Menu

IND VS SL: श्रीलंका के खिलाफ अब टी20 सीरीज जीत पर टिकीं टीम इंडिया की निगाहें

IND VS SL: श्रीलंका के खिलाफ अब टी20 सीरीज जीत पर टिकीं टीम इंडिया की निगाहें

खेल के तीनों फॉर्मेट में लगातार जीत दर्ज कर रही भारतीय क्रिकेट टीम आज टी20 सीरीज के पहले मैच में कटक में श्रीलंका से भिड़ेगी. श्रीलंका को टेस्ट और वनडे सीरीज में मात देने के बाद अब भारत उसे टी-20 सीरीज में भी धूल चटाना चाहेगा. इससे पहले भी भारत ने श्रीलंका को उसके घर में ही तीनों फॉर्मेट में धूल चटाई थी. अब तक के रिकॉर्ड को देखें तो टी-20 में भारत का प्रदर्शन उसे श्रीलंका से बेहतर टीम साबित करता है. टीम इंडिया ने खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में श्रीलंका के खिलाफ 7 मैच जीते हैं जबकि चार में उसे हारना पड़ा है.

इस मैदान पर हालांकि भारत का पिछला मैच अच्छा नहीं रहा था. 2015 में दक्षिण अफ्रीका ने उसे सिर्फ 92 रनों पर ही ढेर कर दिया था. इस सीरीज में भारतीय टीम टी-20 के नए कप्तान रोहित शर्मा की अगुआई में उतरेगी. वनडे में भी रोहित के हाथ ही टीम की बागडोर थी. कोहली को आराम दिए जाने के कारण रोहित को कप्तानी सौंपी गई है. इस सीरीज में रोहित के पास शिखर धवन के अलावा लोकेश राहुल के रूप में एक और सलामी जोड़ीदार मौजूद है.

टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी मध्यक्रम में टीम को संभालने के लिए तैयार हैं. उनके जिम्मे श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा जैसे युवा खिलाड़ियों को निखारने का जिम्मा है. अय्यर ने वनडे सीरीज में लगातार दो मैचों में दो अर्धशतक जड़े थे. वह टी-20 में भी इसी फॉर्म को जारी रखना चाहेंगे. इनके अलावा टीम के पास दिनेश कार्तिक और हार्दिक पंड्या के रूप में दो ऐसे खिलाड़ी हैं जो टीम के निचले क्रम को स्थिरता प्रदान कर सकते हैं.

भारत के पास जसप्रीत बुमराह जैसा टी-20 विशेषज्ञ गेंदबाज है. हालांकि उनके जोड़ीदार भुवनेश्वर कुमार इस सीरीज में उनके साथ नहीं हैं. बुमराह को हालांकि मोहम्मद सिराज, बासिल थंपी जैसे युवा और प्रातिभाशाली खिलाड़ियों के साथ गेंदबाजी का भार साझा करना होगा. घरेलू क्रिकेट में सिराज और थंपी के प्रदर्शन को देखते हुए उम्मीद है कि यह दोनों मौका मिलने पर टीम को निराश नहीं करेंगे. वहीं बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट के रूप में भी टीम के पास अच्छा विकल्प है. उनके पास अंतराष्ट्रीय क्रिकेट का अनुभव भी है.

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *