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भूख कैसे कम करे - How To Decrease Appetite

भूख कैसे कम करे - How To Decrease Appetite
वजन कम करने के लिए, आपको आम तौर पर अपने दैनिक कैलोरी का सेवन कम करना पड़ता है। दुर्भाग्य से, वजन घटाने आहार में अक्सर भूख और गंभीर भूख बढ़ जाती है। यह वजन कम करने और इसे बंद रखने के लिए बेहद मुश्किल हो सकता है। 

अत्यधिक भूख और भूख को कम करने के लिए यहां 18 विज्ञान-आधारित तरीकों की एक सूची दी गई है: 

1. पर्याप्त प्रोटीन खाएं 

अपने आहार में अधिक प्रोटीन जोड़ना पूर्णता की भावनाओं को बढ़ा सकता है, आप अपने अगले भोजन में कम खाने के लिए और वसा खोने में आपकी सहायता कर सकते हैं  उदाहरण के लिए, एक वजन घटाने के अध्ययन में कैलोरी में समान दो नाश्ता शामिल हैं: एक अंडे वाला, बैलल्स का दूसरा आठ सप्ताह के अध्ययन अवधि के दौरान अंडे का नाश्ता करने वाले प्रतिभागियों का 65% अधिक वजन और 16% अधिक शरीर में वसा खो गया। इसके अलावा, एक उच्च प्रोटीन का सेवन मांसपेशियों की हानि को रोकने में मदद करता है जब दैनिक कैलोरी वजन घटाने के लिए कम हो जाता है। 

आपके कुल कैलोरी सेवन के लगभग 20-30% प्रोटीन बनाना, या शरीर के वजन (1.0-1.2 ग्रा / किग्रा) की 0.45-0.55 ग्राम / एलबीबी लाभ प्रदान करने के लिए पर्याप्त लगता है।

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2. फाइबर रिच खाने का इस्तेमाल  

एक उच्च फाइबर का सेवन पेट को फैलता है, इसकी खाली दर धीमा करता है और पूर्णता हार्मोन के रिलीज को प्रभावित करता है। इसके अलावा, फाइबर आंत्र में उबाल कर सकते हैं इससे कम-श्रृंखला वाले फैटी एसिड का उत्पादन होता है, जो कि पूर्णता की भावनाओं को बढ़ावा देने के लिए आगे बढ़ने में मदद करती है। 

वास्तव में, एक हालिया समीक्षा रिपोर्ट में कहा गया है कि आपके भोजन में फाइबर से समृद्ध बीन्स, मटर, चना और दाल जोड़ने से समृद्ध भोजन की तुलना में 31% तक पूर्णता की भावनाएं बढ़ सकती हैं, जो बीन्स पर आधारित नहीं हैं। bhukh kam karane ke upay 

फाइबर से समृद्ध आलू भी भूख को कम करने में मदद कर सकते हैं और आपको पूर्ण महसूस कर सकते हैं । 

प्रत्येक दिन अतिरिक्त 14 ग्राम फाइबर खाने से आपकी कैलोरी का सेवन 10% तक घट सकता है। 3.8 महीने से अधिक, यह 4.2 £ (1.9 किग्रा) तक की हानि हो सकती है। 

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3. तरल पदार्थ कम इस्तेमाल करे  

ठोस कैलोरी और तरल कैलोरी भूख को अलग तरह से प्रभावित कर सकती हैं 

एक हालिया समीक्षा में पाया गया कि एक ठोस नाश्ते की तुलना में, जो लोग एक तरल नाश्ते खा रहे थे, अगले भोजन पर कम खाने से क्षतिपूर्ति की संभावना 38% कम थी। 

एक दूसरे अध्ययन में, प्रतिभागियों को एक अर्ध-ठोस स्नैक खाने से कम भूख, खाने की कम इच्छा और एक तरल नाश्ते से भोजन करने वालों की तुलना में पूर्णता का अधिक ख्याल आया। 

ठोस पदार्थों को अधिक चबाने की आवश्यकता होती है, जो मस्तिष्क तक पहुंचने के लिए पूर्णता संकेत के लिए अधिक समय प्रदान कर सकते हैं । 

वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि अतिरिक्त चबाने के समय में ठोस पदार्थ स्वाद कलियों के साथ लंबे समय तक संपर्क में रहने की अनुमति देता है, जो पूर्णता की भावनाओं को भी बढ़ावा दे सकता है ।

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4. कॉफी का इस्तेमाल  

कॉफी के स्वास्थ्य और खेल के प्रदर्शन के लिए कई लाभ हैं - और आपकी भूख कम करने में भी मदद कर सकते हैं 

अनुसंधान से पता चलता है कि कॉफी पेप्टाइड वाई वाई (पीवाईवाई) की रिहाई बढ़ जाती है। यह हार्मोन खाने के जवाब में पेट में पैदा होता है और पूर्णता की भावना को बढ़ावा देता है । 

वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि PYY के स्तर आप खाने की संभावना कितना निर्धारित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं  


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5. ज्यादा पानी का इस्तेमाल  

पीने के पानी से आपको भोजन से पहले भूख लगने में मदद मिल सकती है। 

यह खाने के बाद पूर्णता की भावनाओं को बढ़ा सकता है और वजन घटाने को बढ़ावा देता है । 

वास्तव में, अध्ययन से पता चलता है कि भोजन करने से पहले तुरंत जो लोग दो गिलास पानी पीते हैं, वे उन लोगों से 22% कम खाते हैं जो पानी नहीं पीते हैं । 

वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि लगभग 17 औंस (500 मिलीलीटर) पानी मस्तिष्क के लिए पूर्णता के संकेत भेजने के लिए पर्याप्त पेट को फैलाने के लिए पर्याप्त है। bhukh kam karane ke upay 

उसने कहा, पेट भी जल्दी से खाली करने के लिए पानी जाना जाता है इस टिप के लिए काम करने के लिए, संभव के रूप में भोजन के करीब पानी पीने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है 

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6. खाने के लिए मस्तिष्क को संतुलित रखे  

सामान्य परिस्थितियों में, आपका मस्तिष्क जानता है कि क्या आपको भूख या पूर्ण है हालांकि, जल्दी से खाना या जब आप विचलित हो जाते हैं तो आपके दिमाग के लिए इन संकेतों को पहचानना अधिक मुश्किल हो सकता है 

विकर्षण को दूर करके और आपके सामने भोजन पर ध्यान केंद्रित करके इस समस्या का समाधान करें - सावधानीपूर्वक भोजन के एक महत्वपूर्ण पहलू 

अनुसंधान से पता चलता है कि खाने के दौरान दिमाग का अभ्यास करने से लोगों को भोजन करते समय अधिक आनंद मिलता है। यह मात्रा के बजाय गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है, और बिगी खाने के व्यवहार को कम कर सकता है bhukh kam karane ke upay 

7. डार्क चॉकलेट खाये  

अंधेरे चॉकलेट की कड़वाहट भूख को कम करने और मिठाइयों के लिए कमजोरियों को कम करने में मदद करने के लिए माना जाता है । 

शोधकर्ताओं का भी मानना ​​है कि अंधेरे चॉकलेट में स्टीयरिक एसिड धीमी पाचन में मदद कर सकता है, पूर्णता की बढ़ती भावनाओं । 

दिलचस्प बात यह है कि इस उपचार की महक के सरल कार्य में उसी प्रभाव का उत्पादन हो सकता है। 

एक अध्ययन में पाया गया कि 85% अंधेरे चॉकलेट की महक दोनों भूख और भूख हार्मोन को कम करते हैं जितना वास्तव में खा रहे हैं 

8. अदरक का इस्तेमाल  

अदरक कई स्वास्थ्य लाभ से जुड़ा हुआ है इनमें मतली, मांसपेशियों में दर्द, सूजन और रक्त शर्करा के स्तर में कमी शामिल है । दिलचस्प है, हाल के शोध में सूची में एक और फायदा हुआ है: भूख कमी 

एक अध्ययन में पाया गया कि नाश्ते में गर्म पानी में 2 ग्राम अदरक पाउडर का सेवन करने से भोजन के बाद भूख के प्रतिभागियों को कम किया गया 

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9. अपने भोजन में ज्यादा मसाले का इस्तेमाल  

अदरक ही भूख कम करने वाली मसाला नहीं हो सकता है एक हालिया समीक्षा ने मिर्च मिर्च में पाए गए कैप्सैसिइन के प्रभाव, गर्म मिर्च में पाए गए और कैप्सियाट की जांच की। 

यह पाया गया कि ये यौगिकों की भूख कम हो सकती है और पूर्णता की भावना बढ़ सकती है । 

क्या अधिक है, गर्मी पैदा करने के लिए इन यौगिकों की क्षमता भी भोजन के बाद जला कैलोरी की संख्या में वृद्धि हो सकती है | 

10. छोटे प्लेट्स मेंखाएं

अपने बर्तन के आकार को कम करने से आप अपने भोजन के हिस्से को बेहद कम कर सकते हैं। यह आपको वंचित महसूस किए बिना कम भोजन का उपभोग करने में मदद करने की संभावना है । दिलचस्प बात यह है कि यह प्रभाव भी सबसे जागरूक खाने वालों को मूर्ख बना सकता है। bhukh kam karane ke upay 

उदाहरण के लिए, एक अध्ययन ने पाया कि पोषण विशेषज्ञों ने अनजाने में 31% अधिक आइसक्रीम का सेवन किया था जब बड़े कटोरे दिए गए थे

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