Menu

मोदी ने पुतिन को दिलाई अटल की याद

मोदी ने पुतिन को दिलाई अटल की याद
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आमंत्रण पर पीएम मोदी सोमवार को रूस के सोचि शहर के दौरे पर गए थे. वहां उनकी पुतिन के साथ एक अनौपचारिक शिखर वार्ता हुई. इस दौरान पीएम मोदी ने पुतिन को अटल बिहारी वाजपेयी से उनकी मुलाकात की याद दिलाई.

काला सागर के तट पर बसे शहर सोचि में पीएम मोदी ने पुतिन से कहा, 'साल 2000 में पदभार संभालने के बाद से आपका भारत के साथ अटूट रिश्ता रहा है. पहली बार रूस के राष्ट्रपति बनने के बाद आप भारत आए थे, उस समय अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री थे. उस दौरान आपने भारत को एक जीवंत लोकतंत्र बताया था. इसको लेकर भारत के लोग आज भी आपको याद करते हैं.'

मोदी ने पुतिन के साथ बातचीत में पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी का 7 बार जिक्र किया. मोदी ने काला सागर में बोटिंग की और कुल मिलाकर सात घंटे पुतिन के साथ रहे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार सुबह अपने अनौपचारिक दौरे पर रूस के सोचि पहुंचे थे और वहां के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की. पुतिन ने मोदी की गर्मजोशी से स्वागत किया. इसके बाद दोनों नेताओं ने नौका विहार भी किया.

पीएम मोदी ने पुतिन को राष्ट्रपति चुने जाने की बधाई भी दी. उन्होंने कहा, 'मुझे फोन पर बधाई देने का अवसर मिला था, लेकिन आज मिलकर बधाई देने का सौभाग्य मिला. भारत के सवा सौ करोड़ देशवासियों की ओर से भी आपको बहुत-बहुत बधाई. साल 2000 में पदभार संभालने के बाद से आपका भारत के साथ अटूट रिश्ता रहा है.'

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और रूस बहुत पुराने दोस्त हैं. इनका रिश्ता अटूट है. पीएम मोदी ने कहा, 'राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन मेरे बेहद करीबी दोस्त भी हैं. सोचि में अनौपचारिक मुलाकात के लिए आमंत्रित करने के लिए राष्ट्रपति पुतिन का शुक्रिया.

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *