजेलो मैथ्‍यूज (12) के आउट होने से श्रीलंका टीम मुश्किल में आ गई. तिरिमाने को जहां भुवनेश्‍वर ने अजिंक्‍य रहाणे से कैच कराया, वहीं मैथ्‍यूज को उमेश ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया. मैथ्‍यूज के खिलाफ उमेश की अपील को ग्राउंड अम्‍पायर ने खारिज कर दिया था लेकिन तीसरे अम्‍पायर ने फैसला भारत के पक्ष में दिया. इसके बाद दिनेश चंदीमल और निरोशन डिकवेला ने पांचवें विकेट के लिए 41 रन जोड़कर संघर्ष करने का प्रयास किया. श्रीलंका का पांचवां विकेट कप्‍तान दिनेश चंदीमल (20 रन, 33 गेंद) के रूप में गिरा, जिन्‍हें मोहम्‍मद शमी ने बोल्‍ड किया.

श्रीलंका का छठा विकेट निरोशन डिकेवला (27 रन, 36 गेंद, दो चौके, दो छक्‍के) के रूप में गिरा जिन्‍हें भुवनेश्‍वर ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया. इस फैसले के खिलाफ डिकेवला ने रिव्‍यू लिया लेकिन फैसला उनके खिलाफ ही रहा. इसी ओवर में अम्‍पायर ने दिलरुवान परेरा को भी एलबीडब्‍ल्‍यू आउट दे दिया था लेकिन तीसरे अम्‍पायर ने फैसला बल्‍लेबाज के पक्ष में दिया. श्रीलंका का स्‍कोर जब सात विकेट पर 75 रन था तब अम्‍पायरों ने खेल समाप्‍त घोषित कर दिया. इस तरह मैच ड्रॉ समाप्‍त हुआ.

विकेट पतन: 0-1 (समरविक्रमा, 0.6), 2-2 (करुणात्‍रने, 3.3), 14-3 (तिरिमाने, 8.1), 22-4 (मैथ्‍यूज, 11.5), ,69-5 (चंदीमल, 20.4), ,69-6 (डिकवेला, 23.1), ,75-7 (परेरा, 25.2)

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *