Menu

स्वस्थ आहार युक्तियाँ हिंदी में - healthy diet tips in hindi

स्वस्थ आहार युक्तियाँ हिंदी में - healthy diet tips in hindi

1. भाग आकार पर वापस कट:

भाग के आकार पर वापस कटाई के लिए एक पतली शरीर को बनाए रखने पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ेगा। भोजन और नाश्ते के लिए निर्धारित समय निर्धारित करने से आपको लगातार बने रहना होगा। अपने व्यस्त कार्यक्रम को कभी भी अपने आहार की उचित देखभाल करने से रोक न दें

2.सुगंध शीतल पेय

और कोला आहार में अतिरिक्त कैलोरी जोड़ते हैं, इसलिए, से बचा जाना चाहिए। मादक पेय पदार्थों में रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर में वृद्धि होती है, जो वसा भंडारण को प्रोत्साहित करती है। आप रेड वाइन का उपभोग कर सकते हैं क्योंकि इसमें रेवेरट्रोलोल शामिल है, जिसे एंटीकैंसेर फायदे हैं। हालांकि, रेड वाइन के दो गिलास से अधिक नहीं है, क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इन उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थों को कम कैलोरी पेय पदार्थों और चीनी मुक्त चाय के लिए स्वाभाविक रूप से पतला नीचे स्वैप करें

3. उच्च फैटी भोजन बदलें:

स्वस्थ विकल्पों के साथ उच्च वसा वाले भोजन की जगह करते समय रचनात्मक रहें टोफू, मशरूम और सेम उत्कृष्ट मांस प्रतिस्थापन उत्पादों रहे हैं। स्वस्थ सामग्री के साथ अपने पसंदीदा व्यंजन संशोधित करें इसके अलावा, पूरे गेहूं जैसे पूरे खाद्य पदार्थों का चयन करें, क्योंकि शरीर को उन्हें पचाने में बहुत समय लगता है। वसायुक्त मांस लेने से बचें, इसके बजाय चिकन और टर्की स्तन जैसे दुबला मांस के लिए जाना रोजाना मांस न खाएं और सलाद पर मलाईदार और तेल की ड्रेसिंग का उपयोग करने से दूर रहें।

4. फलों के रस को न कहें:

फलों में मुख्य पोषण यह फाइबर में है रस फाइबर के बिना एक फल या सब्जी है प्रसंस्करण के बाद वे चीनी में उच्च होते हैं, जो आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को अस्वीकार कर सकते हैं। स्वस्थ विकल्प इसके बजाय पूरे फल का उपभोग करेगा।

5. आवश्यक फैटी एसिड खाएं:

जीवित रहने के लिए हमारे शरीर को आवश्यक प्रकार के फैटी एसिड की जरूरत है। ये ओमेगा 3, ओमेगा 6 और 9 फैटी एसिड हैं, जो एक स्वस्थ आहार और शरीर के लिए आवश्यक हैं। आवश्यक फैटी एसिड चयापचय दर और ऊर्जा के स्तर में वृद्धि, हमें और अधिक कैलोरी जला करने में मदद करते हैं। ये स्वस्थ वसा हमारे किडनी को ऊतकों में रखे गए अतिरिक्त पानी को छोड़ने में भी मदद करते हैं, जो अन्यथा वजन बढ़ाने की ओर अग्रसर होता है।

6. अपने स्नैक सेवन कम करें:

यदि आप एक पतला शरीर प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपने स्नैक सेवन को कम करना और कट करना होगा। नाश्ता पूरी तरह से खराब नहीं हैं क्योंकि वे भोजन के बीच आवश्यक ऊर्जा प्रदान करते हैं। हालांकि, स्नैक्स का चयन करते समय आपको सावधान रहना होगा। जंक फूड या चॉकलेट के लिए व्यवस्थित न करें एक हरे या चिकन सलाद, ग्रैनोला बार, नट और दही को एक स्वस्थ विकल्प के रूप में चुनें।दैनिक भोजन चार्ट,

7. अलगाव:

खाद्य पदार्थों में मौजूद जहरीले, रसायन और यौगिक शरीर में सामूहिक वसा जमा करने में योगदान करते हैं। ऑ organocholine यौगिक विशेष रूप से वसा को ऑक्सीकरण करने के लिए शरीर की क्षमता को प्रभावित कर सकता है। वे वसायुक्त ऊतकों में मेटाबोलाइज्ड और संग्रहीत होने का विरोध करते हैं। क्या आप जानते हैं कि ये यौगिक मुख्य रूप से प्लास्टिक, जड़ी-बूटियों और कीटनाशकों में पाए जाते हैं? कार्बनिक जाओ और जब भीआहार मराठी, संभव होता है तेंदुए सेवन करने से बचें। एक अच्छा शुद्धता सूजन को कम करने, कब्ज उठाना और वजन कम करने में मदद कर सकता है। बाजार से सफाई उत्पादों को खरीदने के बजाय सफाई आहार और कार्यक्रमों का विकल्प चुनिए।

18. दुर्घटना के लिए विकल्प न लें:

कठोर वजन घटाने आपके शरीर में कहर बरपा सकता है। यह अक्सर चिड़चिड़ापन, सूजन और भयानक त्वचा का परिणाम है। ज़ोरदार प्रतिबंधात्मक आहार भी भोजन की कमजोरी को गति दे सकता है, वजन बढ़ाने के लिए योगदान देता है। कोई भी आहार योजना जो बिना काम किए एक सप्ताह में एक से दो पाउंड खोने का दावा करता है, वह लंबे समय तक टिकाऊ नहीं है।

19. भाग आकार पर वापस कट:

भाग के आकार पर वापस कटाई के लिए एक पतली शरीर को बनाए रखने पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ेगा। भोजन और नाश्ते के लिए निर्धारित समय निर्धारित करने से आपको लगातार बने रहना होगा। अपने व्यस्त कार्यक्रम को कभी भी अपने आहार की उचित देखभाल करने से रोक न देंसंतुलित आहार की तालिका,

व्यायाम:

व्यायाम शरीर से अधिक कैलोरी जला करने में मदद करता है संतुलित आहार चार्ट pdf,यह न केवल शरीर को सुधारता है बल्कि अनुग्रह, संतुलन और आसन बढ़ाता है। यह प्राकृतिक पेरिस्टालिक प्रक्रिया का सहयोग करके पाचन में सुधार करता है यहां कुछ सरल अभ्यास दिए गए हैं जो आप बेहतरीन आकार में रहने के लिए कर सकते हैं।संतुलित आहार की परिभाषा,

संतुलित आहार का महत्व,

 

20. वजन प्रशिक्षण:

वज़न उठाने वसा खोने के लिए सबसे अधिक अनुशंसित अभ्यासों में से एक है। शरीर में मांसपेशियों का एकमात्र ऊतक होता है जो आराम करने के दौरान कैलोरी जलता है हथियार, पैर, धड़ और कूल्हों का निर्माण करने के लिए भारी वजन प्रशिक्षण करें। संतुलित आहार क्या है,घर पर वजन उठाने के लिए, पत्थरों से भरे दो बर्तन उठाएं इन अभ्यासों को सप्ताह में दो बार करें। इससे आपके विकास हार्मोन में वृद्धि होगी, जिससे तेजी से वजन घटाना होगा।

अपने पोषण विशेषज्ञ से अपनी दैनिक आहार की नियमितता स्थापित करें और खाद्य पदार्थों और पोषण के बारे में और जानें।

फूड्स:

यहां उन खाद्य पदार्थों की एक सूची दी गई है जो आपको भूख लगी बिना स्लिम शरीर प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

7. अंगूर:

अंगूर में एक यौगिक होता है जो इंसुलिन को कम करता है, वसा का भंडारण हार्मोन जिससे वजन कम हो सकता है। अंगूरों में एंजाइम और स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट आपको लंबे समय तक पूरा करते हैं। प्रत्येक भोजन से पहले आधा अंगूर खाने से आप प्रत्येक हफ्ते पाउंड तक खो सकते हैं। अंगूर में 90% पानी शामिल है यह दुनिया भर में कई प्रसिद्ध आहार में एक प्रसिद्ध फल है

8. पूरे अनाज:

संसाधित खाद्य पदार्थों से पूरे भोजन को तोड़ने के लिए हमारा शरीर दो बार से ज्यादा कैलोरी जलता है पूरे अनाज के खाद्य पदार्थों में फाइबर न केवल वजन घटाने से जुड़ा है, बल्कि यह पेट और रक्त वाहिका सूजन भी कम कर सकता है जो हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ावा देता है।

9. खीरे

ककड़ी एक उत्कृष्ट कम कैलोरी भोजन है। इसमें 95% पानी है, जो हमारे सिस्टम से विषाक्त पदार्थों और कचरे को बाहर निकालता है। एक फाइबर अमीर भोजन होने के नाते, ककड़ी आपको अनियमित भूख दर्द को नियंत्रित करने में भर देती है।

10. कीवी:

किवीफ्रेट सबसे अच्छा स्लिमिंग खाद्य पदार्थों में से एक है यह दोनों घुलनशील और अघुलनशील फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर से मल के पारगमन के समय को कम करके पाचन करता है। कीवी फल पूर्णता की भावना को बढ़ावा देता है, जिससे आप कम खाने के लिए सहायता कर सकते हैं और इस प्रकार एक पतला शरीर किफ़ीप्रूट को अधिक लाभकारी परिणामों के लिए खाली पेट पर खाया जाना चाहिए।

11. काले:

काली में फाइबर से भरी हुई चीक है, जो इष्टतम स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देता है। यह पेट में बल्क बनाता है जो आपको अच्छे समय के लिए पूर्ण रखता है। वजन घटाने वाले आहार पर लोगों को रोजाना काले खाने का लक्ष्य होना चाहिए। यह हरा पत्तेदार सब्जी भरना, हार्दिक और स्वादिष्ट भी है। यह विटामिन ए और कैल्शियम जैसी पोषक तत्वों का भी एक उत्कृष्ट स्रोत है।

12. चिया बीज:

चिया बीजों को स्लिमिंग डाउन के लिए एक उत्कृष्ट भोजन पसंद है। यह भूख को दबा देता है और ऊर्जा बढ़ाता है, आपको वजन प्रबंधन में मदद करता है। चिया बीज तरल को अवशोषित करते हैं, जो पेट को भरते हैं, आपको लगता है कि आपने वास्तव में बहुत कुछ खाया है। यह शरीर को पोषण करता है और आपको तृप्त करता है, जिससे आप लालच को नियंत्रित कर सकते हैं। आप बादाम के दूध और जई के साथ चिया बीस का मिश्रण कर सकते हैं ताकि भोजन के बीच एक अच्छा स्वस्थ नाश्ता बना सके।

13. नींद:

वजन कम करने में नींद आवश्यक घटक है शोधकर्ताओं ने पाया है कि बेहतर नींद की आदतों से सफल वजन कम हो सकता है। नींद से वंचितता लेप्टिन और घ्रालिन के साथ हस्तक्षेप करती है, जो हार्मोन भूख को विनियमित करते हैं। इस तरह आप गरीब खाने की आदत में लिप्त होने की अधिक संभावना होगी। प्रत्येक रात सात से आठ घंटे की नींद की अवधि आपको अधिक ऊर्जा और कम भोजन के साथ छोड़ देंगे।

14. छोटे भोजन खाएं:

तीन बड़े भोजन के बजाय 5 से 6 छोटे भोजन खाएं वजन कम करने की कोशिश करते समय लोगों को अक्सर छह छोटे भोजन खाने में मुश्किल लगता है, लेकिन यह आपके फिटनेस लक्ष्य तक पहुंचने का रहस्य है। छोटे भोजन खाने से खाद्य पदार्थों के थर्मल प्रभाव के कारण एक नया स्पिन चक्र शुरू हो जाता है, जिसके कारण तेज चयापचय होता है। दुबला प्रोटीन 30% के थर्मिक प्रभाव का कारण बनता है, जबकि सब्जियों में 20% का एक थर्मिक प्रभाव होता है। वसा और कार्बोहाइड्रेट में 3% का सबसे कम तापीय प्रभाव होता है। इस प्रकार, 5 से 6 भोजन फाइबर में उच्च भोजन कैलोरी जलने की प्रक्रिया के शरीर की प्राकृतिक दर को गति देता है। अक्सर भोजन अनियमित बिंगिंग और लालसा को रोकता है। शरीर संतुष्ट रहता है और ऊर्जा का स्तर उच्च रहता है। जबकि खाना अपने भोजन के माध्यम से जल्दी नहीं है भोजन के माध्यम से भाग लेने से शरीर को जब आप पूर्ण होते हैं तो मस्तिष्क को संकेत भेजने के लिए पर्याप्त समय नहीं देते। यह आमतौर पर ज्यादा खा जाता है

15. अपना भोजन चखो:

हमारा मस्तिष्क यह महसूस करने के लिए 20 मिनट तक ले जाता है कि पेट भरा हुआ है। अपने भोजन का स्वाद और चबा करने के लिए पर्याप्त समय लें। इस तरह, मस्तिष्क के गहरे हिस्से में आप क्या खा रहे हैं इसका एक ट्रैक रखेंगे। अपने भोजन खाने के दौरान टेलीविजन, सेलफोन और रेडियो जैसी व्याकुलता से बचें जब तक आप अगले पिलाने को तैयार करने से पहले पूरी तरह से खाना निगलने तक प्रतीक्षा करें। सूप और अन्य पेय धीरे-धीरे पीयें ताकि आप उनका स्वाद ले सकें।

16. केवल खाएं जब आपको भूख लगती है:

आप आराम से खाने और बिंगिंग पर कटौती की जरूरत है इसके अलावा, एक बार जब आप शारीरिक रूप से भूख लगी है,संतुलित आहार तालिका, तो खाना खाने में देरी न करें, ऐसा न हो कि आप ज्यादा खा लेंगे दिन के दौरान अधिक खाएं और 8 पी.एम. के बाद खाना बंद करो। यह आपको बेहतर नींद में भी मदद करेगा

 

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *