Menu

ब्रह्मा कुमारी ध्यान हिंदी में - brahma kumaris meditation in hindi

ब्रह्मा कुमारी ध्यान हिंदी में - brahma kumaris meditation in hindi

जब तक हम निश्चित रूप से हर दिन हमारे दिमाग का उपयोग करते हैं, हम में से बहुत कम लोगों ने brahma kumaris meditation in hindiअपनी प्रकृति और कार्य की गहरी समझ विकसित करने के लिए समय लिया है। संभावना है, जब तक कि हमने बुद्ध की शिक्षाओं में पढ़ाई और प्रशिक्षित नहीं किया हो, हम शायद विभिन्न प्रकार के दिमागों के बारे में बहुत कम जानते हैं, उन्हें कैसे तैयार किया जाता है और हमारे जीवन पर उनका क्या प्रभाव पड़ता है। जैसे-जैसे वे पैदा होते हैं, bk meditation commentary hindiअधिकांश लोगों को मन की स्थिति पहचानना काफी मुश्किल होता है, और विशेष रूप से उन लोगों के बीच भेद करने के लिए जो अच्छे और गैर-धार्मिक हैं। इसके अलावा, हम अक्सर एक पूर्ण नुकसान के रूप में होते हैं कि हम पहले कैसे खेती कर सकते हैं और बाद का त्याग कर सकते हैं। the secret meditation in hindi,सुखी जीवन बनाने के साथ दिमाग को क्या करना है? खुशी और दुख दोनों ही मन की स्थिति हैं इसलिए वास्तव में दुख से मुक्ति और हर पल में आनंद का आनंद लें, यह जरूरी है कि हमारे पास राज योग क्या हैमन की एक संपूर्ण और गहन समझ है और इसके नियंत्रण में कैसे रहना है।meditation kaise kare in hindi, यह सबसे अच्छा, सबसे विश्वसनीय तरीका है जिसके द्वारा हम अब और भविष्य में अपने जीवन की गुणवत्ता में काफी सुधार कर सकते हैं।

कभी-कभी चीजें हम जिस तरह से हम चाहते हैं उस पर नहीं जाती। कभी-कभी हम चुनौतियोंब्रह्मा कुमारिस मैडिटेशन टिप्स,मैडिटेशन इन हिंदीमेडिटेशन के लाभ, और कठिनाइयों से परेशान महसूस करते हैं आदत से, इन घटनाओं पर हमारी सामान्य प्रतिक्रिया स्थिति को खुद ही समस्या के रूप में देखते हैं। खुशी और दुख केवल मन के भीतर ही मौजूद हैं। असल में, हालांकि, हमारी सभी समस्याओं हमारे अपने मन से उत्पन्न होती हैं अपने दिमाग से अपरिचित लोगों के लिए, यह प्रति-सहज ज्ञान युक्त या पूरी तरह से झूठ लगता है, लेकिन अगर हम गहन जांच करने के लिए समय लेते हैं तो हम अपने लिए इस सच्चाई की खोज करेंगे। जब हम एक सकारात्मक और शांतिपूर्ण मन के साथ जीवन की कठिनाइयों का जवाब दे सकते हैं, तो वे अचानक हमारी आँखों से पहले कुछ भी नहीं पिघलते हैं। वास्तव में, हम उन्हें व्यक्तिगत और आध्यात्मिक विकास के लिए रोमांचक चुनौतियों के रूप में भी देख सकते हैं। समस्याएं केवल वास्तव में उत्पन्न होती हैं जब हम एक मुश्किल या अप्रत्याशित स्थिति के जवाब में मन की एक नकारात्मक स्थिति को अपनाना करते हैं। इस वजह से, अगर हम अपनी सारी समस्याओं से खुद को मुक्त करना चाहते हैं, तो हमें अपने दिमाग पर नियंत्रण हासिल करना होगाmeditation techniques in hindi,

 

यह सच है कि यह आधुनिक दुनिया नए ज्ञान की खोज जारी रखती है और हमारे परिवेश को प्रभावित करने के नए तरीके विकसित करती है। हाल के वर्षों में असाधारण घटनाओं के लिए विशेष रूप से फल पैदा हुआ है। प्रगति पर मार्च! लेकिन अगर हम सावधानी से देखते हैं, तो हमें पता चल जाएगा कि दुनिया भर में पीड़ितों की कमी नहीं हुई है, और मिल जाने की कोई कम समस्या नहीं है। कोई कह सकता है, वास्तव में, इससे पहले कि कहीं भी अधिक से अधिक विविध समस्याएं मौजूद हैं स्पष्ट रूप से, हमारी बाहरी दुनिया पर कभी भी बढ़ते हुए नियंत्रण से सच्ची खुशी प्राप्त नहीं की जा सकती। खुशी और दुख केवल मन के what is meditation in hindi,भीतर ही मौजूद हैं, और इसलिए उनका मूल मन के बाहर नहीं मिल सकता है। वास्तव में सभी दुखों से स्थायी सुख और स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए, हमें सबसे पहले मन की संपूर्ण समझ प्राप्त करनी होगी।

 

यदि हमारे भीतर शांति और सुख की सभी संभावनाएं हैं, तो लगातार खुश और शांतिपूर्ण मन बनाए रखना इतना मुश्किल क्यों है? इसका उत्तर इसलिए है क्योंकि हम अपने विचारों को भूल जाते हैं जो हमारे मन का उपभोग करते हैं और हमारे भीतर की शांति को नष्ट करते हैं। आंतरिक रूप से बुरे व्यक्ति के रूप में ऐसी राजयोग मेडिटेशन कोर्सकोई चीज नहीं है। विरंजन विकृत, हमारे अपने स्वयं को देखने का भ्रामक तरीके हैं, दूसरों को और हमारे चारों ओर की दुनिया। उदाहरण के लिए, गुस्सा, दूसरों के बारे में हमारे दृष्टिकोण को दूषित करता है ताकि वे आंतरिक रूप से खराब दिखाई दे। हालांकि, आंतरिक रूप से खराब व्यक्ति जैसी कोई चीज नहीं है दूसरी तरफ, इच्छुक इच्छाओं को अपनी इच्छा के उद्देश्य को आंतरिक रूप से अच्छा, लाभकारी या बिल्कुलराजयोग कैसे करें आवश्यक रूप से देखता है। ब्रह्माकुमारी मैडिटेशन इन हिंदीयदि हमारे पास चॉकलेट केक के लिए एक मजबूत इच्छा है, तो हमारे लिए कि चॉकलेट केक मेडिटेशन के लाभ,आंतरिक रूप से प्रकट होता है, अस्थिरता से अच्छा होता है लेकिन तीसरे टुकड़े के बाद हम बीमार महसूस करना शुरू करते हैं, और फिर यह अब इतने स्वादिष्ट नहीं लगता - हम भी इसे घृणास्पद लग सकते हैं! यह स्पष्ट रूप से पता चलता है कि, सभी चीजों की तरह, चॉकलेट केक ही न तो स्वादिष्ट और न ही घृणित है इसके बजाय यह अनुलग्नक का भ्रमशील मन है जो सभी प्रकार के आकर्षक गुणों को हम जो कुछ देखते हैं, उन पर प्रोजेक्ट करते हैं और फिर उनसे संबंधित हैं जैसे कि ये गुण स्वयं वस्तु से आते हैं।

खुश वरिष्ठ युगल सभी भ्रम इस तरह से कार्य करते हैं, हमारे मन में और साथ ही दूसरों के दिमाग भी। राजयोग मेडिटेशन इन हिंदी वेtypes of meditation in hindi, दुनिया में वास्तविकता के अपने विकृत संस्करण का प्रोजेक्ट करते हैं, और हम इस बात से आश्वस्त हो जाते हैं कि यह प्रोजेक्ट सही होना चाहिए। जब हमारे भीतर भ्रम उत्पन्न होता है तो हमने वास्तविकता पर हमारी पकड़ को खो दिया है और चीजों को देख नहीं सकते क्योंकि वे वास्तव में हैं। चूंकि हमारे दिमाग हमेशा नियंत्रण में रहता है, कम से कम, भ्रम के सूक्ष्म रूप हर समय, हमें हमारे नतीजतन कभी समाप्त तनाव, चिंता और भ्रम पर आश्चर्य नहीं होना चाहिए। ऐसा लगता है कि हम लगातार मृगतृष्णाओं का पीछा करते हैं, केवल निराशा पाने के लिए जब वे हमारी इच्छाओं को पूरा brahma kumaris meditation in hindi,नहीं करते या हमारी निराशा को शांत नहीं करते।

 

 

 

 

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *