Menu

विपश्यना ध्यान विधि कैसे करे -How to do vipassana meditation method

विपश्यना ध्यान विधि कैसे करे -How to do vipassana meditation method

तकनीक का परिचय

विपश्यना भारत की सबसे प्राचीन ध्यान तकनीकों में से एक है। लंबे समय से मानवता के लिए खो दिया, यह गौतम बुद्ध द्वारा 2500 से विपश्यना के लाभअधिक साल पहले की खोज की गई थी। शब्द Vipassana मतलब है कि चीजों को देखने के रूप में वे वास्तव में कर रहे हैं। आत्म-प्रेक्षण द्वारा आत्म-शुद्धिकरण की प्रक्रिया है।विपश्यना ध्यान विधि कैसे करे मन को ध्यान केंद्रित करने के लिए प्राकृतिक सांस को देखकर शुरू होता है। तीव्र जागरूकता के साथ शरीर और मन की बदलती प्रकृति का पालन करना और अस्थायी, पीड़ा और उदासी की सार्वभौमिक सच्चाई का अनुभव करता है। विपश्यना केंद्रप्रत्यक्ष अनुभव से यह सत्य-प्राप्ति शुद्धिकरण की प्रक्रिया है संपूर्ण पथ (धम्म) सार्वभौमिक समस्याओं के लिए एक सार्वभौम उपाय है और किसी भी संगठित धर्म या सांप्रदायिकता के साथ कुछ भी नहीं करना है। इस कारण से, यह हर किसी के द्वारा किसी भी समय, किसी भी जगह, जाति, समुदाय या धर्म के कारण संघर्ष के बिना स्वतंत्र रूप से अभ्यास कर सकता है, और एक और सभी को समान रूप से लाभकारी साबित होगा।

सुदर्शन क्रिया कैसे करे – How to do Sudarshan Kriya

क्या विपश्यना नहीं है:

यह अंधविश्वास पर आधारित एक संस्कार या अनुष्ठान नहीं है।

यह न तो बौद्धिक है और न ही दार्शनिक मनोरंजन है

यह आराम का इलाज, अवकाश या सामाजिकता का अवसर नहीं है।

यह रोजमर्रा की जिंदगी के परीक्षणों और कष्टों से बच नहीं है

क्या विपश्यना है:

यह एक ऐसी तकनीक है जो दुख को समाप्त कर देगा।

यह मानसिक शुद्धिकरण की एक विधि है जो एक को शांत, संतुलित तरीके से जीवन के तनाव और समस्याओं का सामना करने की अनुमति देता है।

यह एक कला है जो समाज के लिए सकारात्मक योगदान देने के लिए उपयोग कर सकता है।

विपश्यना ध्यान का उद्देश्य कुल मुक्ति और पूर्ण ज्ञान के सर्वोच्च आध्यात्मिक लक्ष्य हैं। विपश्यना के अनुभवइसका उद्देश्य केवल शारीरिक रोग का इलाज करने के लिए कभी नहीं है। हालांकि, मानसिक शुद्धिकरण के उप-उत्पाद के रूप में, कई मनोदैहिक बीमारियों को समाप्त कर दिया जाता है। वास्तव में, विपश्यना सभी दुःखों के तीन कारणों को समाप्त करता है: लालसा, घृणा और अज्ञानता निरंतर अभ्यास के साथ, ध्यान रोजमर्रा की जिंदगी में विकसित तनाव को जारी करता है, सुखद विपश्यना का अर्थऔर अप्रिय परिस्थितियों के लिए एक असंतुलित तरीके से प्रतिक्रिया की पुरानी आदत से बंधे हुए समुद्री मील को खोलता है।

गुप्त ध्यान हिंदी में -the secret meditation in hindi

यद्यपि विपश्यना को बुद्ध द्वारा एक तकनीक के रूप में विकसित किया गया था, लेकिन इसका अभ्यास बौद्धों तक सीमित नहीं है। रूपांतरण का बिल्कुल कोई सवाल ही नहीं है यह तकनीक सरल आधार पर काम करती है कि सभी इंसान समान समस्याओं का हिस्सा होते हैं और एक ऐसी तकनीक है जो इन समस्याओं को समाप्त कर सकती है एक सार्वभौमिक आवेदन होगा। कई धार्मिक संप्रदायों के लोगों ने विपश्यना ध्यान के लाभों का अनुभव किया है, और अपने विश्वास के पेशे से कोई संघर्ष नहीं पाया है।

ध्यान और आत्म-अनुशासन

आत्मनिरीक्षण द्वारा आत्म-शुद्धि की प्रक्रिया निश्चित रूप से आसान नहीं है - छात्रों को इसके लिए बहुत मुश्किल काम करना पड़ता है। अपने स्वयं के प्रयासों से छात्र अपनी स्वयं की प्राप्तियां पहुंचते हैं; उनके लिए ऐसा कोई और नहीं कर सकता है इसलिए, ध्यान उन लोगों के अनुरूप होगा जो गंभीरता से काम करने और अनुशासन का पालन करने के लिए तैयार हैं, जो ध्यान और ध्यानकर्ताओं के लाभ और संरक्षण के लिए है और ध्यान अभ्यास का एक अभिन्न अंग है।

ध्यान के लाभ हिंदी में- meditation benefits in hindi

दस दिन निश्चित रूप से बेहद कम समय है जिसमें अचेतन दिमाग के गहरे स्तर को घुसना और वहां पर पड़े परिसरों को कैसे खत्म करना सीखें। एकांत में अभ्यास की निरंतरता इस तकनीक की सफलता का रहस्य है। इस व्यावहारिक पहलू को ध्यान में रखते हुए नियम विपश्यना कोर्सऔर विनियमों को विकसित किया गया है। मेडिटेशन के लाभ वे मुख्य रूप से शिक्षक या पाठ्यक्रम प्रबंधन के लाभ के लिए नहीं हैं, न ही वे कुछ संगठित धर्म में परंपरा, रूढ़िवादी या अंधा विश्वास के नकारात्मक भाव हैं। बल्कि, वे वर्षों में हजारों ध्यानकर्ताओं के व्यावहारिक अनुभव पर आधारित हैं और दोनों वैज्ञानिक और तर्कसंगत हैं। नियमों का पालन करना ध्यान के लिए एक बहुत अनुकूल वातावरण बनाता है; उन्हें तोड़कर उन्हें प्रदूषित करना।

एक छात्र को पाठ्यक्रम की पूरी अवधि के लिए रहना होगा। अन्य नियमों को ध्यानपूर्वक पढ़ना और माना जाना चाहिए। केवल जो लोग मानते हैं कि वे ईमानदारी से और स्वेच्छे से अनुशासन का पालन कर सकते हैं, प्रवेश के लिए आवेदन करना चाहिए। जो दृढ़ प्रयास करने के लिए तैयार नहीं हैं, सुदर्शन क्रिया कैसे करे वे अपना समय बर्बाद कर देंगे और इसके अलावा, जो दूसरों को गंभीरता से काम करना चाहते हैं उन्हें परेशान कर देगा। एक संभावित छात्र को यह भी समझना चाहिए कि यह अनुशासन बहुत कठिन होने पर पाठ्यक्रम को पूरा किए बिना छोड़ने केगौतम बुद्ध की ध्यान विधि लिए दोनों हानिकारक और अप्रिय होगा। इसी तरह, यह सबसे दुर्भाग्यपूर्ण होगा, यदि बार-बार अनुस्मारक के बावजूद, एक छात्र नियमों का पालन नहीं करता है और उसे छोड़ने के लिए कहा जाना चाहिए।

गंभीर मानसिक विकार वाले व्यक्ति

अनुशासन कोड

अभ्यास की नींव सीला है - नैतिक आचरण सिला समाधि के विकास के लिए एक आधार प्रदान करती है - मन की एकाग्रता; और मन की शुद्धि पैना के द्वारा प्राप्त की जाती है - अंतर्दृष्टि का ज्ञान।

उपदेशों

विपश्यना पाठ्यक्रम में भाग लेने वाले सभी को ध्यानपूर्वक पाठ्यक्रम की अवधि के लिए निम्नलिखित पांच उपदेशों का पालन करना चाहिए:

किसी भी व्यक्ति को मारने से दूर रहना;

चोरी से दूर रहना;

सभी यौन गतिविधियों से बचना;

झूठ बोलने से दूर रहना;

सभी मादक पदार्थों से दूर रहने के लिए

तीन अतिरिक्त उपदेश दिए गए हैं, जो पुराने छात्रों (जो, एसएन गोयनका या उसके सहायक शिक्षकों के विपश्यना ध्यान विधिसाथ एक पाठ्यक्रम पूरा कर चुके हैं) पाठ्यक्रम के दौरान पालन करने की अपेक्षा रखते हैं:

ब्रह्मा कुमारी ध्यान हिंदी में – brahma kumaris meditation in hindi

दोपहर के बाद खाने से बचना;

कामुक मनोरंजन और शारीरिक सजावट से दूर रहने के लिए

उच्च या शानदार बेड का इस्तेमाल करने से दूर रहना

पुराने छात्रों को बिना दूध या फलों के रस के बिना चाय पीने से छठे नियम का पालन करेंगे। ब्रेक, जबकि नए छात्र में दूध और कुछ विपश्यना शिविरफलों के साथ चाय हो सकती है शिक्षक एक बुजुर्ग छात्र को स्वास्थ्य कारणों से इस नियम को देखकर बहका सकते हैं। सातवां और आठवें नियम सभी के द्वारा मनाया जाएगा।

शिक्षक और तकनीक की स्वीकृति

छात्रों को पूरी तरह से और शिक्षक के मार्गदर्शन और निर्देशों के साथ पाठ्यक्रम की अवधि के लिए अनुपालन करने के लिए स्वयं को घोषित करना चाहिए; अर्थात् अनुशासन का पालन करना और निर्देश के किसी भी हिस्से की अनदेखी के बिना, और न ही उनसे कुछ भी जोड़ने के लिए, शिक्षक पूछते हैं। यह स्वीकृति भेदभाव और समझ में से एक होना चाहिए, अंधा प्रस्तुत नहीं करना चाहिए केवल ट्रस्ट के एक दृष्टिकोण के साथ ही छात्र एक मेहनती और अच्छी तरह से काम कर सकते हैं। ध्यान में सफलता के लिए शिक्षक और तकनीक में इस तरह का विश्वास आवश्यक है।

गंभीर मानसिक विकार वाले लोग कभी-कभी अवास्तविक उम्मीदों के साथ विपश्यना पाठ्यक्रम विपश्यना ध्यान पद्धतिमें आते हैं कि तकनीक उनकी मानसिक समस्याओं का इलाज करेगी या कम करेगी। अस्थिर पारस्परिक संबंध और विभिन्न उपचारों का इतिहास अतिरिक्त कारक हो सकता है जो ऐसे लोगों के लिए दस दिन के पाठ्यक्रम से लाभान्वित होने या यहां तक ​​कि पूरा करने के लिए मुश्किल बनाते हैं। एक गैर-व्यावसायिक स्वयंसेवक संगठन के रूप में हमारी क्षमता हमारे लिए इन पृष्ठभूमि वाले लोगों की उचित देखभाल करने के लिए असंभव बना देती है। यद्यपि विपश्यना ध्यान ज्यादातर लोगों के लिए फायदेमंद है, यह चिकित्सा या मनश्चिकित्सीय उपचार के विकल्प नहीं है और हम इसे गंभीर मानसिक विकार वाले लोगों के लिए नहीं सुझाते हैं।

 

 

 

 

 

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *