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yoga for hair growth in hindi

yoga for hair growth in hindi

yoga for hair growth in hindi

उनके वजन के बाद महिलाओं की सबसे बड़ी चिंताओं में से एक उनके बाल हैं! और हालांकि, अतीत में, यह मुद्दा खराब बाल दिवस को नियंत्रित करने के रूप में तुच्छ था, आज, दृश्य अलग है चरम जीवन शैली और पर्यावरण परिवर्तन के कारण, बालों के झड़ने एक सामान्य समस्या बन जाते हैं। उंगलियों में कुछ बंडल किए गए किस्में में यह तनाव या बुरे पानी, बालों के नतीजे के माध्यम से हाथ की एक झपकी होनी चाहिए यह चिंताजनक है क्योंकि कोई भी गंजे नहीं बनना चाहता है। लेकिन फिर, हमेशा एक समाधान होता है!

1. आदो मुख्वा सेवनसाना

आदो मुख्शासन - थोड़ा सा लगता है, है ना? खैर, मुद्रा को अपना नाम देने के रूप में मुश्किल नहीं है आसन को डाउनवर्ड फेसिंग डॉग पोसे कहा जाता है क्योंकि यह एक कुत्ते को आगे झुकाता है। शुरुआती स्तर के अष्टांग योग आसन को एक खाली पेट पर सुबह में अभ्यास करने की जरूरत है। 1-3 मिनट के लिए मुद्रा पकड़ो।

लाभ: Adho Mukha Svanasana रक्त परिसंचरण में सुधार, ताजा खून अपने सिर में प्रवाह करने के लिए सक्षम बनाता है। यह पेट की मांसपेशियों को संपीड़ित करता है और पाचन में सुधार करता है यह आपकी गर्दन और रीढ़ की हड्डी फैलाता है, इस प्रकार तनाव जारी करता है आसन भी आपके दिमाग को शांत करता है और इसे शांत करता है।

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2. Uttanasana (स्थायी आगे बेंड पोज़)

उत्तरासन, जिसे स्थायी फॉरवर्ड बेंड पोस भी कहा जाता है, आपके शरीर को फिर से जीवंत बनाता है और आपकी आत्माओं को हटा देता है। इस मध्यवर्ती स्तर पर हठ योग को कम से कम 15-30 सेकंड तक आयोजित करने की आवश्यकता है। सुबह पेट का अभ्यास करें जब आपके पेट खाली हो जाएं या यदि यह संभव नहीं है, तो शाम को पालें, लेकिन अपने आखिरी भोजन के बाद 4-6 घंटे के अंतर के बाद।

लाभ: Uttanasana अपने सिर में कोशिकाओं को ऊर्जा की एक भीड़ जोड़ता है। यह आपके गूंजने वाले मन को शांत करने में मदद करता है और खाड़ी में विभाजित सिरदर्द और नींद की रातों को रखता है। पाचन अंगों को अच्छी तरह से मालिश किया जाता है, जो कब्ज के मुद्दों को हल करता है।

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3. Ustrasana (ऊंट पॉज़)

Ustrasana, जिसे उमटल पॉज़ भी कहा जाता है, एक पिछड़े झुकाव वाले मुद्रा है जो आपके हृदय चक्र को खोलता है इस बुनियादी स्तर को Vinyasa 30-60 सेकंड के लिए मुद्रा पकड़ो। आसन को सारा पेट पर अच्छे अभ्यास के लिए अभ्यास करें क्योंकि आपके शरीर में पचाने वाले भोजन से ऊर्जा होती है, जिससे आप बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।

लाभ: Ustrasana पाचन और उत्सर्जन में सुधार। यह आपके छाती को खोलता है, फंसे हुए तनाव को राहत देता है। यह आपके चक्रों को ठीक करता है और संतुलित करता है, आपके आसन में सुधार करता है, और आपके शरीर को मजबूत करता है। यह मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करता है और अंडाशय में तनाव को मुक्त करने में मदद करता है।

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4. वज्रसाना (थंडरबोल्ट पोसे)

वज्रसाना, जिसे थर्डबॉटल पोसे भी कहा जाता है, का दूसरा नाम है - डायमंड पोसे - यह विश्वास से आता है कि वाराणु की स्थिति में प्राणायाम के कारण मानव शरीर को हीरा के रूप में मजबूत बना देता है। वज्रासान एक ऐसा भोजन है जो भोजन के बाद किया जाता है। यह शुरुआती स्तर Vinyasa शैली योग आसन को कम से कम 5-10 मिनट के लिए किया जाना चाहिए।

लाभ: नियमित अभ्यास के साथ, वज्रसन ने कब्ज को समाप्त कर दिया। यह मन की स्थिरता लाता है, मोटापा कम करता है, और पीठ में तनाव से राहत देता है मुद्रा भी पेट विकारों को ठीक करता है, रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, और मांसपेशियों को मजबूत करता है

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5. सर्वांगासन (सभी लिम्ब पॉज़)

सर्वगमना, जिसे ऑल लिंब पॉज़ भी कहा जाता है, सभी आसन की रानी है। यह एक शक्तिशाली आसन है जो आपको अधिक विविधताओं में आसानी से मदद करेगा। इस कंधे का खंभा सारा पेट पर सुबह में किया जाता है जब सबसे अच्छे काम करता है। यह उन्नत स्तर हथा योग पकड़ो कम से कम 30-60 सेकंड के लिए रखें।

लाभ: सर्वंगसाण हल्के अवसाद का उपचार करता है। यह आपके दिमाग को शांत करता है और तनाव से राहत देता है और आपकी गर्दन और कंधों को बढ़ाता है यह आपके चयापचय को नियमित करता है और खाड़ी पर थकान रखता है। यह आसन आपको सक्रिय और दर्द से मुक्त रखेगा

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6. पवनमुत्साना (पवन राहत पोज)

पवनमुट्टसना, जिसे पवन राहत पोज भी कहा जाता है, उन लोगों में से एक है जो आसानी से शुरुआती लोगों द्वारा किया जा सकता है। यह आसन अद्भुत काम करता है जब यह सुबह में किया जाता है क्योंकि यह पेट से सभी पाचन गैसों को साफ करता है और आगे व्यायाम के लिए एक उत्कृष्ट आधार बनाता है। यह मूल स्तर Vinyasa योग मुद्रा 30-60 सेकंड के लिए आयोजित की जरूरत है।

लाभ: पवनमुत्साना पाचन में सुधार और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है। यह आपके आंतरिक अंगों और आंतों को मालिश करता है आपकी निचली पीठ में तनाव को आसान बनाता है, अंगों को रक्त परिसंचरण में सुधार होता है, और पेट वसा कम कर देता है।

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7. सिरसासन (हेडस्टैंड पोसे)

सिरसाना, जिसे हेडस्टैंड पोसे भी कहा जाता है, सभी आसन का राजा है। केवल तभी कोशिश करें जब आपका शरीर इसे लेने के लिए तैयार हो। इस आसन को अपने अंतिम भोजन और व्यायाम के बीच कम से कम 10-12 घंटे की दूरी की आवश्यकता है। इसलिए, आसन करने के लिए सुबह का आदर्श समय है। यह उन्नत स्तर Vinyasa योग मुद्रा अपनी सुविधा के अनुसार कहीं भी 1-5 मिनट या उससे कम के बीच आयोजित किया जा सकता है।

लाभ: सिरासन तुरंत आपके मन को शांत करता है और तनाव से राहत देता है। यह आपके फोकस और रक्त प्रवाह को खोपड़ी में बढ़ाता है, आपकी मुख्य मांसपेशियों में शक्ति विकसित करता है, और आपके मस्तिष्क को पोषण करता है। आसन ने थायराइड का उपचार किया और सुस्ती को हटा दिया।

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