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कमर दर्द का इलाज हिंदी में - back pain treatment in hindi

कमर दर्द का इलाज हिंदी में - back pain treatment in hindi

back pain treatment in hindi

शायद कुछ भारी उठाने के दौरान आपने गलत तरीके से झुकाया या आप गठिया जैसी एक अपक्षयी स्थिति से निपटने वाले हैं कारण जो भी हो, एक बार जब आपको पीठ दर्द कम होता है, तो शेक करना मुश्किल हो सकता है। चार अमेरिकियों में से एक का कहना है कि उनके पास हाल में पीठ दर्द कम है। और लगभग हर कोई अपने जीवन में किसी बिंदु पर पीठ दर्द का अनुभव कर सकता है।back pain solution at home

कभी-कभी, यह स्पष्ट रूप से गंभीर है: आप घायल हो गए थे, या आप पैर में सुन्नता, कमजोरी, या झुनझुनी महसूस करते हैं। डॉक्टर को बुलाओ, बिल्कुल। लेकिन नियमित और हल्के कम पीठ दर्द के लिए, यहां घर पर आने के लिए कुछ सरल युक्तियां दी गई हैं।upper back pain causes in hindi

चिल करे । ई। ऐनी रिकिशर, पीएचडी, पीटी, डीपीटी, मैरीलैंड स्कूल ऑफ मेडिसिन विश्वविद्यालय में शारीरिक थेरेपी के सहयोगी प्रोफेसर का कहना है कि चोट के पहले 24 से 48 घंटों में बर्फ सबसे अच्छा है। "हालांकि गर्मी अच्छी महसूस करती है, क्योंकि यह दर्द को कवर करने में मदद करती है और यह मांसपेशियों को आराम करने में मदद करती है, गर्मी वास्तव में भड़काऊ प्रक्रियाओं को उत्तेजित करती है," वह कहते हैं। 48 घंटों के बाद, आप गर्मी में स्विच कर सकते हैं यदि आप चाहें। चाहे आप गर्मी या बर्फ का उपयोग करें - अपनी त्वचा को आराम देने के लिए लगभग 20 मिनट के बाद इसे बंद करें यदि दर्द बनी रहती है, तो डॉक्टर से बात करें।

चलते रहो। रेचीर्टर कहते हैं, "हमारी कणें हमारे शरीर के बाकी हिस्सों की तरह होती हैं - वे आगे बढ़ना चाहते हैं।" अपनी दैनिक गतिविधियों को जारी रखो बेड बनाओ, काम पर जाएं, कुत्ते को चले जाओ एक बार जब आप बेहतर महसूस कर रहे हैं, तो तैराकी, साइकिल चलाना, और चलने जैसे नियमितspine problems and solutions in hindi एरोबिक व्यायाम आपको रख सकते हैं - और आपकी पीठ - अधिक मोबाइल बस इसे ज़्यादा मत करो मैराथन को चलाने की कोई आवश्यकता नहीं है जब आपकी पीड़ा पीड़ादायक होती है।

मजबूत रहो। आपके पीठ के निचले हिस्से में दर्द कम हो जाने के बाद, आप पीठ दर्द के भविष्य के एपिसोड को पीछे की तरफ पेश करने वाले मांसपेशियों को काम करने में मदद कर सकते हैं, जिनमें पीठ के पूरक मांसपेशियों को शामिल किया गया है। रीचर्स ने कहा, "वे आपकी रीढ़ की उचित स्थिति और संरेखण बनाए रखने में आपकी सहायता करते हैं," रीचर्स कहते हैं। मजबूत कूल्हे, पैल्विक, और पेट की मांसपेशियों के साथ आपको अधिक समर्थन मिलता है। पेट की चपटे से बचें, क्योंकि वे वास्तव में आपकी पीठ पर अधिक तनाव डाल सकते हैंback pain treatment in ayurveda hindi

मांसपेशियों को। अपने डेस्क की कुर्सी पर सारा दिन बैठो मत बैठो। हर 20 मिनट या उससे ऊपर उठो और दूसरी तरफ खींचें "रिकॉर्टर का कहना है," क्योंकि हमारे ज्यादातर लोग अपनी नौकरी में आगे झुकाते हैं, पूरे दिन पिछड़ने और आगे बढ़ना महत्वपूर्ण है। " अपने पैरों को फैलाने के लिए मत भूलना। कुछ लोगों को नियमित रूप से नियमित रुचिकर, योग की तरह, अपने पीठ दर्द से राहत मिलती है।

Ergonomically सोचो अपने कार्यक्षेत्र को डिज़ाइन करें ताकि आपको अपने कंप्यूटर मॉनिटर को देखने या अपने माउस के लिए बाहर पहुंचने के लिए आगे बढ़ना न पड़े। एक डेस्क कुर्सी का उपयोग करें जो आपके निचले हिस्से का समर्थन करता है और आप अपने पैरों को फर्श पर मजबूती से लगाए रख सकते हैं।

अपना आसन देखें Slumping आपके पीठ के लिए अपने वजन का समर्थन करने के लिए कठिन बना देता है भारी वस्तुओं को उठाने पर विशेष रूप से अपनी मुद्रा का सावधान रहें कभी कमर से न मोड़ना इसके बजाय, घुटनों से मोड़ और सीधा।ayurvedic treatment for lower back pain in hindi

कम ऊँची एड़ी पहनें फ्लैट या कम ऊँची एड़ी (कम से कम 1 इंच) के लिए अपने चार इंच के पंपों को एक्सचेंज करें उच्च ऊँची एड़ी के जूते एक अधिक अस्थिर मुद्रा बना सकते हैं, और अपने निचली रीढ़ पर दबाव बढ़ा सकते हैं

धूम्रपान स्पाइन और अन्य हड्डी की समस्याओं के ऑस्टियोपोरोसिस के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकता है। ऑस्टियोपोरोसिस बदले में रीढ़ की संपीड़न के फ्रैक्चर का नेतृत्व कर सकता है। हाल ही में शोध में पाया गया कि धूम्रपान करने वालों के साथ nonsmokers के मुकाबले कम पीठ दर्द होने की संभावना है।upper back pain treatment in hindi

अपना वजन देखें अपनी ऊंचाई के लिए एक स्वस्थ श्रेणी के भीतर अपना वजन रखने के लिए आहार और व्यायाम का उपयोग करें अधिक वजन होने पर आपकी रीढ़ की हड्डी पर अतिरिक्त दबाव डालता है।

ओवर-द-काउंटर दर्द रिलीवर की कोशिश करें एस्पिरिन, इबुप्रोफेन (एडिविल, मॉट्रिन, न्युपरिन) और नापोरोक्सन सोडियम (एलेव, एनाप्रोक्स, नेपोसिन) जैसे विरोधी भड़काऊ दवाएं पीठ दर्द कम करने में मदद कर सकती हैं। एसिटामिनोफेन (एटटामिन, पैनाडाल, टाइलनॉल) दर्द प्रबंधन के लिए एक और ओवर-द-काउंटर विकल्प है। अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट के साथ किसी भी इंटरैक्शन के बारे में जांच लें, ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर के पास अन्य दवाएं हो सकती हैं जो आप ले रहे हैं। कुछ चिकित्सा शर्तों (जैसे अल्सर, किडनी रोग और यकृत रोग) के इतिहास वाले लोग कुछ दवाओं से बचना चाहिए

अपने चिकित्सक को कॉल करें अगर:

आपके पीठ के निचले हिस्से में दर्द गंभीर है, कुछ दिनों बाद नहीं चले जाते हैं, या जब आप आराम कर रहे हैं या झूठ बोल रहे हैं तब भी दर्द होता है

आपके पैरों में कमजोरी या सुन्नता है, या आपको खड़े या चलने में समस्या है

आप अपने आंत या मूत्राशय पर नियंत्रण खो देते हैं

ये लक्षण हो सकते हैं कि आपके पास एक तंत्रिका समस्या या अन्य अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति है जिसे इलाज की आवश्यकता है

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