Menu

सिरदर्द को दूर करने के लिए योग - Yoga For Head Pain

सिरदर्द को दूर करने के लिए योग - Yoga For Head Pain
सिरदर्द उन बीमारियों में से एक हैं जो कहीं से बाहर आ सकते हैं और आपको मुश्किल से मार सकते हैं। वे अनदेखी करना नामुमकिन हैं और कभी-कभी यहां तक ​​कि आसानी से आसानी से। योग के बारे में खूबसूरत चीज यह बहुमुखी तरीके है जो स्वास्थ्य और चिकित्सा में सहायता करती है,sir dard ke liye yoga in hindi विशेष रूप से ऐसी दुनिया में जो सिरदर्द के लिए कई ट्रिगर हो सकती है। एक बात निश्चित है: योग केवल दर्द को ही मदद कर सकता है तो उन रोशनी को मंद रखें, शायद बिस्तर में रहें, कुछ गहरी साँस लें और इनमें से कुछ प्रयास करें |

1 मारजरासन / बित्रीसाना

यह मुद्रा प्रत्यारोपण के कारण किसी भी योग अनुक्रम की शुरुआत है, जो रीढ़ की हड्डी में बनाता है। ववलईक गति किसी भी तनाव को त्यागने में सहायता करती है जो गर्दन या कंधों में हो सकती है। 

इस में अपने संरेखण के बारे में सावधान रहें और अपने कोहनी और कलाई पर अपने कंधों को ढेर कर लें। अपने साँस छोड़ते समय, अपनी रीढ़ की ओर अपने पेट को गले लगाओ फिर, अपने श्वास पर, अपने पेट को मंजिल की तरफ नरम करें, अपने कंधे को नीचे शांत करें और अपने मुकुट के माध्यम से लंबा करें

sir dard ke liye yoga in hindi

2 आदो मुख्शासन

यह मामूली उलटा आपको सीधे राहत के लिए तैयार करता है यह आपके सिर को लटका और आपके कंधों को आराम करने की अनुमति देता है इस मुद्रा में, तनाव आपके चक्कर पर अपने सभी चार अंगों को बनाकर पिघला देता है, जिससे आप अपने आप को पूरी तरह से जमीन का मौका दे सकते हैं आप अपनी आँखें बंद कर सकते हैं, गहरी साँस ले सकते हैं और जो अब आप की सेवा नहीं कर रहे हैं उसे जारी कर सकते हैं।sir dard ke liye yoga in hindi

सुनिश्चित करें कि आपने अपनी उंगलियां और पैर की उंगलियों को इस मुद्रा में फैलाया है। आपकी गर्दन की पीठ को लंबा करने के लिए अपनी छाती को अपनी छाती के ऊपर खींचना जो गर्दन या कंधों की मांसपेशियों को आराम देता है। अपने कूल्हों को आसमान की तरफ बढ़ाएं और अपने हाथों से अपनी सांस नीचे भेज दें।

sir dard ke liye yoga in hindi

3 प्रसारता पदोत्नासन (वाइड एंगल स्टैंडिंग फॉरवर्ड बेंड)

डाउन कुत्ते की तरह यह स्थिति आपकी गर्दन और कंधे को तनाव-मुक्त आराम देती है। यह स्थिति आपके शरीर को कुछ विकल्प भी देती है। आप अपने हथेलियों को पारंपरिक स्थिति में रख सकते हैं या आप अपनी पीठ के पीछे कंधों के लिए एक गहरी खिंचाव का निर्माण कर सकते हैं। एक और विकल्प, एक विपरीत शिन पर पकड़ना है, एक बार, आगे की तरफ गहरा करना या आप अपनी पीठ दीवार के सामने ला सकते हैं। अपने शरीर में सबसे अच्छा क्या लगता है, और आपके सिर के दर्द से क्या मुमकिन है।

इस मुद्रा में, अपने पैरों के माध्यम से गहराई से जड़ें। अपने श्वास पर, अपनी जांघ की मांसपेशियों को संयोजित करते हुए अपनी सीने से उठाएं अपने बाष्पीभवन पर, अपने धड़ में लम्बी रखो, जैसा कि आप फर्श की ओर झुकते हैं फिर फर्श पर अपने हथेलियों को लगाएं (या पहले उल्लेख किए गए किसी भी हाथ की विविधताएं लें) और जब तक आरामदायक महसूस न हो जाए वहां रहें। अपने कंधों को अपने कानों से दूर रोल करना सुनिश्चित करें, दबाव जारी करें।

sir dard ke liye yoga in hindi

4 सेतु बंधशाण (ब्रिज पॉज़)

यह खून रक्त प्रवाह को बढ़ाकर कई बीमारियों में मदद करता है यह गर्दन और रीढ़ की हड्डी के लिए एक आरामदेह खिंचाव की अनुमति देता है और हृदय को खोलता है, सभी तनाव को कम करते हुए और शांति की भावना को बहाल करते हुए।

इस पीओएस का अभ्यास करने के लिए अपनी पीठ पर लेटाओ, घुटनों को मोड़कर अपने पैरों को हिप-दूरी के अलावा अपने पैरों पर लाएं। अपने श्वास पर, अपने कंधों और पैरों में समान रूप से प्रेस करें ताकि आप अपने कूल्हों को आकाश तक बढ़ा सकें। यह आपकी ठोड़ी की ओर आपकी छाती को उंचा देना चाहिए आप यहां रह सकते हैं या अपने शरीर के नीचे जमीन पर अपनी उंगलियों पर आपस में जोड़कर और एक-दूसरे के ऊपर और अपने कंधे को रोल कर सकते हैं। यह एक गहरा खिंचाव elicits यहां से शरीर को बढ़ाने के लिए अपना ध्यान केंद्रित करें, मन को आराम और गहराई से श्वास लें।

sir dard ke liye yoga in hindi


सिरदर्द का घरेलू इलाज - Head Pain Treatment

5 जानु सरसासन (सिर-टू-घुटने वाला पॉज़)

यह सभी स्तरों के योगियों के लिए उपयुक्त एक आगे की भिन्नता है। इस स्थिति में परिसंचरण बढ़ता है और झंझटता हुआ कठोरता जारी होती है। खिंचाव आगे संरचनात्मक संरेखण को बढ़ाता है और किसी भी तनाव की ओर जाता है।

शुरू करने के लिए, एक पैर के साथ बैठो और दूसरी तरफ अपनी झुकाव वाली पैर की हड्डी के साथ विपरीत पैर की आंतरिक जांघ में घुसना अपने श्वास पर, अपनी बैठे हड्डियों के माध्यम से दबाएं और छत की ओर अपनी रीढ़ को लंबा करें आपके बाष्पीभवन पर, सीने पैर की ओर और सीधा पैर की ओर आगे बढ़ें। पक्ष बदलने से पहले कुछ गहरी साँसों को पकड़ो।

sir dard ke liye yoga in hindi

6 विपरीता करानी (पैर अप द वॉल)

दीवारों के पैर एक महान पुनरोद्धार मुद्रा है। ध्यान यहाँ पुनर्स्थापना पर है! किसी भी परेशानी सिरदर्द को कम करने में मदद करने के लिए आराम और विश्राम महत्वपूर्ण है। यह स्थिति शांति और शांति की भावना को प्रोत्साहित करती हैsir dard ke liye yoga in hindi

इस मुद्रा में, आप जितना हो सके एक दीवार के करीब अपना नीचे लें। यदि यह असुविधाजनक है तो नीचे तक उठाने के लिए एक तकिया या कंबल का उपयोग करें छत की ओर दीवार तक पहुंचने के साथ ही आप अपने पैरों को एक साथ टाई करने के लिए एक पट्टा या स्कार्फ का उपयोग भी कर सकते हैं। अपनी आँखें बंद करें, अपनी सांस और आत्मसमर्पण करने के लिए आपका ध्यान दें।

इन सबके सभी स्तरों के योगी के लिए उपयुक्त हैं। वे अपेक्षाकृत सरल हैं और अंदर रहें, क्योंकि आपको लगता है कि आपका सिरदर्द पिघल जाता है। आपके सिर दर्द के कारण कोई भी कारण नहीं: तनाव, तनाव या बीमारी भी, योग एक कैचऑल हीलर है। तो जब भी आपको दर्द लग रहा है, जल्दी से इन पदों में से एक में गुना और सुखद रूप में आश्चर्यचकित हो क्योंकि आपका दर्द कम हो जाता है!

sir dard ke liye yoga in hindi


Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *