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दैनिक आहार चार्ट में हिन्दी में- daily diet chart in hindi

दैनिक आहार चार्ट में हिन्दी में- daily diet chart in hindi

एक संतुलित आहार एक आहार होता है baba ramdev diet plan weight loss in hindiजो आपके शरीर को पोषक तत्वों को सही तरीके से काम करने देता है यह क्रैश आहार नहीं है लेकिन इसमें सूक्ष्म पोषक तत्वों के साथ प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा जैसे macronutrients शामिल होते हैं जिनमें विटामिन और खनिज शामिल होते हैं। ठीक से संतुलित पोषण प्राप्त करने के लिए, आपको ताजा फल और सब्जियों, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन से अपनी रोजमर्रा की ऊर्जा का बहुतायत प्राप्त करना चाहिए।diet for weight loss in 7 days in hindi

संतुलित आहार चार्ट क्या है?

एक संतुलित आहार चार्ट स्वस्थ आहार चार्ट का प्रतिनिधित्व करता है जिसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व शामिल होते हैं। इसमें सभी खाद्य समूह शामिल हैं और यह सुनिश्चित करता है कि हम सब कुछ प्राप्त कर रहे हैंimportance of balanced diet in hindi जो हमारे शरीर को हमारे आहार के माध्यम से की जरूरत है।संतुलित आहार किसे कहते है,यह एक दिशानिर्देश है जो हमें इष्टतम स्वास्थ्य के लिए सही भोजन विकल्प प्रदान करता है।

भोजन पिरामिड एक संतुलित आहार चार्ट दर्शाता है जो निम्न चरणों को दर्शाता है

आधार चरण में पूरे अनाज जैसे क्विनो, जौ, और बाजरा शामिल हैं।

दूसरे चरण में फल और सब्जियां शामिल हैं जो विटामिन और खनिजों में समृद्ध हैं।

तीसरे चरण में मछलियों और अंडों जैसे प्रोटीन स्रोत शामिल हैं।

अंतिम चरण में चम्मच और नमक के साथ वसा और तेल शामिल हैं।आहार योजना,

संतुलित आहार का महत्व क्या है?

शरीर को ठीक से काम करने के लिए संतुलित आहार अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। इसे कोशिकाओं, ऊतकों और अंगों को बनाए रखने के लिए विटामिन और खनिजों की आवश्यकता होती है। एक संतुलितdiet chart in hindi free download आहार एक स्वस्थ वजन बनाए रखने में भी मदद करता है, शरीर में वसा कम करता है, आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है, अच्छी नींद को बढ़ावा देता है, और अंततःसंतुलित आहार का महत्व, अच्छी तरह से महसूस करता है

हमें स्वस्थ संतुलित आहार की आवश्यकता क्यों है?

हमारे ट्रूवुड पोषण विशेषज्ञ हमेशा एक स्वस्थ, संतुलित आहार की अनुशंसा करते हैं ताकि एक उज्ज्वल स्वास्थ्य बनाए रखा जा सके। सभी में सबसे महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों का सही संतुलन है, जो वैज्ञानिक रूप से सिद्ध है। इनमें से कुछ थायामिन (विटामिन बी 1), फलियां, नट्स और बीजों में पाए गए चयापचय में सुधार के लिए आवश्यक हैं, आदि। लौह अवशोषण में एस्कोर्बिक एसिड (विटामिन सी) एड्स और प्रतिरक्षा प्रणाली की सुरक्षा; चूहे के फल और सब्जी जैसे टमाटर, आलू, सलाद आदि जैसे फल में पाए जाते हैं मांस, मुर्गी पालन, मछली, समुद्री भोजन, अंडे, दूध और दूध उत्पादों में पाए जाने वाले नए कोशिका बनाने के लिए कोबोलामिन (विटामिन बी 12)। विटामिन ए एक मोटे-घुलनशील विटामिन है जो कि मीठे आलू, गाजर, गहरे भूरा साग, बेल मिर्च, मछली, यकृत और उष्णकटिबंधीय फल आदि जैसे खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं।diet chart in hind ipdf

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एक संतुलित आहार चार्ट को बनाए रखने के 10 तरीके

कैसे एक संतुलित आहार है? नीचे दिए गए बिंदुओं का पालन करें

1. सही रात का भोजन का पालन करें

एक आहार चार्ट में प्रत्येक भोजन के बीच 3 घंटे के अंतराल के साथ एक दिन में 5 छोटे भोजन होते हैं 3 घंटे से अधिक के अंतराल तनाव हार्मोन कोर्टिसोल में वृद्धि होगी जो शरीर के पेट में वसा को स्टोर करने देगा। यदि ये भोजन किसी उचित समय में खाया जाता है तो यह कोर्टिसोल के स्तर को जांच में रखेगा और इस प्रकार पेट वसा को कम करेगा। सही समय पर खाया गया भोजन भी बेहतर पाचन में मदद करेगा।

2. दिन के दौरान शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

यदि आप दिन के दौरान शारीरिक रूप से सक्रिय हैं, तो यह वजन कम करने में आपकी सहायता करेगा और आप कम सुस्त महसूस करेंगे। यदि आप निष्क्रिय हैं और आपके शरीर की तुलना में शारीरिक गतिविधि में कमी है, तो आपको पंप करने के लिए कुछ वजन घटाने के अभ्यास की आवश्यकता होती है।

3. स्वस्थ खाद्य पदार्थों की एक सूची बनाए रखें

प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों के बारे में अनुसंधान और ज्ञान इकट्ठा करना और संतुलित आहार चार्ट मराठी,किस खाद्य पदार्थ में कार्बोस होते हैं, और इतने पर। यह आपको पौष्टिक और स्वस्थ खाद्य पदार्थों का एक विचार देगा। आप इसके अतिरिक्त एक पोषण विशेषज्ञ से इसके लिए भी पूछ सकते हैं|आहार आयोजन,

4. फलों और veggies के साथ प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ बदलें

फल और सब्जियां प्राकृतिक खाद्य पदार्थ हैं जो शरीर के लिए एक स्वस्थ आहार चार्ट बनाए रखने में मदद करेंगे। अफसोस की बात है, इन खाद्य पदार्थों को प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है उदाहरण के लिए, टिनिड सब्जियां या नाश्ता अनाज वजन के लिए मुख्य अपराधी हैं प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ अस्वस्थ हैं और इसमें शामिल चीनी, नमक और वसा शामिल है। संतुलित भोजन के लाभ,संतुलित आहार की परिभाषा,तो, फलों और सब्जियां जो वसा घटाने में वसा वाले पदार्थों में कम हैं, उनमें शामिल हैं।

5. अधिक प्रोटीन शामिल करें

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं, तो अपने आहार में अधिक प्रोटीन जोड़ें क्योंकि प्रोटीन शरीर में टूटने के लिए अधिक समय और ऊर्जा लेता है। आप चीप्स के बजाय स्नैक्स और बीजों को शामिल कर सकते हैं या आप ट्रूवेट की विस्तृत श्रृंखला के उत्पादों से प्रोटीन के एक स्वस्थ स्रोत का विकल्प चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, शेक एक दिन, एक मट्ठा प्रोटीन पेय जिसे आप फलों के हलवा या क्विनौआ में बना सकते हैं चावल के बजाय खाया जा सकता है

6. दूध और दूध उत्पादों को शामिल करें

डेयरी उत्पादों कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत है जो स्वस्थ हड्डियों के लिए आवश्यक है और मांसपेशी संकुचन को विनियमित करने के लिए भी आवश्यक है। यदि आपके कैल्शियम का सेवन अपर्याप्त है, तो आपको ऑस्टियोपोरोसिस और विभिन्न अस्थि रोगों से पीड़ित हो सकता है। कैल्शियम में समृद्ध डेरी उत्पादों कम वसा वाले दही, कॉटेज पनीर और दूध हैं। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो डेयरी उत्पादों कोdiet chart in hindi for weight gain नापसंद करते हैं, तो अपने आहार के लिए इन डेयरी मुक्त कैल्शियम पूरक हैं।

7. आवश्यक carbs है

शरीर के लिए आवश्यक कार्ड्स की आवश्यक मात्रा चुनना बुद्धिमानी है अधिकांश कार्बोहाइड्रेट पौधों में मौजूद होते हैं जैसे दालें, अनाज, और बाजरा। आपके स्वस्थ आहार चार्ट में मुख्यतः जटिल कार्बोहाइड्रेट जैसे संपूर्ण अनाज, भूरे रंग के चावल, जई, मसूर, फल और सब्जियां शामिल होंगी। वे फाइबर में भी समृद्ध हैं जो आपको लंबे समय तक फुलर महसूस कर रहे हैं।

8. वसा का सेवन कम करें

अपने आहार में वसा का सेवन कम करें क्योंकि इसमें बहुत अधिक वजन और अन्य संबंधित स्वास्थ्य motapa kam karne ke liye diet plan in hindiसमस्याओं का कारण हो सकता है। शरीर के लिए आवश्यक वसा की आवश्यक मात्रा पूरी तरह से उन खाद्य पदार्थोंदैनिक आहार तालिका, पर निर्भर करती है जो आप उपभोक्ता हैं। वसा पता है जिसमें आवश्यक फैटी एसिड होते हैं जो हृदय की रक्षा करते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्यों में सुधार करते हैं।weight loss diet chart for female

 

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