Menu

अब राजनीति में विधायकों की नीलामी IPL की तरह होगी :- यशवंत

अब राजनीति में विधायकों की नीलामी IPL की तरह होगी :- यशवंत
 बीजेपी के पूर्व नेता यशवंत सिन्हा ने कटाक्ष किया कि कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला के राज्य में सरकार बनाने के लिए भाजपा को आमंत्रित करने से ऐसी स्थिति पैदा हो गई है जिसमें इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में क्रिकेटरों की नीलामी की तरह विधायकों की ‘इंडियन पॉलिटिकल लीग’ के तहत नीलामी की जायेगी.

सिन्हा ने राज्यपाल के निर्णय के खिलाफ राष्ट्रपति भवन के बाहर विरोध जताया और आरोप लगाया कि इस ‘असंवैधानिक’ कदम से ‘लोकतंत्र की हत्या’ हुई है. पूर्व केन्द्रीय मंत्री सरकार गठन के लिए भाजपा को आमंत्रित करने संबंधी राज्यपाल के निर्णय के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाने वाले कांग्रेस और जद (एस) से भी प्रभावित नहीं थे. उन्होंने कहा कि यह देश की राजनीतिक व्यवस्था की ‘ कमजोरी’है कि इस तरह के मामलों में वह न्याय देने में विफल रहा.


इससे पूर्व दिन में सिन्हा ने ट्वीट किया कि कर्नाटक का घटनाक्रम 2019 के लोकसभा चुनावों के बाद दिल्ली में होने वाली गतिविधियों का पूर्वाभ्यास है. उन्होंने कहा,‘भाजपा के पास बहुमत के लिए आठ विधायक कम है. अब वह (बहुमत साबित करने के लिए) आवश्यक संख्या कहां से जुटायेगी? ’ सिन्हा ने कहा,‘राज्यपाल ने ठीक उसके विपरीत किया जो उनसे संविधान के तहत किये जाने की उम्मीद थी. क्रिकेट में आईपीएल की तरह ही राज्यपाल के निर्णय से इंडियन पॉलिटिकल लीग बन गई है जहां विधायकों की नीलामी की जायेगी. यह लोकतंत्र की हत्या है.’ 

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *