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डिप्रेशन का इलाज हिंदी में - depression treatment in hindi

डिप्रेशन का इलाज हिंदी में - depression treatment in hindi

depression treatment in hindi

उदास होने के नाते आप असहाय महसूस कर सकते हैं। तुम नहीं। चिकित्सा और कभी-कभी दवाओं के साथ, बहुत कुछ आप अपने आप से वापस लड़ने के लिए कर सकते हैं। अपने व्यवहार को बदलना - आपकी शारीरिक गतिविधि, जीवनशैली, और यहां तक ​​कि आपकी सोच का तरीका - सभी प्राकृतिक अवसाद उपचार हैं

ये युक्तियां आपको बेहतर महसूस करने में मदद कर सकती हैं - अभी शुरू हो रही हैdepression se chutkara in hindi

1. एक नियमित में जाओ इयान कुक, एमडी, कहते हैं, अगर आप निराश हैं, तो आपको एक नियमित ज़रूरत है। वह एक मनोचिकित्सक और यूसीएलए में अवसाद अनुसंधान और क्लिनिक कार्यक्रम के निदेशक हैं।

अवसाद आपके जीवन से संरचना को दूर कर सकते हैं। एक दिन अगले में पिघला देता है एक नरम दैनिक शेड्यूल सेट करना आपको ट्रैक पर वापस लाने में मदद कर सकता है।solution for depression and stress

2. लक्ष्य निर्धारित करें जब आप निराश हो जाते हैं, तो आप महसूस कर सकते हैं कि आप कुछ भी नहीं पूरा कर सकते हैं। इससे आपको अपने बारे में बुरा लगता है पीछे हटने के लिए, अपने लिए दैनिक लक्ष्य सेट करें

"बहुत छोटा शुरू करो," कुक कहते हैं। "अपने लक्ष्य को कुछ ऐसा बनाओ जिससे आप हर दूसरे दिन व्यंजन कर रहे हों।"

जैसा कि आप बेहतर महसूस करना शुरू करते हैं, आप अधिक चुनौतीपूर्ण दैनिक लक्ष्य जोड़ सकते हैं।

3. व्यायाम यह अस्थायी रूप से एंडोर्फिन नामक अच्छे रसायन को बढ़ाता है। यह अवसाद के साथ लोगों के लिए दीर्घकालिक लाभ भी हो सकता है नियमित व्यायाम मस्तिष्क को सकारात्मक तरीके से खुद को फिर से उभरने के लिए प्रोत्साहित करता है, कुक कहते हैं।

आपको कितना व्यायाम की ज़रूरत है? आपको लाभ प्राप्त करने के लिए मैराथन चलाने की आवश्यकता नहीं है। बस एक सप्ताह में कई बार चलना मदद कर सकता है

4. स्वस्थ खाने खाएं कोई जादू आहार नहीं है जो निराशा को ठीक करता है। यह देखने के लिए एक अच्छा विचार है कि आप क्या खाते हैं, यद्यपि। अगर अवसाद आपको अधिक खाने के लिए पड़ता है, तो अपने भोजन के नियंत्रण में पहुंचने से आपको बेहतर महसूस होता है

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हालांकि कुछ भी निश्चित नहीं है, कुक कहते हैं कि इस बात का सबूत है कि ओमेगा -3 फैटी एसिड (जैसे सैल्मन और ट्यूना) और फोलिक एसिड (जैसे पालक और एवोकैडो) वाले खाद्य पदार्थों में निराशा को कम करने में मदद मिल सकती है।mental depression in hindi

5. पर्याप्त नींद जाओ। अवसाद पर्याप्त शट-आंख को प्राप्त करना कठिन बना सकता है, और बहुत कम नींद अवसाद को खराब कर सकती है

तुम क्या कर सकते हो? अपनी जीवन शैली में कुछ बदलाव करके शुरू करें बिस्तर पर जाओ और एक ही समय में हर दिन उठो। झपकी नहीं की कोशिश करो अपने बेडरूम से बाहर सभी विकर्षण लें - कोई कंप्यूटर और कोई टीवी नहीं समय के साथ, आपको मिल सकता है आपकी नींद में सुधार।

6. जिम्मेदारियों पर ले लो जब आप उदास होते हैं, तो आप जीवन से वापस खींच सकते हैं और घर और काम पर अपनी ज़िम्मेदारियों को छोड़ सकते हैं। मत करो। शामिल रहना और दैनिक जिम्मेदारियां होने से आपको जीवन शैली बनाए रखने में मदद मिल सकती है जो अवसाद का सामना करने में सहायता कर सकती है। वे आपको जमीन देते हैं और आपको उपलब्धि की भावना देते हैं।

यदि आप पूर्णकालिक स्कूल या काम नहीं कर रहे हैं, तो यह ठीक है। अंशकालिक के बारे में सोचो यदि ऐसा लगता है कि बहुत अधिक है, स्वयंसेवक काम पर विचार करें

7. नकारात्मक विचारों को चुनौती दें अवसाद के खिलाफ आपकी लड़ाई में, बहुत काम मानसिक है - आप सोचते हुए बदलते हैं जब आप उदास होते हैं, तो आप सबसे खराब संभव निष्कर्ष पर कूद जाते हैं

अगली बार जब आप अपने बारे में भयानक महसूस कर रहे हैं, तो प्राकृतिक अवसाद उपचार के रूप में तर्क का उपयोग करें। आप ऐसा महसूस कर सकते हैं कि कोई भी आपको पसंद नहीं करता, लेकिन उसके लिए वास्तविक सबूत हैं? आप ग्रह पर सबसे बेकार व्यक्ति की तरह महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह वास्तव में संभावना है? यह अभ्यास लेता है, लेकिन समय पर आप उन नकारात्मक विचारों को वापस कर सकते हैं इससे पहले कि वे नियंत्रण से बाहर हो जाएंdepression books in hindi

8. पूरक का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से जांच लें "अवसाद के लिए कुछ खुराक के लिए ठोस सबूत हैं," कुक कहते हैं। इनमें मछली का तेल, फोलिक एसिड, और सैम शामिल हैं लेकिन इससे पहले कि हम निश्चित रूप से पता चल जाएंगे, अधिक शोध किए जाने की आवश्यकता है किसी पूरक को शुरू करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से संपर्क करें, खासकर यदि आप पहले से ही दवाएं ले रहे हैं

9. कुछ नया करें जब आप निराश होते हैं, तो आप एक लीक में हैं अपने आप को कुछ अलग करने के लिए पुश करें एक संग्रहालय पर जाएं एक प्रयोग की गई किताब को उठाएं और इसे पार्क बेंच पर पढ़ें। एक सूप रसोई में स्वयंसेवक एक भाषा वर्ग ले लो।

कुक कहते हैं, "जब हम खुद को अलग करने के लिए खुद को चुनौती देते हैं, तो मस्तिष्क में रासायनिक परिवर्तन होते हैं।" "कुछ नया करने की कोशिश करना [मस्तिष्क रसायन] डोपामाइन के स्तर को बदल देती है, जो आनंद, आनंद और सीखने से जुड़ी होती है।"depression ka desi ilaj in hindi

10. मज़ा लेने की कोशिश करो अगर आप निराश हो जाते हैं, तो उन चीज़ों के लिए समय बनाएं जो आप आनंद लेते हैं। क्या होगा अगर कुछ भी मजा आता है? "यह सिर्फ अवसाद का एक लक्षण है," कुक कहते हैं। आपको वैसे भी प्रयास करना जारी रखना होगा।

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