Menu

इन धर्म के लोगो को भारत में नही मिला ,अल्पसंख्यक का दर्जा

इन धर्म के लोगो को भारत में नही मिला ,अल्पसंख्यक का दर्जा
भारत ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का खूब स्वागत किया है. वे 6 दिन के दौरे पर भारत आए हैं. इस दौरान जहां भारत और इजरायल द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर करने के लिए कोशिश करेंगे, वहीं गौर करने वाली बात ये भी है कि भारत में रहने वाला यहूदी समुदाय आज भी अल्पसंख्यक दर्जा का इंतजार कर रहा है. इनमें से काफी यहूदी इजरायल मूल के हैं|


भारत ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का खूब स्वागत किया है. वे 6 दिन के दौरे पर भारत आए हैं. इस दौरान जहां भारत और इजरायल द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर करने के लिए कोशिश करेंगे, वहीं गौर करने वाली बात ये भी है कि भारत में रहने वाला यहूदी समुदाय आज भी अल्पसंख्यक दर्जा का इंतजार कर रहा है. इनमें से काफी यहूदी इजरायल मूल के हैं. (रिपोर्ट- कृतिका बनर्जी)


1992 के नेशनल कमिशन फॉर माइनॉरिटी एक्ट के मुताबिक, भारत सरकार ने मुस्लिम, सिख, बौद्ध, क्रिश्चन, पारसी और जैन को अल्पसंख्यक का दर्जा दिया है. हाल ही में एक सवाल के जवाब में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने लोकसभा में बताया था कि केंद्र सरकार ने अब तक यहूदियों को अल्पसंख्यक का दर्जा नहीं दिया है.

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *