Menu

मस्तिष्क को शार्प कैसे करे - how to make mind sharp in hindi

मस्तिष्क को शार्प कैसे करे - how to make mind sharp in hindi

हर कोई कभी-कभी "वरिष्ठ क्षण" होता है। शायद आप रसोई में चले गए हैं और याद नहीं कर सकते हैं कि, या बातचीत के दौरान एक परिचित नाम याद नहीं कर सकते हैं। मेमोरी चूक किसी भी उम्र में हो सकती है, लेकिन अकेले बुढ़ापे संज्ञानात्मक गिरावट का कारण नहीं है। जब वृद्ध लोगों में महत्वपूर्ण स्मृति हानि होती है, तो यह आम तौर पर बुढ़ापे के कारण नहीं होती है, लेकिन जैविक विकारों, मस्तिष्क की चोट या न्यूरोलॉजिकल बीमारी के कारण होती है।

 

अध्ययनों से पता चला है कि आप संज्ञानात्मक गिरावट को रोकने में मदद कर सकते हैं और कुछ बुनियादी अच्छे स्वास्थ्य की आदतों के साथ मनोभ्रंश के जोखिम को कम कर सकते हैं:dimag tez karne ke liye yoga

Mind Ko Tej Kaise Kare In Hindi

 

शारीरिक रूप से सक्रिय रहना

पर्याप्त नींद हो रही है

धूम्रपान नहीं कर रहा

अच्छे सामाजिक संबंध होने के कारण

शराब को एक दिन में पीने के लिए सीमित करेंbrain stroke symptoms in hindi

संतृप्त और ट्रांस वसा में संतुलित आहार कम खा रहा है

कुछ स्वास्थ्य स्थितियां जो संज्ञानात्मक कौशल को खराब कर सकती हैं उनमें मधुमेह, उच्च रक्तचाप, स्लीप एपनिया, अवसाद, हाइपोथायरायडिज्म, और उच्च एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल शामिल हैं। यदि आपके पास इनमें से किसी भी स्वास्थ्य समस्या है, तो आप अपने चिकित्सक की सलाह को ध्यानपूर्वक ध्यान से अपनी याद रखने में मदद कर सकते हैं।brain information in hindi

मेमोरी परिवर्तन निराशाजनक हो सकते हैं, लेकिन अच्छी खबर यह है कि, दशकों के शोध के लिए धन्यवाद, आप अपने मन को सक्रिय करने के तरीके सीख सकते हैं। कई रणनीतियों हम स्मृति की सुरक्षा और सुधार करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यहां आप कई प्रयास कर सकते हैंmind power kaise badhaye

 

Brain Problems In Hindi

सीखते रहो

एक उच्च स्तर की शिक्षा बुढ़ापे में बेहतर मानसिक कार्य करने के साथ जुड़ी हुई है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि उन्नत शिक्षा मानसिक रूप से सक्रिय होने की आदत में एक व्यक्ति को प्राप्त करके स्मृति को मजबूत रखने में मदद कर सकती है। माना जाता है कि मानसिक व्यायाम के साथ अपने मस्तिष्क को चुनौती देने के लिए उन प्रक्रियाओं को सक्रिय करना माना जाता है जो अलग-अलगbrain problems in hindi मस्तिष्क कोशिकाओं को बनाए रखने में मदद करते हैं और उनके बीच संचार को प्रोत्साहित करते हैं। बहुत से लोगों को नौकरी मिलती है जो उन्हें मानसिक रूप से सक्रिय करती हैं, लेकिन एक शौक का पीछा करते हुए, एक नया कौशल सीखना, या काम पर एक प्रोजेक्ट के लिए स्वयंसेवा करना जिसमें एक ऐसा कौशल शामिल होता है जिसे आप आमतौर पर उपयोग नहीं करते हैं, उसी तरह कार्य कर सकते हैं और स्मृति को बेहतर बनाने में सहायता कर सकते हैं।

 अपने सभी इंद्रियों का उपयोग करें

कुछ सीखने में अधिक इंद्रियों का उपयोग करते हैं,mind ko tej kaise kare in hindi आपके मस्तिष्क के अधिक जो कि स्मृति को बनाए रखने में शामिल होगा एक अध्ययन में, वयस्कों को भावनात्मक रूप से तटस्थ छवियों की एक श्रृंखला दिखाई जाती थी, प्रत्येक एक गंध के साथ प्रस्तुत किया गया था उन्हें याद करने के लिए नहीं पूछा गया कि उन्होंने क्या देखा था। बाद में, उन्हें छवियों का एक सेट दिखाया गया, इस बार गंध के बिना, और यह संकेत देने के लिए कहा गया कि वे पहले कैसे देख चुके थे। वे सभी गंध-जोड़े वाले चित्रों के लिए उत्कृष्ट याद रखते थे, और खासकर सुखद गंध से जुड़े लोगों के लिए मस्तिष्क इमेजिंग ने संकेत दिया कि मस्तिष्क का मुख्य गंध प्रसंस्करण क्षेत्र, piriform कॉर्टेक्स सक्रिय हो गया, जब लोगों को मूल रूप से गंध के साथ जोड़ा गया, भले ही गंध अब मौजूद न हो और विषयों ने उन्हें याद रखने की कोशिश नहीं की। brain tumor ke lakshan hindiतो अपने सभी इंद्रियों को चुनौती के रूप में आप अपरिचित में उपक्रम

Mind Power Kaise Badhaye

 

 अपने आप में विश्वास करो

उम्र बढ़ने के बारे में मिथकों में विफलता स्मृति में योगदान हो सकता है मध्यम आयु वाले और पुराने शिक्षार्थियों को स्मृति कार्यों पर बुरी आदत होती है जब वे बुढ़ापे और स्मृति के बारे में नकारात्मक रूढ़िवाणुओं के सामने आती हैं, और बेहतर होता है जब मेमोरी संरक्षण के बारे में संदेश बुढ़ापे में सकारात्मक होते हैं। जो लोग मानते हैं कि वे अपनी मेमोरी फ़ंक्शन के नियंत्रण में नहीं हैं - "वरिष्ठ क्षणों" के बारे में अक्सर मजाक कर रहे हैं, शायद - शायद उनकी मेमोरी कौशल को बनाए रखने या सुधारने में काम करने की संभावना कम हैbrain tumor symptoms hindi और इसीलिए उन्हें संज्ञानात्मक गिरावट का अनुभव होने की अधिक संभावना है। यदि आपको लगता है कि आप सुधार कर सकते हैं और आप उस विश्वास को व्यवहार में अनुवाद कर सकते हैं, तो आपके मन को तेज रखने की बेहतर मौका है

अपने मस्तिष्क के उपयोग को प्राथमिकता दें

अगर आपको मानसिक ऊर्जा का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, जहां आप अपनी चाबियाँ रखती हैं या अपनी पोती की जन्मदिन की पार्टी का समय याद रखती हैं, तो आप सीखने और नए और महत्वपूर्ण चीजों को याद रखने के लिए ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे। नियमित जानकारी को सुलभ रखने के लिए कैलेंडर और योजनाकारों, नक्शे, शॉपिंग सूचियों, फ़ाइल फ़ोल्डर और पता पुस्तिका का लाभ उठाएं। अपने चश्मे, बटुआ, चाबियाँ, और अन्य मदों के लिए घर पर एक स्थान निर्दिष्ट करें जिन्हें आप अक्सर उपयोग करते हैं

 

Brain Information In Hindi

 दोहराएं जो आप जानना चाहते हैं

जब आप उस चीज़ को याद रखना चाहते हैं जिसे आपने अभी सुना है, पढ़ा है या सोचा है, इसे ज़ोर से दोहराएं या इसे लिखिए। इस तरह, आप स्मृति या कनेक्शन को सुदृढ़ करते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपको किसी का नाम बताया गया है, तो इसका उपयोग तब करें जब आप उससे बात करते हैं: "तो, जॉन, आप कैमिली से मिले थे?"brain tumor ki nishaniyan

 

Dimag Tez Karne Ke Liye Yoga

 इसे बाहर अंतरिक्ष

ठीक से समय पर होने पर पुनरावृत्ति सीखने के उपकरण के रूप में सबसे शक्तिशाली होता है। थोड़े समय में कई बार दोबारा दोहराएं, जैसे कि आप एक परीक्षा के लिए क्रमा कर रहे थे। इसके बजाय, समय की अधिक लंबी अवधि के बाद अनिवार्यता का पुन: अध्ययन करें - एक बार एक घंटे, फिर हर कुछ घंटे, फिर हर दिन। अध्ययन की अवधि समाप्त करने से स्मृति को बेहतर बनाने में मदद मिलती है और विशेष रूप से महत्वपूर्ण होती है जब आप जटिल जानकारी मास्टर करने का प्रयास कर रहे हैं, जैसे कि एक नए कार्य असाइनमेंट का विवरण।

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *