Menu

सुंदरता पाने के लिए घरेलू उपाय - Beauty Tips at Home

सुंदरता पाने के लिए घरेलू उपाय - Beauty Tips at Home
धब्बा और मुँहासे से मुक्त त्वचा जिसे आप हमेशा वांछित कर रहे हैं, वह अब एक सपना नहीं है, बल्कि वास्तविकता है। यहां आपके लिए उस चमक को प्राप्त करने के लिए शानदार चेहरे की युक्तियां हैं, जो आपने हमेशा चाहती थीं। हमारे सौंदर्य रहस्यों के माध्यम से ब्राउज़ करें, अपनी त्वचा देखभाल के मुद्दों से निपटना और स्वाभाविक रूप से खूबसूरत त्वचा पाने के लिए नियमित रूप से हमारी चालें का पालन करें उत्साहित, खुश या जोर दिया, यह तुम्हारा चेहरा है जो आपको दूर देता है। इसलिए हमने दैनिक त्वचा देखभाल पर विशेषज्ञ युक्तियों को गोल कर दिया है, खाड़ी में धब्बा रखने और अपनी प्राकृतिक सुंदरता बढ़ाने के लिए चाहे आपके पास गहन त्वचा की देखभाल के लिए समय है या नहीं, मूल बातें स्वीकार करके अपने आप को प्रसन्न करें

क्यू भगवान क्यू? क्या निर्दोष त्वचा सिर्फ पूछने के लिए बहुत ज्यादा है? देर रात को सुबह में अंधेरे हलकों की ओर जाता है। एक आगामी पार्टी है? ओह रुको, मैं एक ज़िट जासूस करता हूं। हां हां, हम मूल सीटीएम तकनीक से अच्छी तरह जानते हैं ... क्लेंसेर-टोनर-मॉइस्चराइजर। हम हर नए फेस वॉश, सनस्क्रीन, विरोधी बुढ़ापे क्रीम की कोशिश करते हैं जो कि बाजार को मारता है। यदि सूखी त्वचा और मृत त्वचा, तेल त्वचा और चिकना त्वचा पर्याप्त नहीं थे - अब आप संयोजन त्वचा है! और हम कभी भी सुंदर त्वचा पाने के लिए सूर्य के नीचे कुछ भी करने की कोशिश करना चाहते हैं लेकिन यह रातोंरात चमत्कार नहीं है

1. गोल्डन नियम

क्या करें: सुनिश्चित करें कि आप हमेशा (और हमारा हमेशा मतलब है) शीट मारने से पहले अपने मेकअप को हटा दें त्वचा को रात भर सांस लेने की जरूरत है और श्रृंगार यह रोकता है कि, इसे रातोंरात पर छोड़ने के रूप में छिद्रों को रोकता है, जिसके कारण दाग और / या ब्लैकहैड्स हो सकते हैं। एक मेकअप रिमूवर के पास नहीं है? बस एक कपास पैड पर कुछ जैतून का तेल डाल दिया और मेकअप और गंदगी से छुटकारा पाने के लिए धीरे-धीरे आपके चेहरे पर तेल मालिश करें।

न करें: उस छूटना को अपरिहार्य है भूल जाओ सप्ताह में कम-से-कम एक या दो बार, आपकी त्वचा को मृत त्वचा की परतों को निकालने के लिए छूट दें, इससे आपको अधिक स्वस्थ चमक और उज्ज्वल त्वचा अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट गंदगी को हटाने और उज्ज्वल त्वचा को बढ़ावा देने के रूप में आप अपनी त्वचा को उबालने के लिए दही के साथ पाउडर के रूप में अखरोट का एक पेस्ट भी लागू कर सकते हैं।

skin care tips in hindi at home

2. सूर्य और त्वचा

करें: कम से कम 15 एसपीएफ़ के साथ सनस्क्रीन लागू करें जिससे यूवीए और यूवीबी किरणों को ब्लॉक किया जा सके।skin care tips in hindi at home चूंकि सूर्य के जोखिम के जीवनकाल में झुर्रियाँ, उम्र के धब्बे और अन्य त्वचा की समस्याएं पैदा हो सकती हैं, इसलिए आपको अपनी त्वचा को सूरज से बचा जाना चाहिए। यह सुनिश्चित कर लें कि लेबल 'गैर-कॉमेडोजेनिक' या 'नॉनएक्नेजेनिक' को पढ़ता है ताकि उत्पाद में छिद्र को रोकना न हो।

न करें: सनस्क्रीन छोड़ें, चाहे वह ढीला हो या बाहर ठंडा हो (कोई बहाना नहीं) यदि आप एक समुद्र तट या बर्फ या बर्फ जैसे चिंतनशील सतहों की ओर बढ़ रहे हैं, तो आपकी त्वचा को कम से कम 30 एसपीएफ़ के साथ कुछ और सनस्क्रीन के साथ रखें।

skin care tips in hindi at home

3. आप क्या खाये और क्या नहीं

क्या करें: ध्यान रखें कि आपने अपनी प्लेट पर क्या रखा है। ताजे फल, साग, पर्याप्त प्रोटीन और विटामिन खाएं विटामिन सी में समृद्ध आहार और वसा और चीनी में कम मात्रा में चमकदार त्वचा को बढ़ावा देता है कम चीनी आहार पर विचार करें, जो इंसुलिन का स्तर नीचे रख सकते हैं, जिससे कि कोशिकाओं को स्वस्थ संतुलन बनाए रख सकते हैं।

"न करें: मसालेदार और किण्वित खाद्य पदार्थ, नमक, खट्टे फल, फ्राइड फूड खाओ। इसके बजाए चावल, दलिया और सेब के रूप में ब्लेंडर के भोजन पर ध्यान दें", अमेरिकी लेखक और आयुर्वेदिक चिकित्सक, वसंत लाड, दी आयुर्वेदिक गृह उपचार की पूरी पुस्तक में सलाह देते हैं। ।

skin care tips in hindi at home

4. पसीना दूर रखे

करें: नियमित रूप से व्यायाम करें चल रहा है, जॉगिंग और योग आपके शरीर को आवश्यक रक्त परिसंचरण देगा, और आपके पूरे शरीर की सफाई प्रक्रिया को गति देगा। काम करने के बाद आप अपने चेहरे पर चमक देखेंगे। समय के खिलाफ रेसिंग? बस ब्लॉक के चारों ओर एक तेज चलना

न करें: कसरत से पहले और बाद में स्किनकेयर छोड़ें बाहर निकलने से पहले तेल उत्पादन को कम करने में सहायता के लिए एक टोनर लागू करें। त्वचा को मॉइवरेट करने के लिए शिया मक्खन या जैतून का तेल लगाने के बाद एक्फ़िफ़िएट करें

skin care tips in hindi at home

5. अच्छी नींद ले

दो: हर ​​रात कम से कम 8 घंटे सोते रहें। यदि आपको पर्याप्त आंख नहीं मिलती है, तो आपकी त्वचा बहुत ही थक गई है - यह सामान और आपको बैग मिलता है इसलिए इसे जोखिम नहीं लें। आप अपने चेहरे पर शहद को दो बार या सप्ताह में तीन बार स्वाभाविक रूप से शांत कर सकते हैं skin care tips in hindi at homeऔर आपकी त्वचा को ठीक कर सकते हैं।

"मत जाओ: बिस्तर पर जाने से पहले अपने चेहरे को धोने और नज़र डालना भूल जाओ", मैक्स अस्पताल में त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ। राहुल नगर की सिफारिश की। "सूखी त्वचा के लिए, शराब से मुक्त मृदा समाशोधक का उपयोग करें बहुत सारे मॉइस्चराइजर्स को लागू करें, और गर्म पानी से बचें क्योंकि इससे त्वचा को बहुत अधिक सूख जाता है। "

skin care tips in hindi at home

6. अधिक शुद्ध पानी का इस्तेमाल

क्या करें: खुद को हाइड्रेट करें रोजाना बहुत से पानी पीते हैं, कम से कम 8 गिलास नहीं तो ज्यादा। इसके अलावा, फलों और सब्जियों को खाती है जो कि उच्च पानी की सामग्री जैसे तरबूज, ककड़ी, नारंगी, स्ट्रॉबेरी, अंगूर और कैनाटलूप्स खाती हैं। आयुर्वेदिक चिकित्सक, वसंत लाड ने "एक नीली रंग की बोतल से पानी पीना" की सिफारिश की है, क्योंकि इसका ठंडा प्रभाव है।

न करें: गुलाब के पानी पर ध्यान न दें। इससे पीठ संतुलन को रोकने और आंखों में श्वास को कम करने में मदद मिलती है, पीएच संतुलन बनाए रखता है और स्वाभाविक रूप से आपकी त्वचा को हाइड्रेट करती है अगर आप दिन के दौरान उस पर स्प्रिट कर देते हैं।

skin care tips in hindi at home

7. मुहासो को दूर रखे

"करें: गर्म पानी के साथ अपना चेहरा धो लें, दिन में तीन बार, और धीरे से अपने चेहरे को परिपत्र गति में मालिश करें, यह सुनिश्चित करें कि क्लीनर में अल्फा हाइड्रॉक्सील एसिड या बीटा हाइड्रोक्सीइल एसिड शामिल हैं। मोटानी मिट्टी (फुलर की धरती) वाले चेहरे पैक वास्तव में बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं। सफाई के बाद, सूखे और लोशन लागू करें जिसमें बेंज़ोइल पेरोक्साइड होता है ", डॉ। जहीर अहमद, त्वचा रोग विशेषज्ञ, मैक्स अस्पताल का सुझाव देते हैं। इसकी एंटीबायोटिक क्रियाओं के कारण बेंजोयल पेरोक्साइड प्रभावी होता है।

न करें: पॉप पंप्स क्योंकि इससे अधिक सूजन, लाली, और यहां तक ​​कि जलन भी हो सकती है। एक दाना अपने रास्ते पर लग रहा है? बस गुलाब के पानी के साथ क्षेत्र को साफ करें, और 10 मिनट के लिए एक ठंडा हरी चाय बैग रखें इसके अलावा, यदि आप चश्मा या धूप का चश्मा पहनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी आंखों और नाक के आसपास छिलके से तेल रखने के लिए अक्सर उन्हें साफ करते हैं।

skin care tips in hindi at home

8. व्यायाम करे

क्या करें: त्वचा को पोषण देने के लिए आयुर्वेदिक स्क्रब का प्रयोग करें, और बेहतर साँस लेने में सहायता करें सौभाग्य से आप के लिए, आपकी ज़रूरतें पहले से ही आपकी रसोई में हैं। 2 चम्मच चना आटा, 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर, कापूर का एक चुटकी और कुछ गुलाब के साथ पानी / दूध / पानी आपका सही स्किनकेयर पैक है। हां, सौंदर्य के रहस्य प्राचीन आयुर्वेद में निहित है।

न करें: बुनियादी बातें उपेक्षा करें सुदर्शन क्रिया को अपनी सुंदरता मंत्र बनाएं हां, यह आसान है बस सही साँस लेने सेskin care tips in hindi at home आपको धब्बे और मुंह से छुटकारा मिल सकता है। निधि गुर्यजा, आर्ट ऑफ़ लिविंग कहते हैं, "सुदर्शन क्रिया एक साँस लेने की तकनीक है जिसमें शरीर, मन और भावनाओं के अनुरूप साँस की विशिष्ट प्राकृतिक लय शामिल है। यह संचित तनाव जारी करने में मदद करता है, और प्रत्येक व्यक्ति का अनुभव अलग होता है। "

skin care tips in hindi at home


Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *