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उच्च रक्तचाप का इलाज - high blood pressure ka ilaj

उच्च रक्तचाप का इलाज - high blood pressure ka ilaj

high blood pressure ka ilaj in hindi

यदि आपको उच्च रक्तचाप का निदान करना है, और आपको अपने नंबरों को नीचे लाने के लिए दवा लेने के बारे में चिंता हो सकती है।

आपके उच्च रक्तचाप के उपचार में जीवनशैली महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यदि आप एक स्वस्थ जीवन शैली के साथ अपने रक्तचाप को सफलतापूर्वक नियंत्रित करते हैं, तो आप दवा की आवश्यकता से बच सकते हैं, देरी कर सकते हैं या कम कर सकते हैं।bp kam karne ka tarika hindi

यहां 10 जीवनशैली में बदलाव किए गए हैं जो आप अपना रक्तचाप कम कर सकते हैं और इसे नीचे देख सकते हैं।

1. अपना वजन कम करे

रक्तचाप अक्सर वजन बढ़ने के रूप में बढ़ जाता है। अधिक वजन होने पर भी आप सोते समय सांस लेने में बाधित हो सकते हैं (स्लीप एपनिया), जो आपके रक्तचाप को आगे बढ़ाता है। रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए वजन घटाने सबसे प्रभावी जीवन शैली में से एक है। सिर्फ 10 पाउंड (4.5 किलोग्राम) खो जाने से आपके रक्तचाप को कम करने में मदद मिल सकती है। पाउंड को बहाए जाने के अलावा, आपको आमतौर पर अपनी कमर पर भी नजर रखना चाहिए। अपनी कमर के चारों ओर बहुत अधिक वजन लेना आपको उच्च रक्तचाप के अधिक खतरे में डाल सकता है। low blood pressure ka desi ilaj in hindi

सामान्य रूप में:

पुरुषों को कम से कम 40 इंच (102 सेंटीमीटर) से कमर का माप होने पर जोखिम में हैं। 

महिलाओं को कमर का माप 35 इंच (89 सेंटीमीटर) से अधिक होने पर जोखिम में है।

यह संख्या जातीय समूहों के बीच अलग-अलग होती है अपने चिकित्सक से आप के लिए स्वस्थ कमर माप के बारे में पूछें

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2. नियमित रूप से व्यायाम करें

नियमित शारीरिक गतिविधि - कम से कम 30 मिनट सप्ताह के अधिकांश दिन - आपके रक्तचाप को 4 से 9 मिलीमीटर पारा (मिमी एचजी) कम कर सकते हैं। यह संगत होना महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि आप व्यायाम बंद कर देते हैं, तो आपका रक्तचाप फिर से बढ़ सकता है। 

high blood pressure ke lakshan

यदि आपको थोड़ा उच्च रक्तचाप (प्रीहाइपटेन्शन) है, तो व्यायाम आपको पूर्ण विकसित उच्च रक्तचाप के विकास से बचने में मदद कर सकता है। यदि आपके पास पहले से उच्च रक्तचाप है, तो नियमित शारीरिक गतिविधि आपके रक्तचाप को सुरक्षित स्तर तक ले सकती है। 

रक्तचाप को कम करने के लिए सर्वोत्तम प्रकार के व्यायाम में घूमना, टहलना, साइकिल चलाना, तैराकी या नाच शामिल है। शक्ति प्रशिक्षण भी रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। एक व्यायाम कार्यक्रम विकसित करने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। 

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3. स्वस्थ आहार खाएं

पूरे आहार, फलों, सब्जियों और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों में समृद्ध आहार और संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल पर पसीना खाने से आपका रक्तचाप 14 एमएम एचजी तक कम हो सकता है। इस खाने की योजना को डाइटरी अपॉर्च्स टू स्टॉप हायपरटेंशन (डीएएसएच) आहार के रूप में जाना जाता है high bp ke karan

अपनी खाने की आदतों को बदलना आसान नहीं है, लेकिन इन सुझावों के साथ, आप एक स्वस्थ आहार अपना सकते हैं: 

भोजन डायरी रखें आप जो खा रहे हैं उसे लिखना, यहां तक ​​कि सिर्फ एक हफ्ते तक, अपनी सच्ची खाने की आदतों पर आश्चर्यजनक प्रकाश डालें मॉनिटर आप क्या खाते हैं, कितना, कब और क्यों पोटेशियम बढ़ाने पर विचार करें पोटेशियम रक्तचाप पर सोडियम के प्रभाव को कम कर सकता है। पोटेशियम का सबसे अच्छा स्रोत भोजन, जैसे फलों और सब्जियों के पूरक हैं, बजाय। पोटेशियम के स्तर के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें जो आपके लिए सर्वोत्तम है। 



स्मार्ट शॉपर्स बनें खाने की लेबल पढ़ें जब आप खरीदारी करते हैं और अपनी स्वस्थ खाने की योजना पर चिपकते हैं, जब आप भोजन भी करते हैं

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4. अपने आहार में सोडियम का उपयोग कम करें

आपके भोजन में सोडियम में भी थोड़ी कमी से रक्तचाप 2 से 8 मिमी एचजी तक कम हो सकता है। high blood pressure ko kaise control kiya jaye

रक्तचाप पर सोडियम सेवन का असर लोगों के समूहों में भिन्न होता है। सामान्य तौर पर, सोडियम को 2,300 मिलीग्राम (मिलीग्राम) से कम या कम दिन में कम कर दें। हालांकि, कम सोडियम का सेवन - 1,500 मिलीग्राम एक दिन या उससे कम - अधिक नमक संवेदनशीलता वाले लोगों के लिए उपयुक्त है, जिनमें शामिल हैं: 

अफ्रीकी अमेरिकियों 51 वर्ष या उससे अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति उच्च रक्तचाप, मधुमेह या क्रोनिक किडनी रोग का निदान किसी का भी अपने आहार में सोडियम कम करने के लिए, इन सुझावों पर विचार करें: 

भोजन लेबल पढ़ें यदि संभव हो, तो खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के कम-सोडियम विकल्प चुनें जिन्हें आप आमतौर पर खरीदते हैं। 

कम प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाएं खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से केवल सोडियम की एक छोटी मात्रा होती है प्रसंस्करण के दौरान सबसे सोडियम जोड़ा जाता है।

नमक न जोड़ें नमक का सिर्फ एक स्तर का चम्मच 2,300 मिलीग्राम सोडियम है। अपने भोजन में स्वाद जोड़ने के लिए जड़ी बूटियों या मसालों का उपयोग करें

इसे में आसानी अगर आपको नहीं लगता है कि आप अचानक अपने आहार में सोडियम को काफी कम कर सकते हैं, तो धीरे-धीरे काट लें। आपका तालू समय के साथ समायोजित करेगा

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5. शराब का सेवन कम करें

आपके स्वास्थ्य के लिए शराब अच्छा और बुरे हो सकता है छोटी मात्रा में, यह आपके रक्तचाप को 2 से 4 मिमी एचजी तक कम कर सकता है। high pressure ke upay hindi me

लेकिन अगर आप बहुत ज्यादा शराब पीते हैं तो सुरक्षात्मक प्रभाव खो जाता है - आम तौर पर एक दिन से ज्यादा महिलाओं के लिए और 65 वर्ष की आयु से अधिक उम्र के पुरुषों या 65 वर्ष की आयु के पुरुषों के लिए और दिन में दो से अधिक दिन तक पीने के लिए। एक पेय 12 औंस बीयर, पांच औंस वाइन या 1.5 औंस 80 प्रूफ शराब के बराबर है। 

अधिक मात्रा में शराब पीने से वास्तव में कई बिंदुओं से रक्तचाप बढ़ सकता है इससे ब्लड प्रेशर दवाओं की प्रभावशीलता भी कम हो सकती है 

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6. धूम्रपान करना छोड़ें

आपके द्वारा धूम्रपान किए जाने वाला प्रत्येक सिगरेट आपके रक्तचाप को खत्म होने के कई मिनटों के लिए बढ़ा देता है धूम्रपान छोड़ने से आपके रक्तचाप को सामान्य होने में मदद मिलती है जो लोग धूम्रपान छोड़ते हैं, उम्र के बावजूद, जीवन प्रत्याशा में पर्याप्त वृद्धि होती है high bp mein kya nahi khana chahiye

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7. कैफीन पर लगाम लगाए  

रक्तचाप में भूमिका कैफीन नाटकों में अभी भी बहस हो रही है। कैफीन उन लोगों में 10 मिमी एचजी तक जितना ज्यादा रक्तचाप बढ़ा सकता है, जो शायद ही कभी इसका उपभोग करते हैं, लेकिन अभ्यासी कॉफी पीने वालों में रक्तचाप पर कोई मजबूत प्रभाव नहीं होता है। 

यद्यपि रक्तचाप पर पुराने कैफीन का सेवन के प्रभाव स्पष्ट नहीं हैं, रक्तचाप में मामूली वृद्धि की संभावना मौजूद है। bp kam karne ka yoga

यह देखने के लिए कि कैफीन आपके रक्तचाप को बढ़ाता है, कैफीनयुक्त पेय पीने के 30 मिनट के भीतर अपना दबाव जांचें। यदि आपका रक्तचाप 5 से 10 मिमी एचजी तक बढ़ जाता है, तो आप कैफीन के प्रभाव को बढ़ाकर रक्तचाप के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं। अपने ब्लड प्रेशर पर कैफीन के प्रभाव के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

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Comments (2)
  • manish

    Hashmi Ht nil capsule bhi best hai.

    3 months ago
    Reply
  • amit

    Consider taking ht nil capsule

    2 months ago
    Reply
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