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मस्तिष्क को तेज कैसे करे - mind ko tej kaise kare in hindi

मस्तिष्क को तेज कैसे करे - mind ko tej kaise kare in hindi

अपनी मेमोरी काम करें

ट्वेला थारप, एक एनवाईसी-आधारित प्रसिद्ध कोरियोग्राफर, निम्नलिखित मेमोरी कसरत के साथ आए हैं: जब वह अपने प्रदर्शनों में से एक देखती है, तब वह बारह से चौदह सुधारों को याद करने की कोशिश करती है, जिसे वह बिना डाले बिना अपने कलाकारों के साथ चर्चा करना चाहता है। यदि आपको लगता है कि यह एक उपलब्धि से कम है, तो फिर से सोचें। अपनी किताब द क्रिएटिव डिबिट में वह कहती है कि ज्यादातर लोग तीन से ज्यादा याद नहीं कर सकते हैं।

दोनों घटनाओं या चीजों को याद करते हैं और फिर उन्हें दूसरों के साथ चर्चा करने का अभ्यास वास्तव में मस्तिष्क फिटनेस अध्ययनों से समर्थित है। मस्तिष्क की क्रियाकलाप जो मस्तिष्क के कार्यों को सुधारने के लिए मस्तिष्क के सभी स्तरों को प्राप्त करने, याद रखने और सोचने में मदद करते हैं।

अब, आप नर्तकियों को सही नहीं कर सकते हैं, लेकिन आपको प्रस्तुति पर प्रतिक्रिया देने की आवश्यकता हो सकती है, या आपके मित्र आपको पूछ सकते हैं कि संग्रहालय में आपने जो रोचक चीजें देखी हैं ये आपकी याददाश्त की मांसपेशियों को छूकर व्यावहारिक रूप से आपके मस्तिष्क को प्रशिक्षित करने के लिए महान अवसर हैं।

 

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बार-बार कुछ अलग करो

वास्तव में कुछ बार फिर से कुछ नया करकर, आपके मस्तिष्क के नए रास्ते हैं जो आपको इस नई चीज को बेहतर और तेज़ करते हैं।

जब आप तीन साल का हो आप निश्चित रूप से एक चाकू और एक कांटा पकड़ करने के लिए पर्याप्त मजबूत थे ठीक है। फिर भी, जब आप अपने आप से सब खा रहे थे, तो आप एक गड़बड़ पैदा कर रहे थे। यह ताकत का मामला नहीं था, आप देखते हैं यह अधिक और बेहतर तंत्रिका पथों की खेती का मामला था जो आपको एक वयस्क की तरह अपने आप से खाने में मदद करेगा और अंदाज लगाइये क्या? पर्याप्त पुनरावृत्ति के साथ आपने ऐसा किया!

लेकिन यह अभी आपके जीवन पर कैसे लागू होता है?

कहो आप एक procrastinator हैं जितना अधिक आप procrastinate नहीं करते, जितना अधिक आप अपने मस्तिष्क को सिखाते हैं कि आखिरी मिनट का इंतजार न करें।

 

Mind Power Kaise Badhaye

अब, आप सोच सकते हैं कि "डुह, यदि केवल इतना ही आसान नहीं हो सकता है तो यह आसान हो सकता है!" ठीक है, यह हो सकता है वास्तव में बहुत कुछ करने से, आप सामान्य रूप से नहीं करेंगे, लेकिन उस कार्य को पूरा करने की दिशा में है, आप उन नए अनमोल न्यूरल पाथवे बनाना शुरू करेंगे।

इसलिए यदि आप अपने डेस्क को व्यवस्थित करने के लिए स्थगित कर रहे हैं, तो एक पेपर लें और उसे सही जगह पर रखें। या, आप भी छोटी जा सकते हैं कागज के एक टुकड़े को देखो और तय करना है कि यह कहां: कचरा? सही कैबिनेट? एक और कमरा? इसे किसी को दे दो?

आपको वास्तव में उस कागज को साफ करने की आवश्यकता नहीं है; आपको केवल यह तय करने की आवश्यकता है कि इसके साथ आपको क्या करना है।

आप कितना छोटा शुरू कर सकते हैं और फिर भी, उन तंत्रिका पथों का निर्माण अभी भी किया जा रहा है। धीरे-धीरे, आप अपने आप को एक क्षणभंगुर से लेकर एक पल के कार्यवाही में बदल लेते हैं।

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कुछ नया सीखे।

यह स्पष्ट लग सकता है, लेकिन जितना अधिक आप अपने मस्तिष्क का उपयोग करते हैं, उतना ही आपके लिए अच्छा प्रदर्शन करना होगा उदाहरण के लिए, एक नया साधन सीखना आप जिस चीज़ को देखते हैं (शतरंज संगीत) का अनुवाद करने के अपने कौशल को बेहतर बनाता है, आप वास्तव में (यंत्र बजाना)

एक नई भाषा सीखना आपके मस्तिष्क को एक अलग तरीके से सोचने, अपने आप को व्यक्त करने का एक अलग तरीका बताता है।

आप वाकई इसे एक कदम आगे भी ले सकते हैं, और नृत्य सीख सकते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि नाचने के लिए सीखने से वरिष्ठ लोगों को अल्जाइमर से बचने में मदद मिलती है बुरा नहीं है, है ना?

 एक मस्तिष्क प्रशिक्षण कार्यक्रम का पालन करें।

इंटरनेट की दुनिया आपके मस्तिष्क समारोह में सुधार करने में आपकी मदद कर सकती है जबकि आपके सोफे पर बैठे हुए बैठे हैं। ब्रेनएचक जैसे एक नैदानिक ​​रूप से सिद्ध कार्यक्रम आपकी मस्तिष्क को सुधारने में आपकी मदद कर सकता है, या अपने मस्तिष्क प्रशिक्षण अभ्यासों के अनुसरण में तेजी से सोच सकता है।

 अपने शरीर का काम करें

तुम्हें पता था कि यह एक आ रहा था तुम नहीं? हाँ, व्यायाम केवल आपके शरीर का काम नहीं करता है; यह आपके मस्तिष्क की फिटनेस में सुधार भी करता है

यहां तक ​​कि संक्षेप में 20 मिनट तक व्यायाम करने से सूचना प्रसंस्करण और मेमोरी कार्यों की सुविधा मिलती है। लेकिन यह सिर्फ ऐसा नहीं है कि व्यायाम वास्तव में आपके मस्तिष्क में मदद करता है कि वे नए न्यूरल कनेक्शन को तेज़ बनाते हैं। आप तेज़ी से सीखेंगे, आपका सतर्कता स्तर बढ़ेगा, और आप अपने शरीर को आगे बढ़कर सभी को प्राप्त करेंगे।

अब, यदि आप पहले से ही एक नियमित व्यायामकर्ता नहीं हैं, और पहले से ही दोषी महसूस कर रहे हैं कि आप अधिक व्यायाम करके अपने मस्तिष्क की मदद नहीं कर रहे हैं, तो मस्तिष्क प्रशिक्षण व्यायाम कार्यक्रम जैसे कि व्यायाम आनंद याद रखें, जैसे हमने # 2 में चर्चा की, बार-बार कुछ नया करने के लिए अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित करके, आप वास्तव में अपने आप को स्थायी रूप से बदल रहे हैं

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अपने प्रियजनों के साथ समय व्यतीत करें

यदि आप इष्टतम संज्ञानात्मक क्षमताओं चाहते हैं, तो आपके पास अपने जीवन में सार्थक संबंध हैं। दूसरों के साथ बात करते हुए और अपने प्रियजनों के साथ मिलकर आपको और अधिक स्पष्ट रूप से सोचने में मदद मिलती है, और यह आपके मनोदशा को भी उठा सकता है

यदि आप एक बहिर्मुखी हैं, तो आपके लिए यह और भी अधिक वजन रखता है स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक वर्ग में, मैंने सीखा है कि extroverts वास्तव में दूसरे लोगों से बात करने के तरीके को समझते हैं और अपने विचारों को संसाधित करते हैं।

मुझे याद है कि शिक्षक ने हमें बताया कि व्यक्तित्व परीक्षण के बाद कहा गया कि वह एक बहिष्कार है, वह आश्चर्यचकित थी वह हमेशा खुद को एक अंतर्मुखी के रूप में सोचा था। लेकिन फिर, उसे एहसास हुआ कि दूसरों से बात करने से उसने अपने विचारों को ढंकने में बहुत मदद की, इसलिए उसने एक नई पहचान की स्थिति को एक बहिष्कार के रूप में स्वीकार किया।

 पहेली पहेली से बचें

हम में से बहुत से, जब हम मस्तिष्क की फिटनेस के बारे में सोचते हैं, क्रॉसवर्ड पहेलियाँ के बारे में सोचें। और यह सच-क्रॉसवर्ड पहेलियाँ हमारे प्रवाह को सुधारने के लिए है, फिर भी अध्ययन से पता चलता है कि वे स्वयं के द्वारा पर्याप्त नहीं हैं क्या वे मज़ेदार हैं? हाँ। क्या वे आपके मस्तिष्क को तेज करते हैं? ज़रुरी नहीं।

बेशक, यदि आप मस्ती के लिए यह कर रहे हैं, तो सभी तरह से आगे बढ़ो। यदि आप इसे मस्तिष्क की फिटनेस के लिए कर रहे हैं, तो आप एक और गतिविधि चुन सकते हैं

 सही खाएं और सुनिश्चित करें कि डार्क चॉकलेट शामिल है।

मछली, फलों और सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थ आपके मस्तिष्क को बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करते हैं। फिर भी, हो सकता है कि आप नहीं जानते कि अंधेरे चॉकलेट आपके दिमाग को अच्छी तरह से बढ़ावा देता है

जब आप चॉकलेट खाते हैं, तो आपका मस्तिष्क डोपामाइन पैदा करता है और डोपामाइन आपको तेज़ी से सीखने और बेहतर याद करने में मदद करता है। उल्लेख नहीं करने के लिए, चॉकलेट में फ्लावेनोल, एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो आपके मस्तिष्क के कार्यों में भी सुधार करते हैं। तो अगली बार जब आप कुछ करना मुश्किल है, तो सुनिश्चित करें कि आप एक काटने या दो काले चॉकलेट पकड़ो!

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