Menu

pimple treatment for oily skin in hindi - मुंहासो का इलाज ऑयली स्किन के लिए

pimple treatment for oily skin in hindi - मुंहासो का इलाज ऑयली स्किन के लिए

pimple treatment for oily skin in hindi

तेल त्वचा को सौदा करने के लिए एक दर्द हो सकता है बाहरी त्वचा की परत पर अतिरिक्त तेल का संचय अक्सर सफेदहेड, ब्लैकहैड्स, अंधा खांसी और अन्य त्वचा परख जाता है।

लेकिन एक बड़ा फायदा है ऑइली त्वचा बेहतर उम्र बढ़ती है और शुष्क या सामान्य त्वचा से कम झुर्रियां विकसित होती है। तो, यह सब बुरा नहीं है

अधिक सेबम उत्पादन करने वाले त्वचा में वसामय ग्रंथियों से अतिरिक्त तेल परिणाम। जिन लोगों के पास इस स्थिति होती है, उनमें आमतौर पर चमकदार त्वचा और बड़े छिद्र होते हैं।

ऑयनी त्वचा आनुवंशिकी, आहार विकल्पों, शरीर में बहुत अधिक तनाव या हार्मोन के कारण यौवन के कारण हो सकता है।

मासिक धर्म चक्र, गर्भावस्था, या रजोनिवृत्ति के दौरान और गर्भनिरोधक गोलियां लेते समय महिलाएं भी तेल त्वचा के प्रति अधिक होती हैं।

ऑइली त्वचा का प्रबंधन करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप इस सामान्य समस्या को हल करने के लिए कई चीजें कर सकते हैं। महंगा, रासायनिक आधारित त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग करने की कोई आवश्यकता नहीं है। बहुत से लोगों ने सरल घरेलू उपाय समान रूप से प्रभावी होने में पाया है

 

pimples on face treatment at home in hindi

यहां तेल की त्वचा के लिए शीर्ष 10 होम उपचार हैं

1. अंडे गोरे

विटामिन ए में उच्च, अंडे का सफेद प्रभावी रूप से त्वचा के धब्बे के साथ ही टोन को सूखा और तेल त्वचा को कस कर सकते हैं।

एक अंडा सफेद को सख्त तक कूड़े और आपकी त्वचा पर फैल गया। इसे सूखा करने की अनुमति दें और फिर इसे गर्म पानी से धो लें सप्ताह में दो बार करो।

एक अंडा सफेद सचेत करें, आधा नींबू से रस जोड़ें और अच्छी तरह से मिलाएं। अपने चेहरे पर मिश्रण को लागू करें, इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गर्म पानी से कुल्ला करें यह त्वचा को कस कर देगा और अतिरिक्त तेल को भिगोएगा।

2. नींबू का रस

लिंबा का रस साइट्रिक एसिड का एक अच्छा स्रोत है जो कसैले की तरह काम करता है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण भी हैं जो त्वचा डिस्कोोलेशन को हल्का कर सकते हैं और त्वचा की पीएच संतुलन को पुनर्स्थापित कर सकते हैं।

आसुत पानी के आधा चम्मच के साथ ताजा नींबू का रस के एक चम्मच को मिलाएं। एक कपास बॉल का उपयोग करके अपनी त्वचा पर इसे लागू करें इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपना चेहरा गर्म पानी से धो लें। नींबू का रस आपकी त्वचा को सूख सकता है, तो बाद में कुछ तेल मुक्त मॉइस्चराइज़र लागू करें। यह एक बार दैनिक करें

एक बड़ा चमचा नींबू का रस, शहद का एक आधा चम्मच और दूध का एक बड़ा चमचा मिलाएं। इस चेहरे को अपने चेहरे पर लागू करें और इसे ठंडे पानी से धोने से पहले 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अगर एक बार दैनिक किया जाता है, तो यह उपाय आपको एक सप्ताह के भीतर सकारात्मक परिणाम देगा।

pimple remover tips in hindi

3 दही

दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को धीरे से छूट देता है और चेहरे से अतिरिक्त तेल को अवशोषित करता है।

सादे दही के एक चम्मच को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लागू करें और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडा पानी के साथ इसे कुल्ला। यह एक बार दैनिक करें

वैकल्पिक रूप से, प्रत्येक पीले-चम्मच को जैविक दही और बारीक ग्राम ओटमैल मिलाएं। फिर गर्म शहद के एक चम्मच में हलचल। अपने चेहरे पर मिश्रण को लागू करें इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गर्म पानी से कुल्ला।

4. टमाटर

अपने शीतलन, स्पष्टता और कसैले गुणों के कारण तेल की त्वचा के लिए टमाटर महान होते हैं। टमाटर में उच्च विटामिन सी सामग्री मुँहासे प्रवण त्वचा के लिए बहुत उपयोगी है। इसके अलावा, टमाटर में प्राकृतिक तेल-अवशोषित एसिड अतिरिक्त तेल से छुटकारा पाने में मदद करता है।

आधा में एक टमाटर काट लें और इसे आपकी त्वचा पर रगड़ें।

रस को आपकी त्वचा में कम से कम 15 मिनट तक भिगो दें।

ठंडे पानी से आपकी त्वचा को कुल्ला, यह सूखा पॅट करें और हल्के तेल से मुक्त मॉइस्चराइजर को लागू करें।

नोट: आप एक चम्मच शहद के साथ टमाटर का रस के तीन चम्मच जोड़कर चेहरे का मुखौटा बना सकते हैं।

pimple treatment in hindi

 

5. सेब

सेब एक महान exfoliating एजेंट के रूप में काम करते हैं और उनके पास हल्के एंटीसेप्टिक, कसैले, और सुखदायक गुण होते हैं जो उन्हें तेल त्वचा के लिए एक महान घर उपाय बनाती है सेब के मैलिक एसिड में मृत त्वचा कोशिकाओं के सूजन और त्वचा की सतह से अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने में मदद मिलती है।

आधा सेब से उबालें और आपकी त्वचा पर टुकड़े टुकड़े करें। इसे 15 मिनट के लिए त्वचा पर छोड़ दें और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

चिकनी पेस्ट बनाने के लिए प्रत्येक चम्मच कोढ़े सेब, दही और नींबू का रस मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लागू करें और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें फिर शांत चेहरे के साथ अपना चेहरा कुल्ला।

6. खीरे

कूलिंग, कसैले, और सुखदायक गुणों के कारण तेल की त्वचा के लिए खीरे बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा, विटामिन ए और ई, मैग्नीशियम, और पोटेशियम सहित उच्च विटामिन और खनिज सामग्री, तेल त्वचा के लिए अच्छे हैं

मोटी स्लाइस में एक ताजा कार्बनिक खीरे काटें, और अपने चेहरे पर अच्छी तरह से उन्हें रगड़ें। इसे रात भर पर छोड़ दो और सुबह गर्म पानी से कुल्ला। बिस्तर पर जाने से पहले इस रोज़ करो।

वैकल्पिक रूप से, एक साढ़े चम्मच प्रत्येक ककड़ी का रस और नीबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को आपकी त्वचा में लागू करें, इसे सूखा दें, और फिर इसे गर्म पानी से धो लें यह दैनिक करें इस उपाय का उपयोग freckles हल्का करने और धूप की कालिमा को कम करने के लिए भी किया जा सकता है |

Comments (1)
  • Nisha Arora

    अच्छा लेख ! मैंने ऑयली स्किन के लिए बहुत से क्रीम का इस्तेमाल किया लेकिन कोई भी क्रीम से कुछ हुआ नहीं, फिर मैंने मस्तानी ऑयली फेस क्रीम की कोशिश की। इससे मेरी ऑयली स्किन अब अच्छी हो रही है और यह प्राकृतिक और बहुत प्रभावी है| आप भी यह क्रीम यूज़ करे, आपको भी अच्छा रिजल्ट आएगा |

    5 months ago
    Reply
Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *