Menu

एक महीने में वजन घटाने की युक्तियां हिंदी में - weight loss tips in hindi in one month

एक महीने में वजन घटाने की युक्तियां हिंदी में - weight loss tips in hindi in one month

एक लक्ष्य निर्धारित करें। एक वास्तविक वजन या स्वास्थ्य लक्ष्य निर्धारित करना वजन कम करने के घरेलू उपाय,वजन घटाने के लिए व्यायाम,आपके वजन घटाने की योजना के लिए एक शानदार शुरुआत है यह आपको एक महीने के दौरान ट्रैक करने और काम करने के लिए कुछ देगा।

इस बारे में सोचें कि आप कितना वजन खोना चाहते हैं, किस समय सीमा और अन्य स्वास्थ्य या कल्याण लक्ष्यों एक महीने के भीतर कितना वजन और आप किस वजन का लक्ष्य प्राप्त करना चाहते हैं, इसका लक्ष्य निर्धारित करेंवजन घटाने के लिए डाइट चार्ट,

 balanced diet in hindi

एक स्वस्थ दर को आमतौर पर एक सप्ताह में 1 से 2 पाउंड माना जाता है। अच्छा तो इसका क्या मतलब है? आमतौर पर, आप एक महीने में 4 से 8 पाउंड तक खो सकते हैं। इस राशि से अधिक खोने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करना आम तौर पर यथार्थवादी नहीं है।वजन कम कैसे करे,

आप व्यायाम या जीवन शैली कारकों के बारे में लक्ष्य निर्धारित करना भी चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप 30 मिनट के लिए सप्ताह में तीन दिन काम कर सकते हैं। यह एक महान स्वास्थ्य आधारित लक्ष्य है, लेकिन यह आपके वजन घटाने का भी समर्थन करेगा।

याद रखें, नाटकीय वजन घटाने में जोखिम भरा होता है और अक्सर अप्रभावी होता है; तेजी से आप अपना वजन कम करते हैं, जितना आसान आप इसे वापस प्राप्त कर सकते हैं। केवल वास्तविक जीवन शैली में बदलाव आपको प्रभावी परिणाम दे सकते हैं "फेड आहार", जैसे कि आहार गोलियां या तरल शुद्ध करने से आपको पानी का वजन कम करने में मदद मिल सकती है, लेकिन आप अनिवार्य रूप से भूख से काम करते हैं।

2

अपना माप लें आपकी प्रगति को ट्रैक करने का सबसे प्रभावी तरीका माप लेना है यह जानकारी प्रदान कर सकता है कि आपका आहार और व्यायाम कार्यक्रम प्रभावी है या नहीं।

अपनी प्रगति को ट्रैक करने के लिए नियमित रूप से अपना वजन कम करना आसान तरीका है प्रति सप्ताह एक से दो बार पैमाने पर कदम और समय के साथ अपना वजन ट्रैक करें। [1] आपके महीने के समय के फ्रेम के दौरान पहले सप्ताह या दो में सबसे ज्यादा वजन घटाने की संभावना आपको सबसे ज्यादा दिखाई देगी।

चूंकि अकेले वजन आपको अपने वजन घटाने की पूरी कहानी नहीं बताता है, इसलिए आप माप लेने पर विचार करना चाह सकते हैं। यह आपको यह देखने में मदद कर सकता है कि आप वज़न कैसे खो रहे हैं।

अपने कंधों, बस्ट, कमर, कूल्हों, जांघों के आसपास की माप लें और प्रत्येक दो हफ्ते में एक बार के बारे में उन्हें मापें। एक महीने के दौरान, आपको कुछ ध्यान देने योग्य परिवर्तन देखने में सक्षम होना चाहिए।पेट कम करने के लिए योगासन

 healthy diet tips in hindi

3

एक पत्रिका शुरू करें वजन कम करते समय एक जर्नल एक महान उपकरण है आप इसे वजन घटाने के लिए तैयार करने, वजन घटाने के दौरान प्रेरित करने और अपने वजन को बनाए रखने के लिए आपको ट्रैक रखने में मदद करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।पेट कम करने की दवा,

प्रारंभ में, अपने जर्नल में आपके वजन घटाने या स्वास्थ्य लक्ष्यों के बारे में नोट नीचे लिख दें इस बारे में लिखें कि आप कितना वजन खोना चाहते हैं और आप अपनी प्रगति को कैसे ट्रैक करेंगे।

आप अपने आहार या जीवनशैली के उन पहलुओं पर भी नोट ले सकते हैं जो आपको लगता है कि आप बदलना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप सोडा को काट सकते हैं, अपनी गतिविधि बढ़ा सकते हैं या अधिक फल और सब्जियां खा सकते हैं। [2]

इसके अलावा, आप भोजन और व्यायाम डायरी रखने के लिए अपनी पत्रिका का उपयोग कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग अपने भोजन का सेवन और व्यायाम का ट्रैक रखते हैं वे अब वजन घटाने के लिए सक्षम हैं। [3]

1

कैलोरी की सीमा की गणना करें अपना वजन कम करने के लिए, आपको हर दिन कुछ कैलोरी काटा जाना होगा। आप अकेले आहार से कैलोरी काट कर सकते हैं या आहार और व्यायाम को संयोजित कर सकते हैं

वसा का एक पौंड 3500 कैलोरी है। प्रति सप्ताह वसा का पाउंड खोने के लिए, आपको हर हफ्ते में 3500 कैलोरी कम खाने की जरूरत होती है। प्रतिदिन 500 कैलोरी काटना करने से आप प्रति सप्ताह एक से दो पाउंड खो देंगे। [4] महीने के दौरान इस योजना के बाद आपको 5 से 8 पाउंड खोने में मदद मिलेगी।

अपने भोजन पत्रिका या भोजन जर्नल ऐप का प्रयोग करें ताकि आपको यह पता चले कि आप अपने आहार से कितनी कैलोरी काट सकते हैं। एक कैलोरी स्तर प्राप्त करने के लिए एक विशिष्ट दिन से 500 कैलोरी घटाएं जो प्रति सप्ताह लगभग एक से दो पाउंड खोने में आपकी सहायता करेगा।

दैनिक 1200 कैलोरी से नीचे मत जाओ। इससे पोषक तत्वों की कमी, दुबला मांसपेशियों की हानि और लंबी अवधि में वजन घटाने में कमी आ सकती है। [5] यदि आप निरंतर एक महीने में पर्याप्त मात्रा में कैलोरी नहीं खाते हैं, तो आप अपना वजन घटाने धीमा कर सकते हैं या बंद हो सकता है

कैलोरी को काटने का सबसे अच्छा तरीका पोषक तत्व युक्त, कम कैलोरी खाने के लिए है

daily diet chart in hindi

2

प्रत्येक भोजन में प्रोटीन, फलों और सब्जियों को शामिल करें जब आप एक महीने के दौरान वजन कम करने और अपने आहार से कैलोरी काटने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप कम कैलोरी खाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहेंगे, फिर भी पोषक तत्व घने खाद्य पदार्थ इन खाद्य पदार्थों की मदद से आप कम कैलोरी स्तर को पूरा कर सकते हैं, जबकि अभी भी पर्याप्त मात्रा में पोषण कर रहे हैं।

पोषक तत्व घने खाद्य पदार्थ कैलोरी में मामूली कम होते हैं, लेकिन प्रोटीन, फाइबरवजन कम करने की दवाई,, विटामिन या खनिज जैसे पोषक तत्वों में बहुत अधिक होता है। उनके पास कुछ कैलोरी के लिए उच्च मात्रा में पोषक तत्व होते हैं।

दुबला प्रोटीन एक पोषक तत्व घने भोजन का एक बढ़िया उदाहरण है जो वजन घटाने में सहायता करेगा। यह आपको पूरे दिन और अधिक समय तक संतुष्ट रखने में मदद करता है और जब आप दुबला कटौती चुनते हैं, तो आप कम कैलोरी विकल्प चुनते रहेंगे।वजन कम करने के लिए भोजन,

प्रत्येक भोजन और नाश्ते में 3 से 4 ऑउंस दुबले प्रोटीन में शामिल करें। [7] जैसे आइटमों की कोशिश करें: पोल्ट्री, दुबला बीफ़, अंडे, कम वसा वाले डेयरी, टोफू या फलियां।

प्रोटीन के अतिरिक्त, फलों और सब्जियों को भी कम कैलोरी और पोषक तत्व घने माना जाता है। [8] [9] वे फाइबर की अधिक मात्रा में होते हैं जो पाचन में सहायता कर सकते हैं और आपकी पूर्णता और संतुष्टि की भावना

प्रत्येक भोजन और नाश्ते में फल या सब्जी को शामिल करें 1/2 कप फल या एक छोटा सा टुकड़ा, एक कप सब्जियों या दो कप पत्तेदार साग के लिए निशाना लगाओ

 

 

 

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *