Menu

पाकिस्‍तान में हाफिज के खिलाफ कसा शिकंजा, जमात-उद-दावा आतंकी संगठन घोषित

पाकिस्‍तान में हाफिज के खिलाफ कसा शिकंजा, जमात-उद-दावा आतंकी संगठन घोषित
 आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई को लेकर बढ़ते अंतर्राष्‍ट्रीय दबाव के बीच अंतत: पाकिस्‍तान की सरकार ने मुंबई हमलों के मास्‍टरमाइंड हाफिज सईद के खिलाफ शिकंजा कसते हुए उससे जुड़े संगठन जमात-उद-दावा (JuD) को आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया है। पाकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति ममनून हुसैन ने इससे संबंधित एक अध्‍यादेश पर हस्‍ताक्षर किए हैं, जिसके बाद जमात आतंकवादी संगठनों की फेहरिस्‍त में शामिल हो गया है।

पाकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति ममनून हुसैन ने जिस अध्‍यादेश पर हस्‍ताक्षर किए हैं, उसका उद्देश्‍य संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) द्वारा प्रतिबंधित व्यक्तियों और लश्कर-ए-तैयबा, अल-कायदा तथा तालिबान जैसे संगठनों पर अंकुश लगाना है। आतंकवादी संगठनों की इस सूची में हाफिज से संबद्ध संगठन जमात-उद-दावा और फला-ए-इंसानियत फाउंडेशन (FIF) भी शामिल है।

पाकिस्‍तानी समाचार-पत्र 'डॉन' की एक रिपोर्ट के मुताबिक, राष्‍ट्रपति ममनून हुसैन ने इस अध्‍यादेश पर शुक्रवार को हस्‍ताक्षर किया, जिसे सोमवार को सार्वजनिक किया गया। यह अध्यादेश आतंकवाद निरोधक अधिनियम (ATA) की धारा 11-B और 11-EE में संशोधन करता है। दोनों धाराओं में एक उप-धारा aa भी जोड़ी गई है, जो संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा प्रतिबंधित व्‍यक्तियों और आतंकवादी संगठनों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने, उनके कार्यालयों तथा बैंक खातों को सील करने का अधिकार प्रशासन को देता है।

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *