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वजन घटाने के टिप्स हिंदी में - weight loss tips in hindi

वजन घटाने के टिप्स हिंदी में - weight loss tips in hindi

फिट रहने और अपने आकार को बनाए रखने के लिए एक नियमित कसरत बहुत मदद मिलती है लेकिन जब वजन कम करने और आकार में वापस आने की बात आती है, तो एक नियमित कसरत या व्यायाम दिनचर्या पर्याप्त नहीं होगी। वजन कम करने के लिए आपको इसे एक कदम आगे ले जाना होगा और अपने आहार का ध्यान रखना होगा। यहां तक ​​कि जिम प्रशिक्षक भी आपको बताएंगे। व्यायाम और आहार एक सिक्का के दो पहलू हैं आप उनमें से सिर्फ एक के साथ वजन घटाने को प्राप्त नहीं कर सकते। एक नियमित व्यायाम और स्वस्थ आहार मुक्ति के लिए आपका मार्ग है

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मैं एक अग्रणी आहार विशेषज्ञ द्वारा भारतीय आहार का पालन करता हूं मुझे, मेरे चचेरे भाई, उसके कुछ दोस्त और बहुत से लोग जानते हैं कि इस आहार विशेषज्ञ से आहार लिया है। और हम सभी ने कम से कम कहने के लिए काफी मात्रा में वजन खो दिया है।

आपको यह सोचना चाहिए कि आहार विशेषज्ञों द्वारा दिए गए आहार को निजीकृत किया जाता है, तो हम अपने सभी वजन व रक्त समूहों के साथ एक ही आहार की नियमितता का पालन कैसे कर सकते हैं। शुरुआत के लिए, वह रक्त समूह के अनुसार आहार नहीं देता है यद्यपि, आमतौर पर आहार विशेषज्ञों द्वारा दिए गए आहार को वैयक्तिकृत किया जाता है। मैंने एक समानता देखी है मुझे और दूसरों को दी गई आहार में और अब से, मुझे पता है कि उसके आहार सार्वभौमिक हैं मैं चाहता हूं कि, रति के सुंदर पाठकों को भी अपने फल काटा जाए।

जब मैं पहली बार इस आहार विशेषज्ञ के पास गया, उसने मुझे कुछ रक्त परीक्षण करने के लिए कहा। थायरॉयड चेकअप की तरह, रक्त शराब

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जब मैं पहली बार इस आहार विशेषज्ञ के पास गया, उसने मुझे कुछ रक्त परीक्षण करने के लिए कहा। थायरॉयड जांच की तरह, रक्त शर्करा, मेरे मामले में सीरम इंसुलिन के बाद से मेरे पास पीसीओडी है। तो यह सिर्फ वज़न कम करने के बारे में नहीं है, लेकिन किलॉस पर जमा होने के अंतर्निहित कारण जानने के लिए है। मेरे मामले में यह सीरम इंसुलिन का स्तर बढ़ा था। लेकिन मेरे चचेरे भाई के मामले में उसके सभी परीक्षण ठीक थे, क्योंकि वह अपने अनिश्चित दिनचर्या और जंक फूड को इतना प्यार करती थी कि वह वजन बढ़ा रहा था। इसलिए यदि आपको लगता है कि आप सबकुछ ठीक कर रहे हैं लेकिन फिर भी वजन बढ़ा रहे हैं, तो आपको जो कुछ करना चाहिए वह उसके लिए अंतर्निहित कारण पा रहे हैं।

यह आहार 4 सप्ताह की अवधि में विभाजित है, हर सप्ताह बदलते हुए आहार।

आहार शुरू करने से पहले खुद को तौलना और इसे कहीं नीचे लिखें इस तरह आप जानते हैं कि आप कहां शुरू हुए और आप नीचे जा रहे तराजू को देखकर अच्छा लगे।

नमक के बाद 7:30

कोई वायुगत पेय नहीं हाँ, जिसमें आहार संस्करण भी शामिल है

आम और केला को प्रतिबंधित करें

आलू और चावल को प्रतिबंधित करें

कोई कृत्रिम रस भी नहीं है

रोजाना एरोबिक अभ्यास का आधा घंटे यदि आप जिम में शामिल होना चाहते हैं तो अच्छा है। लेकिन अगर किसी कारण के कारण शायद समय या धन की बाधा आप जिम में शामिल नहीं हो सकते आपको बस कुछ ही एरोबिक्स करने के लिए जूतों की एक आरामदायक जोड़ी है, कम से कम 500 स्किप करने के लिए एक लंघन रस्सी (100 skips के 5 सेट और आप जितनी बढ़ती जा रही है)। आपके ऊपरी शरीर को टोन करने के लिए 1.5 -2 किलो डंबल्स बस इन बुनियादी चीजें हैं और आप सेट हैं

20 मिनट श्वास व्यायाम। (मैं बाबा रामदेव प्राणायाम के बारे में बात कर रहा हूं)

आगे की आलोचना के बिना मैं आपको भारतीय आहार के साथ पेश करता हूं।

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सप्ताह 1

सुबह 8:00 बजे (जैसे ही आप जागते हैं) - मेथी के 2 गिलास पानी (2 चश्मे में मेथी बीजों के 1 टीसीपी भुनें। मेथी के बीज को दबाएं और पानी पीयें। पानी को बनाए रखने और सूजन में बहुत मदद करता है) त्वचा के साथ 5 लथपथ बादाम 1 काली मिर्च, इसे चबाने की ज़रूरत नहीं है, इसे निगल लें

9: 00 बजे- अमुल लाइट मक्खन / दही दही ड्रेसिंग / सलाद और चटनी के साथ 1 टोस्ट (ब्राउन ब्रेड)

11:30 बजे - आपकी इच्छा का एक फल

1:30 अपराह्न - भोजन शुरू करने से पहले सलाद की एक छोटी प्लेट। सलाद में तंतुओं को भर जाता है जो कि बदले में भूख की भूख को रोकता है जिससे आप अत्यधिक खा सकते हैं। 1 चोकर चपाती (1) का कटोरा (सामान्य आकार वाले काटोरी) के साथ दाल का मिश्रण। आम तौर पर मेरी जगह दाल में रात को पकाया जाता है, इसलिए मैं रात को दूसरे दिन के भोजन के लिए तैयार दाल को संभालता था, तो आप ऐसा ही कर सकते हैं।

5:00 अपराह्न - 1 बिस्कुट के साथ दूध या चाय का एक कप (सिर्फ मैरी, कोई अन्य बिस्कुट) / 1 छोटी कटोरी भून चना / 1-शराब पॉपकॉर्न (कोमलता से 2 व्यक्ति नहीं, लेकिन हवा मक्खन के बिना पॉपकॉर्न पॉप जाती है)

7:30 बजे- भोजन शुरू करने से पहले सलाद की एक छोटी प्लेट 1 चम्मच चपाती के साथ 1 कश्मीर सब्जी (कोई सब्जी नहीं राजमाह, चना या कढी)

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