Menu

संतुलित आहार हिंदी में - balanced diet in hindi

संतुलित आहार हिंदी में - balanced diet in hindi

संतुलित आहार महत्वपूर्ण क्यों है?

एक संतुलित आहार वह है जो शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों, विटामिनों और खनिजों के संतुलित आहार के महत्व,साथ कोशिकाओं, कोशिकाओं, अंगों और अंगों को बनाए रखने के साथ ही सही ढंग से काम करने के लिए प्रदान करता है।

एक आहार जो पोषक तत्वों की कमी है, वह महत्वपूर्ण अंगों के विकास और विकास और विकास की कमी के कारण थकान से और ऊर्जा की कमी से गंभीर समस्याओं से लेकर कई विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का नेतृत्व कर सकता है।

healthy diet tips in hindi

संतुलित आहार क्या है?

संतुलित आहार में सभी प्रमुख खाद्य समूहों से सही मात्रा में भोजन शामिल करने की आवश्यकता होती है ताकि शरीर को इष्टतम पोषण प्रदान किया जा सके।

यह स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए कैलोरी की सही संख्या से बना होना चाहिए, और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में कम होना चाहिए।

स्वस्थ संतुलित आहार कैसे प्राप्त करें?

एक स्वस्थ, संतुलित आहार प्राप्त करने के लिए, कम से कम तीन भोजन खाने के लिए महत्वपूर्ण है और न नाश्ता छोड़ना।

प्रत्येक भोजन को प्रत्येक खाद्य समूह से विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों से बना होना चाहिए और कैलोरी सेवन को नियंत्रित करने के लिए भाग के आकार को नियंत्रित किया जाना चाहिए।

शराब की खपत को सीमित करने की भी सिफारिश की जाती है, अमेरिकी दिशानिर्देश महिलाओं के लिए एक मानक पेय प्रति दिन और प्रति सप्ताह दो शराब मुक्त दिन वाले पुरुषों के लिए दो होते हैं।

कैलोरी का सेवन शारीरिक गतिविधि के साथ संतुलित कियापौष्टिक आहार का महत्व, जाना चाहिए और टीवी देखना जैसे गतिहीन गतिविधियों को कम करना चाहिए।

संकेत: यूएसएडीए द्वारा विकसित की गई मैलोटेट टूल, अधिक आवश्यकताओं के एक निजी समूह को प्राप्त करने के लिए एक महान उपकरण है।संतुलित आहार किसे कहते है,

उपकरण अधिक सटीक आवश्यकताओं की गणना करने के लिए उम्र, लिंग, वजन, ऊंचाई और गतिविधि स्तर की अनुमति देता है।संतुलित आहार के फायदे,

स्वस्थ संतुलित आहार के अवयव

1. डेयरी

इसमें पनीर, दूध और दही शामिल हैं डेयरी खाद्य पदार्थ आमतौर पर संतृप्त वसा में अधिक होता है ताकि वसा और कैलोरी को कम किया जा सके, कम वसा या वसा रहित किस्मों को चुनना सबसे अच्छा है।

मजबूत हड्डियों के साथ साथ प्रोटीन और विटामिन डी के लिए कैल्शियम प्रदान करने के लिए आहार में डेयरी आवश्यक है।

उन लोगों के लिए जो डेयरी उत्पादों का उपयोग नहीं करते हैं, उन्हें सोया या अखरोट आधारित मिल्क्स या आहार में पूरक कैल्शियम जैसे प्रतिस्थापन का उपयोग करना आवश्यक है।

आहार संबंधी दिशानिर्देशः प्रति दिन कम वसा वाले डेयरी के तीन कप।

 daily diet chart in hindi

2. प्रोटीन

यह भोजन समूह युक्त मुख्य प्रोटीन है और इसमें दुबला मांस और मुर्गी दिखाई देने वाली वसा और त्वचा को हटा दिया जाता है, साथ ही साथ मछली, सेम, मसूर, मटर, नट और बीज, अंडे और सोफ प्रोटीन जैसे टोफू और टेम्पे।पौष्टिक आहार ,

मांस और कुक्कुट लोहे में उच्च होते हैं, जबकि फलियां फाइबर का एक समृद्ध स्रोत हैं और अंडे में विटामिन और खनिजों की बहुत सारी मात्रा होती है।

मछली को नियमित रूप से शामिल किया जाना चाहिए, विशेष रूप से ओमेगा तीन ओटीआई फैटी एसिड जैसे मछली जैसे सैल्मन और सार्डिनसंतुलित आहार पर कविता,

खाना पकाने के तरीकों को खाना पकाने की प्रक्रिया के दौरान अतिरिक्त वसा को कम करने के लिएसंतुलित आहार परिभाषा, कम से कम वसा होना चाहिए जैसे कि ग्रिलिंग, पैचिंग, सूखे फ्राइंग या गहराई।

सॉसेज और सैंडविच मांस जैसे प्रोटीजयुक्त मांस से बचने के लिए भी महत्वपूर्ण है जहां संभवतः वसा और सोडियम में उच्च होता है। (वजन कम करने के लिए स्वास्थ्यप्रद भोजन भी देखें)

प्रोटीन की आवश्यकताओं में आयु, लिंग और गतिविधि स्तर के साथ बहुत भिन्न हो सकते हैं। प्रोटीन के लिए अपनी व्यक्तिगत आवश्यकता जानने के लिए, मेरी प्लेट टूल का उपयोग करें

अमेरिकी आहार दिशानिर्देश: आयु और लिंग के आधार पर प्रति दिन 5-6 औंस। प्रोटीन का एक औंस मोटे तौर पर मांस, मुर्गी, पोर्क या मछली के एक औंस के बराबर है, ¼ कप पका हुआ सेम, 1 अंडे, मूंगफली का मक्खन का 1 बड़ा चमचा, या नट्स या बीज का आधा औंस।

3. फल

फल लगभग वसा रहित, कैलोरी में कम, फाइबर में उच्च और बहुत पौष्टिक है।संतुलित आहार के तत्व,

विटामिन और खनिजों की एक विस्तृत श्रृंखला प्राप्त करने के लिए विभिन्न प्रकार के फलों को शामिल करने का लक्ष्य

इसमें सूखे फलों को 100% और फलों के रस भी शामिल कर सकते हैं, हालांकि, बिना सोए गए किस्मों को चुनना महत्वपूर्ण है

दोनों सूखे फल और रस कैलोरी के स्रोत केंद्रित हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि भाग के आकार नियंत्रित हैं। (यह भी देखें: शीर्ष 5 स्वास्थ्य पेय)।

अमेरिकी आहार दिशानिर्देश: प्रति दिन 2 कप (4 सर्विंग्स)। एक सेवा 1/2 कप ताजे फल के बराबर है, आधा कप रस या ¼ कप सूखे फल

4. सब्जियां

ये आम तौर पर कम से कम कैलोरी और सबसे विटामिन और खनिज होते हैं, इसलिए वे पर भरने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हैं।

अपने भोजन में विभिन्न प्रकार शामिल करना सुनिश्चित करें क्योंकि अलग-अलग सब्जियां विभिन्न विटामिनों में समृद्ध हैं।

कम वसा वाले खाना पकाने के तरीकों जैसे कि भापक या ग्रिलिंग का प्रयोग करें। 100% सब्जियों का रस भी शामिल किया जा सकता है, और कुछ सब्जियों को अपने आहार में कार्य करने का एक शानदार तरीका है

यदि आप अपने दिन-प्रतिदिन भोजन में पर्याप्त सब्जियां शामिल करने के लिए संघर्ष करते हैं, तो बारीक कटा हुआ सब्जियों को पीसा सॉस, बर्गर मिनेस या लासग्नेस जैसे मिश्रित व्यंजनों के साथ जोड़ने का प्रयास करें, संभावना है कि आपको अंतर भी नहीं दिखाई देगा।

हमें आहार दिशानिर्देश: प्रति दिन 2 ½ कप (5 सर्विंग्स) एक कप कच्ची या पका हुआ veggies या सब्जी का रस के एक कप के बराबर है, लेकिन 2 कप सलाद साग।

 

 

balanced diet in hindi

 

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *