Menu

facial at home in hindi

facial at home in hindi

facial at home in hindi

क्या आपके चेहरे पर दिखने वाला तनाव है? व्यस्त जीवन और व्यस्त कार्यक्रमों के साथ जो हमने खुद के लिए बनाया है, अपने चेहरे और त्वचा पर दिखाए जाने से उनके प्रभाव को रखना लगभग असंभव है यह हरा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक अपने आप पर ध्यान केंद्रित करने और एक चेहरे के साथ आपकी त्वचा की देखभाल करने के लिए एक घंटे का समय ले रहा है। यह करने के लिए बेहतर तरीके में से एक घर पर है, कुछ बड़े रुपये को गोलाबारी या अच्छे स्पा में नियुक्ति के बारे में चिंता किए बिना। निम्नलिखित, मैंने एक साथ कदम रखा है, एक कदम-दर-चरण ट्यूटोरियल कैसे आप अपने आप को घर पर एक चेहरे दे सकते हैं।

step 1 : clean face

आपके चेहरे को साफ करना किसी भी प्रकार की त्वचा देखभाल दिनचर्या का महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह गंदगी, अतिरिक्त तेल और श्रृंगार से छुटकारा पाने में मदद करता है, जिससे आप काम करने के लिए एक स्वच्छ स्लेट दे सकते हैं और आपकी त्वचा को उन अवयवों को ग्रहण करने के लिए तैयार कर सकते हैं जिन्हें आप इसे पोषण देना चाहते हैं।

तरीका

आपकी त्वचा के प्रकार के लिए अनुकूल एक क्लीनिशर का चयन करें यदि आपके पास तेल की त्वचा है, तो एक तेल-मुक्त क्लिनर का उपयोग करें सूखी त्वचा के लिए, हल्के फोमिंग क्लीनर का उपयोग करें। संयोजन त्वचा वाले लोग फेस वॉश का उपयोग कर सकते हैं जो विशेष रूप से संयोजन त्वचा के प्रकार के लिए तैयार किए जाते हैं।

गर्म पानी के साथ अपना चेहरा कुल्ला।

अपने चेहरे के कूड़ेदान के मटर के आकार की मात्रा ले लो और धीरे से आपकी त्वचा पर ऊपरी परिपत्र गति में रगड़ें।

ठंडा पानी के साथ उत्पाद बंद छप।

हम क्या सिफारिश करते हैं

आपकी त्वचा को साफ करने के लिए कच्ची शहद का उपयोग करें। शहद में उत्कृष्ट जीवाणुरोधी और हाइड्रेटिंग गुण हैं जो आपकी त्वचा को नरम, स्वच्छ और कोमल महसूस कर देगा। बस अपना चेहरा कम कर दें, उस पर शहद फैलाएं, एक या दो मिनट के लिए मालिश करें और इसे कुल्ला दें। यह सभी प्रकार की त्वचा सूट करता है

facial at home in hindi

step 2 : Exfoliate

 

चेहरे पर आने के लिए एक्सफ़ोलीएटिंग एक और महत्वपूर्ण कदम है आपकी त्वचा को निकालने से आपकी मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा दिया जाता है जो आपके छिद्र को रोकते हैं। यह आपकी त्वचा की छोटी और स्वस्थ परतों का खुलासा करके तुरंत आपके चेहरे को चमकाने में मदद करता है। आप प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करते हुए अपने खुद के exfoliators भी बना सकते हैं जो आपके पेंट्री में पहले से मौजूद हैं।

तरीका

एक बार जब आप अपना चेहरा साफ कर लेते हैं, तो एक्सफ़ोलीएटर चुनें जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त है।

अपने exfoliator की एक सिक्का आकार की मात्रा ले लो और धीरे से आपकी त्वचा पर एक ऊपरी परिपत्र प्रस्ताव में रगड़ें।

कुछ मिनटों के लिए यह करो, लेकिन कोमल होना याद रखें। आप अपने चेहरे को अधिक साफ़ नहीं करना चाहते हैं

शांत पानी के साथ एक्सफ़ोलीएटर को छपवाएं

हम क्या सिफारिश करते हैं

सामान्य त्वचा के लिए - शहद के चम्मच और जैतून का तेल के एक चम्मच के साथ 1 चम्मच ग्राउंड ऑटमील को मिलाएं।

ऑयली स्किन के लिए- पानी के एक चम्मच और चीनी के एक चम्मच के साथ 1 चम्मच शहद का मिश्रण करें।

सूखी त्वचा के लिए- जैतून का तेल के एक चम्मच और जमीन के बादाम का एक चम्मच के साथ शहद के 1 चम्मच को मिलाएं।

facial at home in hindi

step 3  : भाप

स्टीम से शुरू करना आपके चेहरे पर चेहरे पर किक करने का सबसे अच्छा तरीका है वाष्प आपकी त्वचा को आराम करने में मदद करता है और आपके pores को खोलता है। यह आपकी त्वचा को विषाक्त पदार्थों को छोडने की अनुमति देता है और चेतना की पेशकश करने वाली सभी भलाई को सुखा देती है। सुरक्षित रूप से अपना चेहरा भाप के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

तरीका

बहुत गर्म पानी का कटोरा लें। पॉट को संभालने के दौरान ओवन एमट्स या कपड़ा का उपयोग करने के लिए सुनिश्चित करें ताकि आप खुद को जला न दें

अपने सिर पर एक तौलिया रखें और पॉट पर दुबला रखें ताकि तौलिया भाप को पकड़ने के लिए तम्बू बना सके।

अपने चेहरे को भाप करने के लिए पॉट पर दुबला। वाष्पों को काफी गर्म होने के साथ-साथ बहुत करीब नहीं रहें।

इसे 5-10 मिनट के लिए करें यदि आपको लगता है कि इस समय के दौरान शांत करने के लिए भाप लग रहा है, तो बर्तन में उड़ा दें जिससे कि यह अधिक वाष्पों को बाहर निकाल दे।

हम क्या सिफारिश करते हैं

आपके रोज़ का एक आवश्यक तेल, या जड़ी बूटी जैसे कि कैमोमाइल या रोज़माइरी स्प्रीग को अपने भाप के उपचार के लिए किक लाएं। इन अवयवों द्वारा बनाई गई अरोमा बेहद उत्थान कर सकते हैं और आपको आराम करेंगे जबकि वे आपकी त्वचा को अपनी एंटीऑक्सिडेंट सामग्री के साथ स्पष्ट करेंगे।

facial at home in hindi

step  4 : Apply Your Face Mask

 

एक बार जब आप अपना चेहरा उबाल लें, आपकी त्वचा कुछ पोषण लेने के लिए तैयार है फेस मास्क लागू करने से आपकी त्वचा को बढ़ावा देने के लिए इसे स्वस्थ रहने और उज्ज्वल दिखने की आवश्यकता होती है। निरंतर संपर्क करें आपकी त्वचा में प्रदूषण, सूर्य के प्रकाश, और रसायनों जैसे हानिकारक कारकों के साथ, इसे नीचे धीमा कर सकते हैं और समय से पहले आयु बना सकते हैं। फेस मास्क इन कारकों से मुकाबला करने में मदद करते हैं और आपकी त्वचा को अच्छी तरह से पोषित और युवा रखते हैं। मुखौटे के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे विभिन्न त्वचा मुद्दों के इलाज के लिए अनुकूलन योग्य हैं

तरीका

अपनी त्वचा के अनुकूल एक DIY मुखौटा चुनें, अधिमानतः एक है जो आपके पास मौजूद किसी भी त्वचा के मुद्दों का समाधान करने में सहायता करेगा।

एक पतली परत में अपने चेहरे पर मुखौटा फैलाएं अपनी आँखों या आपके मुंह के करीब होने से बचें

एक हिमडिफ़ाइडर चालू करें या मुखौटा अपने जादू का काम करता है, जबकि में भिगोने के लिए एक स्नान आकर्षित।

संकेत दिए गए समय के बाद, ठंडा पानी के साथ मुखौटा को छिड़क दें।

हम क्या सिफारिश करते हैं

सामान्य / संयोजन त्वचा के लिए- 1 बड़ा चमचा शहद + 1 चम्मच दही

ऑली स्किन के लिए- 1 बड़ा चमचा बहुनी मिटी + 1 चम्मच शहद

सूखी त्वचा के लिए- एक केले (मसला हुआ) + 1 चम्मच शहद

facial at home in hindi

step 5 : टोन

अब जब आपके चेहरे ने सभी शुभकामनाओं को झुठलाया है जो चेहरे का मुखौटा पेश करने के लिए था, तो यह समय है कि आपकी त्वचा में व्यवस्थित होने से कोई गंदगी या विषाक्त पदार्थों को रखने के लिए आपके छिद्र को मुहर लगा दें। यह वह जगह है जहां एक toner अंदर आता है। Toners अपने pores सील करते हुए किसी भी अवशिष्ट गंदगी को दूर करने में मदद। यह मुँहासे और दृश्यमान pores जैसे मुद्दों को संबोधित करने में सहायता करता है एक टोनर भी आपकी त्वचा को जलयोजन के लिए अधिक ग्रहणशील बनाने में मदद करता है।

तरीका

एक टोनर चुनें जो आपकी त्वचा के प्रकार के अनुकूल है।

एक कपास पैड लें और अपने चेहरे पर टोनर को लागू करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। अपनी आंखों के आसपास के क्षेत्र से बचें, जैसे आप करते हैं।

कपास पैड टोनर को फैलाने में मदद करेगा जबकि अवशिष्ट गंदगी को हटा देगा।

टोनर को स्वाभाविक रूप से सूखने की अनुमति दें

यदि आपके पास संयोजन त्वचा है, तो आप टोनर के उपयोग को अपने टी-ज़ोन में सीमित कर सकते हैं।

हम क्या सिफारिश करते हैं

पानी के एक चम्मच के साथ सेब साइडर सिरका के आधे चम्मच को मिला लें और अपने चेहरे को टोन करने के लिए इसका इस्तेमाल करें ऐप्पल साइडर सिरका आपकी त्वचा के पीएच को संतुलित करता है, जबकि आपके छिद्र को बंद करता है।

facial at home in hindi

step 6 : मॉइस्चराइज करें

घर के चेहरे पर यह आपके लिए अंतिम चरण है और एक यह कि उपचार बिना अधूरा होगा। आपके ताजा प्रकट और पोषित त्वचा को स्थायी चमक के लिए जलयोजन की आवश्यकता होगी। एक मॉइस्चराइज़र आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करेगा और नमी में ताला लगाएगा ताकि आपकी त्वचा को नुकसान होने की संभावना कम हो।

तरीका

आपकी त्वचा के प्रकार के अनुकूल होने के लिए एक मॉइस्चराइज़र चुनें।

स्थिरता के आधार पर एक मूत-आकार की राशि के लिए मटर ले लो और इसे अपने चेहरे पर ऊपरी परिपत्र गति में लागू करें।

आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़र को अवशोषित करने दें

हम क्या सिफारिश करते हैं

सामान्य त्वचा के लिए- ½ चम्मच बादाम या जैतून का तेल

सूखी त्वचा के लिए- ½ चम्मच नारियल या आर्निंग तेल।

ऑली स्किन के लिए- 1/2 चम्मच जोजोबा तेल, या 1 चम्मच मुसब्बर वेरा जेल

युक्तियाँ और सावधानियां एक चेहरे को करते हुए विचार करने के लिए

आपकी त्वचा को किसी चेहरे के इलाज के तुरंत बाद श्रृंगार पर लागू न करें अपनी त्वचा को थोड़ी देर के लिए (कम से कम) साँस लेने दें

ऊपर सूचीबद्ध चरणों का पालन करते समय, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रत्येक घटक या उत्पाद के लिए समय की इंगित राशि का पालन करें।

अपनी त्वचा स्वस्थ रखने के लिए हर हफ्ते अपने आप को एक चेहरे दे। प्राकृतिक तत्व आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाते इसके विपरीत, वे आपकी त्वचा की बनावट को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

अपने चेहरे को शुरू करने से पहले जिस चीज को तैयार करने की आवश्यकता है उसे रखें ताकि आप किसी भी कदम को याद न रखें और इलाज को कुशलता से पूरा कर सकें।

अपने लिए एक शांत वातावरण बनाएं यह तनाव जारी करने में मदद करेगा और उपचार की प्रभावशीलता को बढ़ावा देगा।

यदि आप अपने द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्री से किसी भी परेशानी का अनुभव करते हैं, तो इसे कुल्ला कर और अपना चेहरा तुरंत साफ करें

अपने आप को लाड़ प्यार कभी आसान नहीं रहा है चमक, निर्दोष त्वचा प्राप्त करने के लिए इस लेख में उल्लिखित चरणों का पालन करें। थोड़ी सी स्वयं देखभाल सभी तनाव तनाव को लेता है। क्या आपने कभी घर पर एक चेहरे को खुद दिया है? नीचे टिप्पणी अनुभाग में अपने अनुभव के बारे में हमें बताएं

facial at home in hindi

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *